सोशल नेटवर्किंग से चिंता और तनाव का शिकार हो रहे हैं युवा

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

हाल के दिनों में सोशल मीडिया ने युवाओं को सबसे ज्यादा प्रभावित किया है। यूनाइटेड किंगडम में किए गए एक हालिया सर्वेक्षण में पाया गया है कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे सोशल नेटवर्किंग साइटों का उपयोग युवाओं को अधिक चिंतित और भयभीत बना रहा है।

सर्वेक्षण में 12 से 20 साल के बीच के 10,000 से अधिक युवाओं को शामिल किया गया। इनमें से 70 प्रतिशत युवाओं को सोशल नेटवर्क पर किसी अन्य व्यक्ति से अपमानित हो रहे थे और 17 प्रतिशत युवा बुरी तरह ऑनलाइन की गिरफ्त में थे।

एंटी बुलींग चैरिटी डिच द लेबल के सर्वेक्षण के मुताबिक, 40 प्रतिशत प्रतिभागियों ने बुरा महसूस किया कि उनकी सेल्फी किसी को पसंद नहीं है और 35 प्रतिशत ने कहा कि उनका आत्मविश्वास सीधे तौर पर उनके फॉलोअर्स से जुड़ा हुआ है जिनके पास वे थे।

Social Networking Is Affecting Youngsters & Making Them More Anxious

औसत टिप्पणी पोस्ट करने के लिए अधिकांश युवाओं द्वारा उपयोग किया जाने वाला वाहन बनने के रूप में इन्स्टाग्राम हाइलाइट किया गया था।

दूसरी तरफ 47 प्रतिशत युवाओं ने कहा कि वे सोशल मीडिया पर बुरी चीजों पर चर्चा नहीं करेंगे और कई लोगों ने उनके जीवन का केवल एक संपादित संस्करण ही पेश किया।

हालांकि इसके विपरीत ऑक्सफोर्ड इंटरनेट इंस्टीट्यूट के एक हालिया शोध ने सुझाव दिया है कि साइबर-बदमाशी अपेक्षाकृत दुर्लभ है। अनुसंधान ने 15 साल के आसपास के बच्चों को इसमें शामिल किया था। इनमें से 30 प्रतिशत युवाओं ने नियमित बदमाशी की सूचना दी।

English summary

Social Networking Is Affecting Youngsters & Making Them More Anxious

Social media is affecting teenagers. Know how it affects the youngsters here on Boldsky.
Story first published: Friday, July 21, 2017, 9:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...