दोपहर में सिर्फ 20 मिनट की झपकी लेने से होते हैं ये 7 फायदे

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

आजकल की जीवनशैली में दिन भर की भागदौड़ और फिर ऑफिस का स्ट्रेस लोगों को पूरी तरह थका देता है। हालत ऐसी हो जाती है कि शाम को घर आते आते वे इतना थक जाते हैं की कुछ भी करने लायक नहीं बचते हैं।

आपको बता दें की अगर आप भी सुबह से काम करते करते पूरी तरह थक जाते हैं तो इससे बचने का साधारण सा उपाय है की आप दोपहर में कुछ देर की नींद या झपकी ले लें।

दोपहर में लगभग 20 मिनट की झपकी लेना आपकी पूरी थकान मिटा देता है और फिर से आप नई एनर्जी से भर जाते हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि दोपहर में झपकी लेने से कई और फायदे भी होते हैं।

स्लीपिंग एक्सपर्ट और “टेक ए नैप चेंज योर लाइफ “ नामक बुक की ऑथर सारा सी मेडनिक ने अपनी किताब में झपकी लेने के कई फायदों के बारे में बताया है। इस आर्टिकल में हम आपको दोपहर में सोने से होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं।

 मेमोरी बढती है:

मेमोरी बढती है:

कई शोधों में इस बात की पुष्टि हुई है दोपहर में 20-30 मिनट की झपकी से आपके सोचने समझने की क्षमता का विकास होता है। दोपहर में झपकी ना लेने वाला इंसान इतना थक जाता है कि शाम तक उसका दिमाग ठीक से काम नहीं कर पता है और वह चीजों को भूलने लगता है। इसलिए अगर आप मेमोरी पॉवर इम्प्रूव करना चाहते हैं तो दोपहर में झपकी ज़रूर लें।

 ब्लड प्रेशर में कमी :

ब्लड प्रेशर में कमी :

आपको जानकर ख़ुशी होगी कि दोपहर में झपकी लेने से ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। इसलिए जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं और ब्लड प्रेशर कम करने के लिए दवाइयां खाते हैं उन्हें दोपहर में झपकी ज़रूर लेनी चाहिये।

स्ट्रेस कम होता है:

स्ट्रेस कम होता है:

झपकी लेने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपका दिन भर का स्ट्रेस छू मंतर हो जाता है। आपको बता दें कि झपकी लेने से शरीर में स्ट्रेस बढ़ाने वाले हार्मोन नोरपाइनफ्रीन का स्त्राव नियंत्रित हो जाता है।

 अलर्टनेस बढ़ती है:

अलर्टनेस बढ़ती है:

गाड़ी चलाते समय आपकी एलर्टनेस बहुत मायने रखती है क्योंकि अगर आप बहुत थके हुए हैं और ड्राइविंग करते समय आपको झपकी आ गयी तो एक्सीडेंट की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए दोपहर में झपकी लें जिससे शाम को इस तरह की कोई दिक्कत ना आये।

 नसों को आराम मिलता है:

नसों को आराम मिलता है:

दोपहर में झपकी लेने से शरीर की मांसपेशियों और नसों को आराम मिलता है। जब आप झपकी ले रहे होते हैं उस दौरान न्यूरोटोक्सिन का लेवल काफी कम हो जाता है जिस वजह से नसें रिलैक्स रहती हैं।

 ह्रदय की कार्यक्षमता बढ़ती है:

ह्रदय की कार्यक्षमता बढ़ती है:

शरीर के बाकी अंगों की ही तरह आपका दिल भी दिन भर काम करते रहने से थक जाता है। ऐसे में जब आप झपकी लेते हैं तो शरीर की नसें और मांसपेशियां रिलैक्स हो जाती हैं जिससे दिल को भी कम काम करना पड़ता है और इससे उसकी कार्यक्षमता बढ़ जाती है।

English summary

How 20 Minutes Of Afternoon Nap Can Be Helpful

According to Sara C. Maednick, a sleep expert and author of 'Take a Nap! Change Your Life', incredible benefits can be obtained from 15 to 20 minutes of napping.
Please Wait while comments are loading...