आपकी योनि से ऐसे पता चलता है कि आप है बीमार, रहिए सावधान

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

शरीर के अन्य हिस्सों की तरह योनि की भी नियमित देखभाल, स्वच्छता और ध्यान की आवश्यकता होती है। कई महिलाएं शारिरीक स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दों पर बात करने से शर्माती हैं। हर महिला को अपने गाइनोकोलोजिस्ट से नियमित रूप से अपनी जांच करनी चाहिए। वास्तव में ऐसे कई लक्षण हैं जिनके माध्यम से आपकी योनि आपको यह बता सकती है कि आपको क्या-क्या समस्याएं हैं।

योनि में एक नाजुक पीएच संतुलन है। आपको कठोर साबुन का उपयोग नहीं करना चाहिए, इससे योनि का पीएच संतुलन बिगड़ सकता है। 20 वर्ष की आयु के बाद हर महिला को नियमित जांच की आवश्यकता होती है। एक अस्वस्थ योनि आपके प्रजनन और कामेच्छा को प्रभावित कर सकती है। लंबे समय तक योनि में तनाव आपके साथी के साथ संबंध को प्रभावित कर सकता है और आपका आत्मविश्वास कम कर सकता है। हम आपको कुछ लक्षण बता रहे हैं जिनसे पता चलता है कि आपकी योनि अस्वस्थ है।

खुजली

खुजली

खुजली एक इन्फेक्शन या एसटीडी का संकेत हो सकता है। इसका संभावित कारण यीस्ट इन्फेक्शन हो सकता है जो एंटीबायोटिक्स लेने से हो सकता है।

स्मेल

स्मेल

अगर आपकी योनि से लगातार एक अजीब स्मेल आ रही है, तो समझ लीजिए कि ऐसा वेजाइनल इन्फेक्शन की कारण हो सकता है।

अलग रंग का डिस्चार्ज

अलग रंग का डिस्चार्ज

असामान्य रंग जैसे पीला, हरा, भूरा या सफेद रंग के असामान्य योनि स्राव के मामले में चिंता करने की जरूरत है। इस मामले में डॉक्टर से मिलें।

असामान्य रक्तस्राव

असामान्य रक्तस्राव

आपके पीरियड्स के बीच किसी भी तरह के स्पोटिंग या ब्लीडिंग की जांच होनी चाहिए। नियमित रक्तस्राव ग्रीवा कैंसर का लक्षण हो सकता है।

पेनफुल सेक्स

पेनफुल सेक्स

यूटीआई, स्किन इन्फेक्शन, जलन, आदि के कारण आपको सेक्स के समय दर्द हो सकता है। यह एंडोमेट्रिओसिस का संकेत हो सकता है।

ड्राईनेस

ड्राईनेस

मेनोपॉज बाद ड्राईनेस की अधिक समस्या होती है क्योंकि इस दौरान एस्ट्रोजेन का लेवल गिरता है। इससे सेक्स के दौरान भी असुविधा हो सकती है।

त्वचा में घाव

त्वचा में घाव

आपको लैबिया और योनि के आसपास की त्वचा पर असामान्य फफोले या घाव पर नजर रखनी चाहिए। यह एक अनुपचारित एसटीडी के संकेत हो सकता है।

Period blood reveals about your fitness | पीरियड ब्लड बताता है सेहत से जुड़े कईं राज़ | Boldsky
पेशाब के दौरान जलन

पेशाब के दौरान जलन

पेशाब के दौरान जलन एक मूत्र पथ के संक्रमण का आम लक्षण है। यूटीआई से बचने के लिए आपको पर्याप्त पानी पीना चाहिए ताकि सिस्टम से बैक्टीरिया को फ्लश किया जा सके।

English summary

Ways Your Vagina Tells That You're Unhealthy

Like other parts of the body, vaginal also requires regular care, hygiene and meditation. Many women shy away from talking about issues related to physical health.
Please Wait while comments are loading...