क्‍या कंडोम पहनने से इरेक्‍शन पर पड़ता है असर?

Posted By:
Subscribe to Boldsky

कंडोम इरेक्‍शन की समस्‍या को कम कर सकता है? अगर आपने भी ऐसा कुछ महसूस किया है तो आप ऐसे अकेले नहीं है। पुरुषों में कंडोम के साथ इरेक्‍शन की समस्‍या को सामान्‍य समस्‍या की तरह देखा जाने लगा है।

सेक्‍सुअल हेल्‍थ पर हुए एक सर्वे में सामने आया है कि 37 प्रतिशत पुरुषों को कंडोम पहनने के बाद सेक्‍स के दौरान इरेक्‍शन की समस्‍या से जूझना पड़ता है। ऐसा क्‍यूं होता है क्‍या सच में कंडोम सेक्‍सुअल प्‍लेजर को कम करता है? इस आर्टिकल में हम आज ये ही समस्‍या के बारे में विस्‍तार से चर्चा करेंगे, आइए जानते है?

क्‍यों कम होने लगता है इरेक्‍शन?

क्‍यों कम होने लगता है इरेक्‍शन?

इरेक्‍शन होने के पीछे बहुत सारी वजह हो सकती है, उनमें से एक कंडोम पहनना भी हो सकती है। इसके पीछे वजह यह है कि कंडोम कुछ देर के लिए उत्तेजना को रोक देता है और इसकी वजह से सेंसेशन और इरेक्‍शन के प्रभाव पर बाधा पहुंचती है। इस समस्‍या से राहत पाने के लिए आप अपने पार्टनर को पूछ सकते है कि वो आपको कंडोम पहनने तक उतेजित करती रहे ताकि आप इस दौरान भी उतेजना बनाए रखें। यह तरीका आपको उतेजित बनाए रखने में मदद करेगा।

 क्‍या आप सही कंडोम पहनते हैं?

क्‍या आप सही कंडोम पहनते हैं?

इरेक्‍शन नहीं होने के पीछे एक और वजह भी हो सकती है कि आपका सही कंडोम का इस्‍तेमाल नहीं कर रहे हैं। मार्केट में बहुत से कंडोम की वैरायटीज मौजूद है, ये आप पर निर्भर करता है कि आप कौन सा सही कंडोम पहनते है जो कि आपकी सही फिटिंग का हो। टाइट फिटिंग के कंडोम के वजह से आपको इरेक्‍शन नहीं होने की समस्‍या का सामना करना पड़ सकता है।

 लिंग पर भी हो सकता है प्रभाव

लिंग पर भी हो सकता है प्रभाव

आपने शायद गौर किया हो कि लिंग बिना कंडोम के वजाइना में जाकर दृढ़ता से प्रतिक्रया देता है। लेकिन लेटेक्‍स की एक परत की वजह से अक्‍सर पुरुषों के लिंग में उतेजना थोड़ी कम हो जाती है। इस समस्‍या से बचने के लिए मार्केट में उपलब्‍ध एकदम पतली परत वाला कंडोम यूज में ले सकते है जो कि नजर भी नहीं आता है।

 इसके अलावा क्‍या कर सकते है?

इसके अलावा क्‍या कर सकते है?

सेक्‍स के दौरान आपका प्‍लेजर नहीं खोए आप ज्‍यादा से ज्‍यादा सनसनाहट सेक्‍स के दौरान महसूस करें इसके लिए आपको कंडोम पहनने से पहले लुब्रीकेंट लगाना चाहिए।

 चिंता और तनाव के वजह से भी

चिंता और तनाव के वजह से भी

इरेक्‍शन नहीं होने के पीछे वैसे सबसे बड़ी समस्‍या चिंता और तनाव भी है। जब आप स्‍ट्रेस में होते है तो आप लम्‍बे समय तक उतेजित नहीं महसूस करते हो, जिस वजह से पेनिस इरेक्‍ट नहीं हो पाता है। जो लोग डिप्रेशन से बचने के लिए दवाईयों का सहारा ले रहे है वो लोग इस बात का अनुभव कर सकते है डिप्रेशन की दवाइयां सेक्‍स ड्राइव को धीरे धीरे खत्‍म कर देती है। अगर आप इस दौर से गुजर रहे है तो अपने डॉक्‍टर से सम्‍पर्क करें।

English summary

Can wearing a condom impact erection?

A survey conducted in sexual health revealed that about 37 per cent of men faced erection loss either while putting on a condom or during sex with a condom on. But why does it happen and can condom actually decrease sexual pleasure? Here, we explain it all in detail.