पेपरमिंट ऑयल ऐसे पाएं मांसपेशियों के दर्द से तुरंत राहत

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

मांसपेशियों में दर्द या माएल्जिया एक बहुत ही आम समस्या है, जो जीवनकाल में लगभग सभी होती है। मांसपेशियों में दर्द के तनाव और अत्यधिक शारीरिक गतिविधि दर्द जैसे कुछ सामान्य कारण हैं।

स्वाभाविक रूप से घर पर मांसपेशियों में दर्द का इलाज करने के लिए कई उपाय उपलब्ध हैं। एक ऐसे लोकप्रिय और हर्बल उपचार पेपरमिंट भी है।

यह जड़ी बूटी सुखद है और इससे तेल निकलता है, जो शरीर, स्वास्थ्य और मन के इलाज के लिए विश्वव्यापी इस्तेमाल किया जाता है। पेपरमिंट ऑयल का उपयोग कई स्वास्थ्य स्थितियों से राहत पाने के लिए किया जाता है, जिसमें आम सर्दी के लक्षण, ऐंठन, सिरदर्द, अपच, जोड़ों में दर्द और मतली शामिल है।

home remedies for muscle ache

पेपरमिंट तेल में लगभग 28 से 48 प्रतिशत मेन्थॉल है। यह सशक्त है, सिर को साफ करता है और उत्तेजक होता है, जबकि एक ही समय में ठंडा, सुखदायक और ताज़ा भी है।

यह दर्दनाशक, उत्तेजनात्मक विरोधी और एंटी-स्पाइसोडिक है जो दर्द और सूजन और मांसपेशियों में होने वाली आंत से राहत पाने में मदद करता है।

मांसपेशियों में दर्द से राहत पाने के लिए इस आवश्यक तेल का इस्तेमाल करने के कई तरीके हैं। उनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं-

पेपरमिंट ऑयल ऐसे पाएं मांसपेशियों के दर्द से तुरंत राहत

home remedies for muscle ache

1) मालिश के लिए

अगर दर्द बहुत अधिक है और शारीरिक तनाव के कारण है, तो पेपरमिंट ऑयल का उपयोग किया जा सकता है। यह मांसपेशियों में आणविक घटनाओं की एक श्रृंखला को सेट करता है जो कसरत से संबंधित रिवर्स असुविधा का समर्थन करते हैं।

पेपरमिंट ऑयल एक प्रभावी दर्द निवारक है और मांसपेशियों में आराम करने वाला काम करता है पेपरमिंट ऑयल के साथ मालिश प्रभावित इलाके में त्वचा और मांसपेशियों को गर्म करती है और लैक्टिक एसिड को फैलता है जो दर्द का कारण बनता है।

तेल की स्मेल नाक, शरीर और त्वचा के माध्यम से मस्तिष्क में प्रवेश करता है और सिस्टम के माध्यम से सही किया जाता है। पेपरमिंट तेल के 2 बूंद, मार्जोरम की 4 बूंद और 2 चंदन की दो बूंदों मिक्स कर लें, मसाज के लिए 20 एमएल मीठे बादाम के तेल को भी मिलाया जा सकता है।

home remedies for muscle ache

2) नहाने के लिए

आप नहाने के लिए भी पेपरमिंट ऑयली का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आराम पाने के एक शानदार तरीका है। नहाने के दौरान त्वचा के छिद्र को साफ और खोलाता है, यह आसानी से तेल को अवशोषित करता है।

नहाने के गर्म पानी में 2 बूंद पेपरमिंट ऑयल, 4 बूंद जीरियम और 4 बूंद लैवेंडर ऑयल मिला लें। कुछ समय के लिए छोड़ दें। यह शरीर और मांसपेशियों को आराम देता है, और मांसपेशियों की कठोरता और दर्द को आसान बनाता है।

home remedies for muscle ache

कोल्ड कॉम्प्रेस के लिए

कोल्ड कॉम्प्रेस को दर्द और सूजन के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है। पेपरमिंट में एनाल्जेसिक गुण है जो सूजन और असुविधा को कम करने में मदद करता है।

बस बर्फ के क्यूब्स में सेक में भिगोएँ और उसमें तेल की 5-6 बूंद डालें। इसे 10-20 मिनट तक पीड़ादायक क्षेत्र पर रखें और यदि आवश्यक हो तो प्रक्रिया को दोहराएं।

English summary

This Herb Is A Must Have If You Have Muscle Ache

If you want to get quick relief from muscle ache then check out this
Story first published: Friday, September 1, 2017, 13:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...