महिलाओं के लिए 10 महत्वपूर्ण पोषक

Posted By:
Subscribe to Boldsky

हर इंसन की पोषक तत्‍व की जरुरत अलग अलग होती है, चाहे वह महिला हो या फिर पुरुष। महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले ज्‍यादा विटामिन और मिनलर की आवश्‍यकता होती है क्‍योंकि उनका शरीर कई मुश्‍किल दौर से गुजरता है। हमारा शरीर विटामिन और मिनरल को खुद नहीं बना सकता इसलिये हमें यह सब मांस-मछली, फल और सब्‍जियों दृारा प्राप्‍त हो सकता है।

विटामिन और मिनरल हर महिला को चाहिये ही चाहिये क्‍योंकि उन्‍हें प्रेगनेंसी, पीरियड्स और डायटिंग के दौर से गुजरना पड़ता है। कभी भी विटामिन की टैबलेट्स ना खाएं। इसे तो तब खाया जाता है जब आपके शरीर में किसी विटामिन की कमी हो और उसे जल्‍दी ही पूरा करना हो।

यहां पर महिलाओं के लिए 10 महत्वपूर्ण पोषक तत्व दिये हैं, जो उन्‍हें रोज लेने चाहिये। क्‍यों जरुरी है विटामिन सी?

आयरन

आयरन

आयरन वृद्धि और विकास के लिये आवश्‍यक है। अगर शरीर में आयरन की कमी रहेगी तो आपको थकान, नींद ना आने और कहीं भी ध्‍यान ना लग पाने की शिकायत रहेगी। आयरन शरीर तक ऑक्‍सीजन ले कर जाता है।

महिलाओं में महीने में एक बार खून की कमी होती है, जिसके कारण बहुत सारा आयरन शरीर से निकल जाता है। पीरियड्स के दौरान महिलाओं को आयरन की कमी को अच्‍छा आहार खा कर पूरा करना चाहिये।

फॉलिक एसिड

फॉलिक एसिड

अगर महिला प्रेगनेंट है तो उसकी डाइट में यह जरुर विटामिन होना जरुरी है। फॉलिक एसिड आपको हरी सब्‍जियों, अवाकाडो और लिवर में मिलेगा।

कैल्‍शियम

कैल्‍शियम

कैल्‍शियम दांतों और हड्डियों के लिये बहुत जरुरी है। यह हमें पूरी जिंदगी भर के लिये चाहिये होता है। महिलाएं अपने हड्डियों से 35 की उम्र में कैल्‍शियम खोने लग जाती है। कैल्‍शियम से आप स्‍लिम होती हैं और पीएमएस सिंड्रोम भी ठीक होता है। कैल्‍शियम आपको दूध, चीज़, पालक, बादाम और काली बींस से प्राप्‍त होगा।

विटामिन डी

विटामिन डी

विटामिन डी सूरज से मिलता है। विटामिन डी अच्‍छी तरह से प्राप्‍त करने से आपका मूड अच्‍छा रहता है, ब्रेस्‍ट स्‍वस्‍थ रहेगें और यह हड्डियों को दांतों को कैल्‍शियम सोखने में मदद भी करेगा।

मैगनीशियम

मैगनीशियम

हमारे शरीर में जितना भी कैमिकल रियेक्‍शन होता है उसमें गैगनीशियम का बड़ा हाथ होता है। यह नसों, मासपेशियों को टोन करने और हड्डियों को मजबूत बनाने में अहम रोल अदा करता है। इसको ग्रहण करने से ऑस्‍अियोपुरोसिस भी नहीं होता। मैगनीशियम दिल का रोग नहीं होने देता और ब्‍लड प्रेशर को भी मेंटेन करने में मदद करता है। आपको मैगनीशियम कद्दू के बीज, पालक, काली बींस और बादाम से मिलेगा।

विटामिन ई

विटामिन ई

विटामिन ई जो कि खासतौर पर वसा वाले आहार में मिलता है जैसे, तेल, मेवे और बीज आदि, बहुत ही पावरफुल एंटीऑक्‍सीडेंट होता है। यह त्‍वचा को अल्‍ट्रावायलेट किरणों, वायु प्रदूषण और सिगरेट के धूएं आदि से बचाता है। यह इम्‍मयून सिस्‍ट को मजबूत बनाता है और आंखों तथा त्‍वचा की सुरक्षा करता है। आपको यह हरी साग-सब्‍‍जियों, मेवे, सूरजमुखी के बीज, साबुत अनाज से प्राप्‍त होगा।

ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड

यह एक अच्‍छा वसा होता है, जिसे हर महिला को चाहिये। यह ब्‍लड प्रेशर, सूजन और कई दिल से जुडे़ रोगों को कम करता है। आपको यह साल्‍मन अन्‍य मछलियों, अखरोठ, अलसी का बीज और चीज से प्राप्‍त होता है।

पोटैशियम

पोटैशियम

यह हड्डियों को मजबूत बनाता है और शरीर को काम करने की एनर्जी देता है। यह आपको मीट, चिकन और साल्‍मन मछली से प्राप्‍त होगा। इसके अलवा यह शकरकंद, दही, पालक और ब्रॉक्‍ली से भी मिलता है। पोटैशियम वाले आहार से हाई ब्‍लड प्रेशर , दिल का रोग और स्‍ट्रोक से निजात मिलेगा।

विटामिन सी

विटामिन सी

यह इम्‍मूयन सिस्‍टम को मजबूत बनाता है। यह एक पावर फुल एंटीऑक्‍सीडेंज है जो कि त्‍वचा में कोलाजिन को बढाता है, जिससे त्‍वचा, मासपेशियां और टिशू स्‍वस्‍थ रहते हैं। यह आपको किवी, संतरा, लाल शिमला मिर्च और खट्टे फलों से प्राप्‍त होगा।

फाइबर

फाइबर

फाइबर खाने से आपका पाचन तंत्र मजबूत बनेगा और पेट के सभी रोग दूर होगें। 19-50 उम्र की महिलाओं को दिन में 25 ग्राम फाइबर प्रति दिन चाहिये। यह आपको फलों और सब्‍जियों दृारा प्राप्‍त होगा। इसे खाने से आप दिल के रोग, कैंसर और मधुमेह से भी दूर रहेगें।

English summary

10 Important Nutrients Every Woman Needs

Everyone’s nutrient needs are not exactly the same. While most people benefit from the same vitamins and minerals, a woman’s needs can be a little different because her body goes through different things throughout life. Here are 10 nutrients that are important for women to get.
Story first published: Thursday, April 17, 2014, 10:57 [IST]
Please Wait while comments are loading...