For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

जानिए गार्डनिंग के हेल्थ बेनिफिट्स, हाई ब्लड प्रेशर और इम्यून सिस्टम में भी करता है मदद

|

पौधों और हरभरे स्थानों के पास रहना और बागवानी करना मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुच फायदेमंद है। साथ ही इससे NHS सेवाओं पर भी कम दबाव पड़ता है। पौधे लगाना, या बागवानी करने से आपको एक अलग तरह की खुशी और संतुष्टि मिलती है। कुछ लोगों को लिए बागवानी एक शौक से कहीं ज्यादा होता है। यहां सिर्फ आपके घर को ही खूबसूरत नहीं बनाता, बल्कि आपके मूड को भी अच्छा बनाता है।

इसलिए डॉक्टरों को भी अपने मरीजों को हरे भरे स्थानों के पास रहने की सलाह देनी चाहिए। उन्हें बागवानी करने के लिए भी प्रोत्साहित करना चाहिए। प्रकृति और मनुष्य एक साथ जुड़े हुए हैं। प्रकृति का प्रभाव सीधे हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। प्रकृति के साथ रोज थोड़ा समय बिताने से आपको मानसिक रूप से स्वस्थ्य करता है। इससे आपको एक अलग तरह की शांति मिलती है। किसी भी तरह के तनाव से बचने के लिए भी मदद करता है।

1: बागवानी से मूड होता है ठीक

1: बागवानी से मूड होता है ठीक

बागवानी करने से अधिकतर लोगों ने खुशी महसूस की है। जब आप बगीचे में जानकर काम करते हैं तो आपका मूृड तनाव की बातों से दूर हो जाता है, और आपको एक अलग तरह की शांति मिलती है। इससे आपके चिंता का स्तर भी कम हो जाता है। जैसे जैसे आप गार्डनिंग करते हैं आपकी उदासी धीरे धीरे दूर होने लगती है। बागवानी भी एक्सरसाइड का एक रूप है, जो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। साथ ही सूरज की रोशनी मिलने से भी आपकेा मूड बदल सकता है।

2: लाइफस्टाइल में सुधार

2: लाइफस्टाइल में सुधार

साधारण चीजें आपकी लाइफ को आपके विचार से कहीं ज्यादा सुंदर बनाती हैं। इनमें बागवानी एक है। छोटी-छोटी चीजों को नोटिस करने के लिए गर्डन सबसे अच्छी जगह है। यहां रहकर आप अपने लाइफ में काफी बदलाव महसूस कर सकते हैं।

3: तनाव के स्तर को करता है कम

3: तनाव के स्तर को करता है कम

बागवानी एक स्ट्रेस बुस्टर है, जो आपके तनाव को कम करने में मदद करता है। यह आपको एक तनावपूर्ण घटना से ठीक होने और वापस ठीक होने में मदद करता है। स्टाडी में भी ये बात सामने आई है कि बागवानी से तनाव के हार्मोन का स्तर कम होता है।

4. इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है

4. इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है

इंसान भी पौधों की तरह होते हैं, दोनों को ही सूरज की रोशनी की जरुरत होती है। पौधे लाइट संश्लेषण की प्रक्रिया के जरिए अपना भोजन बनाने के लिए सूरज की रोशनी का इस्तेमाल करता है। बागवानी करते समय आप धूप के सम्पर्क में रहते है, जिससे आपको विटामिन डी मिलता है। विटामिन डी आपके शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है। यह आपकी हड्डियों को मजबूत और रखने का काम भी करता है।

5: कैलोरी बर्न करने में करता है मदद

5: कैलोरी बर्न करने में करता है मदद

अगर आपके पास एक बड़ा बगीचा है तो गार्डनिंग आपके लिए एक अच्छे एक्सरसाइज के रूप में काम करता है। रोज एक घंटे की बागवानी से आप 330 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं। कम तीव्रता वाले एक्सरसाइज को पसंद करने वाले लोगों के लिए गार्डनिंग एक अच्छी कसरत हो सकती है।

6: हड्डियों को बनाता है मजबूत

6: हड्डियों को बनाता है मजबूत

उम्र बढ़ने के साथ आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। आपके शरीर में विटामिन डी और कैल्शियम की कमी होने लगती है। यह तब होता है जब आपके शरीर को ज्यादा कैल्शियम और विटामिन डी की जरुरत होती है। नियमित रूप से बागवानी करने से आपकी हड्डियां स्वस्थ रहती हैं, और सूरज की रोशनी में काम करने के लिए आपको विटामिन डी की अधिकतम मात्रा प्राप्त करने में मदद करता है।

7: ब्लड शुगर लेवल को करता है नियंत्रित

7: ब्लड शुगर लेवल को करता है नियंत्रित

डायबिटीज के रोगियों के लिए बागवानी एक अच्छा व्यायाम है, क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को प्रबंधित करने में मदद करता है। अध्ययनों से पता चलता है कि व्यायाम और आहार रोग के जोखिम वाले लोगों में टाइप 2 डायबिटीज के विकास को कम कर सकते हैं।

8: हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में करता है मदद

8: हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में करता है मदद

हाई ब्लड प्रेशर एक सामान्य विकार है जो कई लोगों को प्रभावित करता है। बागवानी आपको ब्लड प्रेशर को प्रबंधित करने में मदद करता है। जितना ज्यादा समय आप अपने पौधों के साथ बिताएंगे, उतना ज्यादा आपको आराम महसूस करेंगे। बागवानी कम तीव्रता वाली कसरत के रूप में भी काम करती है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

English summary

Benefits of Gardening Therapy for everyone in hindi

Gardening means that there are many health benefits to you by doing gardening. From high blood pressure to boosting immunity, it has many benefits.
Story first published: [IST]
Desktop Bottom Promotion