जानिए कुछ महिलाओं को क्यों बार बार होती है यीस्ट इन्फेक्शन की समस्या

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

यीस्ट इन्फेक्शन एक प्रकार का बैक्टीरियल इन्फेक्शन है और अधिकतर महिलाएं इस समस्या से पीड़ित रहती हैं। अगर ये समस्या आपको बार बार हो रही है तो समझ लें कि दिक्कत कुछ और है।

लगभग 75% महिलाएं अपने जीवन में एक बार इस इन्फेक्शन की शिकार ज़रूर होती हैं वहीं लगभग 40-45% महिलाएं अपने जीवनचक्र में दो या इससे ज्यादा बार इसकी चपेट में आती हैं। बार बार इस इन्फेक्शन के कारण महिलाएं परेशान और असहज हो जाती हैं।

योनि में नहीं, ब्रेस्ट सहित बॉडी के इन 7 हिस्सों में भी हो सकता है यीस्ट इन्फेक्शन

reasons for repeated yeast infections

यीस्ट इन्फेक्शन को पहचानना बहुत ही आसान है अगर आपके योनि में रूखापन होने के साथ साथ तेज खुजली हो रही है और सेक्स के दौरान तेज दर्द होता है साथ ही गाढ़ा वैजाइनल डिस्चार्ज होता है तो समझ लें कि आप यीस्ट इन्फेक्शन से संक्रमित हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि आखिर क्यों आप बार बार यीस्ट इन्फेक्शन से संक्रमित हो रही हैं। आइये जानते हैं कुछ प्रमुख कारण

ओवेरियन सिस्ट (Cysts) से छुटकारा पाने के लिये घरेलू उपचार

सेक्स :

सेक्स :

जो महिलाएं पहले कभी यीस्ट इन्फेक्शन की शिकार हो चुकी हैं वे जब किसी नए पार्टनर से साथ सेक्स करती हैं तो दोबारा से ये इन्फेक्शन होने की सम्भावना बहुत बढ़ जाती है। वास्तव में योनि से जो स्त्राव होता है उसमें कुछ अनियमितताओं की वजह से ही यीस्ट इन्फेक्शन की समस्या होती है। ऐसे में जब आप नए पार्टनर के साथ सेक्स करती हैं तो उसका वीर्य योनि का बैलेंस बिगाड़ देता है और इस वजह से ये समस्या बार बार होने लगती है।

सफाई ना करना :

सफाई ना करना :

कई महिलाएं ऐसा सोचती हैं कि योनि को साफ़ करने की कोई ज़रूरत नहीं है और वो अपने आप ही साफ़ रहता है जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। जो महिलाएं नियमित तौर पर योनि कि सफाई नहीं करती हैं उनमें ही यीस्ट इन्फेक्शन का खतरा ज्यादा रहता है। इसलिए रोजाना नहाते समय अपने जननांगो को अच्छे से साफ़ करें।

एंटीबायोटिक :

एंटीबायोटिक :

यह सच है कि एंटीबायोटिक दवाइयां योनि के बैक्टीरिया को खत्म कर देती हैं जिससे किसी भी तरह का इन्फेक्शन बढ़ नहीं पाता है। लेकिन अगर किसी ख़ास दवा को खाने के तुरंत बाद ही आपको बार बार यीस्ट इन्फेक्शन हो रहा है तो बेहतर होगा कि आप अपने डॉक्टर से चेकअप करवा लें।

टाइट सिंथेटिक अंडरवियर :

टाइट सिंथेटिक अंडरवियर :

सिंथेटिक अंडरवियर पहनने से हवा आर पार नहीं जा पाती है जिससे योनि में ज़रूरत से ज्यादा पसीना और गीलापन रहता है। गीलापन बैक्टीरिया के पनपने के लिए सबसे अच्छी जगह है और इसीलिए ऐसे टाइट अंडरवियर पहनने से बार बार यीस्ट इन्फेक्शन होने लगता है। इसकी बजाय कॉटन से बने अंडरवियर का इस्तेमाल करें।

डायबिटीज :

डायबिटीज :

आपके शरीर का ब्लड शुगर लेवल भी यीस्ट इन्फेक्शन का कारण बन सकता है। जब शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है तो ऐसे में यीस्ट पनपने की संभावना बढ़ जाती है। अगर आप टाइप-2 डायबिटीज से पीड़ित हैं तो जान लें कि इस बीमारी की वजह से आपको बार बार यीस्ट इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है।

गर्भ निरोधक दवाइयां :

गर्भ निरोधक दवाइयां :

किसी भी तरह की गर्भ निरोधक दवाइयां योनि के हेल्दी बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं जिस वजह से वहां यीस्ट आसानी से पनपने लगते हैं और आस पास के पूरे हिस्से में फ़ैल जाते हैं। इन दवाइयों में एस्ट्रोजन की मात्रा ज्यादा होती है जो यीस्ट को बढ़ने में मदद करते हैं।

कमजोर इम्युनिटी :

कमजोर इम्युनिटी :

अगर आपकी इम्युनिटी पॉवर कमजोर है तो शरीर की बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता पर बुरा असर पड़ता है और इस वजह से यीस्ट इन्फेक्शन आसानी से पनपने लगते हैं। इसलिए इससे बचने का सबसे आसान उपाय है कि डाइट में बदलाव लाकर आप अपनी इम्युनिटी पॉवर बढायें और ऐसे इन्फेक्शन से निजात पायें।

गलत इलाज :

गलत इलाज :

अगर यीस्ट इन्फेक्शन से छुटकारा पाने के लिए भी आप कोई गलत तरीका या इलाज अपना रही हैं तो इसकी वजह से भी बार बार ये इन्फेक्शन होने लगता है। ऐसे में बेहतर होगा कि खुद डॉक्टर ना बनें बल्कि नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें और अपनी जांच कराएं।

खाने की गलत आदतें :

खाने की गलत आदतें :

अगर आप रोजाना की डाइट में हेल्दी चीजें कम खाते हैं और उसकी बजाय शुगर से भरपूर चीजों का सेवन ज्यादा करते हैं तो इस वजह से भी यीस्ट इन्फेक्शन बढ़ सकता है। बेहतर होगा डाइट में हरी सब्जियां और फल का अधिक सेवन करें।

अच्छी नींद ना लेना :

अच्छी नींद ना लेना :

कम सोना और अधिक स्ट्रेस में रहने के कारण भी यीस्ट इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव लायें और भरपूर नींद लें।

English summary

Reasons Why You Get Yeast Infections Over And Over Again

If you get recurrent yeast infection, then it turns out that there is something wrong with you or your lifestyle. Read to know the reasons for repeated yeast Infections.
Please Wait while comments are loading...