सर्दियों में डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने के लिए ऐसे रहे सावधान

Posted By:
Subscribe to Boldsky

सर्दियों का मौसम आने वाला है और आपको ऐसे में बहुत सावधान रहने की आवश्यकता है। आपको इस मौसम में बिल्कुल भी लापरवाही नहीं करनी है। अगर आपने थोड़ी से भी लापरवाही की तो ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

आपको ये समझना है कि सर्दियों के मौसम में कौन सी समस्या ज्यादा पैदा होती है। जैसे आपको बता दें कि इस मौसम में पसीना न आने के कारण और कम प्यास लगने के कारण डीहाईड्रेशन की समस्या हो जाती है।

इसके अलावा सर्दियों में सांस लेने छोड़ने के दौरान मुंह से निकलने वाली भाप शरीर में पानी का स्तर कम कर देती है।

भुजंगआसन करने से पेट की चर्बी और वजन कम होता है, ऐसे करें आसन

आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप सर्दियों के मौसम में डीहाईड्रेशन की समस्या से बचाव करके खुद को सुरक्षित रख सकते है। इसके लिए आपको कुछ सावधानियां अपनानी है जो आपके शरीर तो सर्दियों में भी स्वस्थ रहने में मदद करता है। आइए जानते है...

नमक पानी मिलाकर पिएं

नमक पानी मिलाकर पिएं

इस मौसम में आपके शरीर में पानी की कमी अक्सर हो जाती है जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए सर्दियों के मौसम में इससे बचने के लिए दिन में कम से कम 1 बार पानी में थोड़ा-सा नमक और चीनी मिलाकर पीएं। ऐसा करने से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या नही होगी।

हाथ और पैर में कंपन्न होता है तो ये 10 घरेलू उपाय देगे आराम

रोजाना पिएं पानी

रोजाना पिएं पानी

अगर आपने पानी नही पिया तो आपको समस्या हो सकती है इसलिए आप रोजाना 8-10 गिलास गुनगुना पानी पीने से आप डीहाईड्रेशन की समस्या से बच सकते है। ये आपके लिए बहुत अच्छा है।

नारियल पानी पिएं

नारियल पानी पिएं

अगर आपको सर्दियों में डिहाइड्रेशन की समस्या से बचना है तो आपको इसके लिए दिन में 1 बार नारियल पानी पीने से आपके शरीर में पानी की कमी पूरी हो जाती है। ये आपको शरीर को ऊर्जा देता है।

इन भोजन का त्याग करें

इन भोजन का त्याग करें

सर्दियों में आपको अपने खानपान पर बेहद ध्यान रखना है। किसी तरह की लापरवाही आपके लिए खतरनाक है। मसालेदार भोजन, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक्स और चॉकलेट का सेवन आपके शरीर में पानी की कमी का कारण बन सकती है। पूरी सर्दियों में आपको इनका सेवन नहीं करना है।

धूम्रपान

धूम्रपान

आपके शरीर के लिए धूम्रपान हर मौसम में खतरनाक है। इसका असर सर्दियों में कुछ ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए धुम्रपान, शराब, सिगरेट और तम्बाकू के कारण भी आपको डीहाईड्रेशन की समस्या हो सकती है। जितना हो सकते इन चीजों से दूर रहें। ये आपके शरीर को नुकसान पहुंचाते है।

फलों का सेवन करें

फलों का सेवन करें

आपको बता दें कि आपको सर्दियों में फलों का सेवन करना है ये आपके शरीर के लिए फायदेमंद होगा। सर्दियों में ऐसे फलों का सेवन ज्यादा करें जिससे आपके शरीर में पानी की कमी पूरी हो जाए। इसके लिए आप हरी सब्जिया, चावल, दही, सेब, संतरा और मौसंबी का सेवन कर सकते है। ये फल आपके शरीर को पर्याप्च मात्रा में पानी देते है।

अधिक परिश्रम ना करें

अधिक परिश्रम ना करें

कुछ लोगों का मानना होता है कि सर्दियों में पसीना ना निकलने से उनको ज्यादा मेहनत करनी चाहिए जबकिे ये पूरी तरह से गलत है। सर्दियों में ज्यादा परिश्रम और घर से बाहर रहने से बचे। इससे आपके शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।

टाइट कपड़े ना पहने

टाइट कपड़े ना पहने

अक्सर देखा जाता है कि सर्दियों में जाड़ें से बचने के लिए ढ़ेर सारे कपड़े पहन लेते है। इससे आपके शरीर में कई तरह की समस्या होती है। ऐसे में मौसम में ठंड से बचने के लिए आप टाइट और फसे हुए कपड़े पहन लेते है। इसकी बजाए गर्म लेकिन कम और ढीले कपड़े पाएं। इससे आपका शरीर ठीक रहेगा और आपको डिहाइड्रेशन का समस्या नहीं होगी।

खाने के बाद करे ये

खाने के बाद करे ये

आपको खाने के बाद ऐसी समस्याओं से बचने के लिए आपको खाने के बाद और पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। खाने के पहले और बाद में 1 गिलास पानी का सेवन जरूर करें। इससे डीहाईड्रेशन की समस्या का खतरा कम हो जाता है। ये आपके लिए बहुत अच्छा है।

व्यायाम के बाद करें ये

व्यायाम के बाद करें ये

अगर आप सर्दियों में व्यायाम करते है तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। व्यायाम करने के बाद आपको तरल पदार्थ का सेवन करना चाहिए। आप चाहे तो आप नींबू पानी भी पी सकते है।

English summary

How to Avoid Dehydration in winter

Winter season is coming and you need to be very careful in such a way. You do not have to be negligent in this season at all. If you do anything negligently, it can prove to be dangerous for you.
Please Wait while comments are loading...