भुजंगआसन करने से पेट की चर्बी और वजन कम होता है, ऐसे करें आसन

Posted By:
Subscribe to Boldsky

आपके पेट की चर्बी को कम करने के लिए ज्यादा खर्चा करने के जरूरत नही है। अगर आप चाहते है कि आपको इसके लिए ज्यादा ना खर्चा ना करना पड़े और आपकी चर्बी भी कम हो जाए तो आपको आपको थोड़ी मेहनत करने की जरूरत है।

कई आसन ऐसे भी है जो आपको कई तरह की समस्याओं से दूर रखते है।इसके लिए आपको रोज आसन करना है और स्वस्थ रहना है।

आपको पेट की चर्बी कम करना है आपतको भुजंग आसन करना चाहिए। भुजंगासन के फायदे वैसे तो अनेकों है लेकिन अगर इस को सही ढंग से किया जाए तो वजन घटाने के लिए यह एक उम्दा योगाभ्यास है।

हाथ और पैर में कंपन्न होता है तो ये 10 घरेलू उपाय देगे आराम

आपके अगर आपको फिट रहना है तो आपको योगासन का सहारा लेना चाहिए। कई लोगों को ऐसी समस्याएं होती है जो आपके शरीर से योग के जरिए ही कम हो सकते है। आइए जानते है कि कैसे आप पेट चर्बी कम कर सकते है..

वजन कम करने के लिए करें ये आसन

वजन कम करने के लिए करें ये आसन

आपको शरीर से वजन कम करना है तो आपको इस आसन का प्रयोग करना चाहिए। भुजंगासन के कई प्रकार हैं जो पेट की चर्बी को कम करने के लिए प्रभावी है। यहां पर हम उन सभी भुजंगआसनों का ज़िक्र करेंगे जो आपके तोंद के साथ-साथ शरीर के और जगहों की चर्बी को कम करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। इसलिए इसको आपको ये करना है और स्वस्थ रहना है।

पेट की चर्बी को ऐसे करें कम

पेट की चर्बी को ऐसे करें कम

आपको अगर पेट की चर्बी कम करनी है तो आपको इसके लिए भुजंगआसन करना चाहिए।

इससे आपके पेट की चर्बी तुरंत कम हो जाती है। आपको रोज सुबह इस आसन को करना है। ये आसन आपके लिए वरदान साबित हो सकता है।

ऐसें करें ये आसन

ऐसें करें ये आसन

भुजंगआसन करने के लिए आप सबसे पहले आप पेट की बल लेट जाए और अपने हाथों को पैर के बगल रखें। अब आप अपने हथेली को नाक के बगल लेकर आयें। साँस लेते हुए हथेली के बल पर अपने सिर को नाभि तक उठाएं। और सिर से ऊपर की ओर छत या आसमान को देखने की कोशिश करें। इसी हालत में थोड़ी देर तक रहें।

अपनी तोंद को ऐसे कम करें

अपनी तोंद को ऐसे कम करें

आपकी तोंद अगर बढ़ी हुई है तो आपको इसके लिए भी आसन करना चाहिए। इसे करने के लिए आप सबसे पहले पेट की बल लेट जाएं और अपने हथेली को मुहँ के बराबर रखें। अपने दोनों पैरों को इस तरह से समायोजन करें की दोनों के बीच कोई फासला न हो। अब आप साँस लेते हुए हथेली के बल पर अपने सिर और पुरे शरीर को इस तरह से उठाएं कि आपका पूरा शरीर हथेली और पैरों की उँगलियों पर टिका हुआ हो।

इतनी देर तक करें

इतनी देर तक करें

आपकगो इस आसन को करने के लिए समय का ज्ञान होना आवश्यक है। इसको आप 20 से 30 सेकंड तक बनाए रखें। धीरे धीरे आप इसे 60 सेकंड तक करने की कोशिश करें। यह भुजंगासन का सबसे प्रबल प्रकार है।यह आपकी पेट की चर्बी ही नहीं बल्कि पुरे शरीर के अतरिक्त चर्बी को कम करने में सहायक है। जैसे आपके दिन बढ़े आपको इसके सेट भी बढ़ाने है।

नितंब की चर्बी कम करने के लिए

नितंब की चर्बी कम करने के लिए

अगर आपके नितंब की चर्बी बढ़ी हुई है तो आपको इसके लिए ये भुजंगआसन करना चाहिए। इसको करने से आपके नितंब की चर्बी कम हो जाती है। ये आसन आपके लिए संपूर्ण सुरक्षित आसन है। आपको ये रोज करना है और धीरे धीरे इसके सेट लगातार बढाने है। आपको जल्द ही इससे राहत मिलेगी।

उदर के बगल की चर्बी

उदर के बगल की चर्बी

अगर आपके उदर के बगल की चर्बी बढ़ गई है तो आपको बता दें कि आपको इसके लिए भुजंगआसन का प्रयोग करना है। आपको ऐसा करने से बहुत फायदा होगा और आपकी चर्बी कम हो जाएगी। ये आसन बहुत अच्छा है।

ऐसे भी कर सकते है विधि

ऐसे भी कर सकते है विधि

भुजंगआसन करने के लिए कई तरीके होते है। आप इसके लिए पांचवी विधि भी कर सकते है। इसके लिए आपकी सबसे पहले आप पेट की बल लेट जाएं और अपने हथेली को मुहँ के बराबर रखें। अपने दोनों पैरों के बीच में एक से डेढ़ फीट की दुरी बनाएं। अपने घुटनों को इस तरह से मोड़े की पैर की उंगलियां आसमान की ओर हो। आपको इसके लिए 30 सेकंड से ज्यादा इसी हालत में रहना है।

English summary

How to Lose Belly Fat Through bhujangasana

There is no need to spend more to reduce the fat of your stomach. If you want that you do not have to spend more for it and you lose your fat, then you need to work harder.
Please Wait while comments are loading...