अकेले रहते हैं तो करें इन 10 बातों पर अमल

By: Shakeel Jamshedpuri
Subscribe to Boldsky

अकेले रहना एक डरावना अनुभव होता है। खासकर तब जब आप पहली बार अकेले रह रहे हों। बहुत सारे लोग इस तरह की लाइफस्टाइल को आकर्षक और दिलचस्प मानते हैं, पर वास्तव में अकेले रहना हर बार अच्छा नहीं होता है। पेरेंट के साथ रहने के बाद जब अकेले रहने की बात आती है तो यह काफी मस्ती भरा और रोमांचक मालूम पड़ता है। पर जब आप अकेले रहने को करीब से महसूस करते हैं, तो पता चलता है कि यह उतना भी खुशनुमा नहीं है।

हर कोई आजाद रहना चाहता है। पर जब आप अकेले रहने लगते हैं, तो आपको इस बात का एहसास होता है कि यह उतना भी मजेदार और शानदार नहीं है, जितना कि लगता था। अगर आप महिला हैं और अकेली रह रही हैं तो आपको सुरक्षा के कुछ कदम भी उठाने होंगे। खासकर महिलओं में तो व्यक्तिगत सुरक्षा सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। अकेले रहने पर जब आपको खुद खाना बनाना होता है, कपड़े धोने होते हैं और घर की साफ सफाई करनी होती है तो यह जिंदगी काफी उबाऊ और थकाने वाली हो जाती है।

आउटडोर सेफ्टी

आउटडोर सेफ्टी

अगर आप किसी घर या अपार्टमेंट में अकेली रह रही हैं, तो आपको सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने होगें। सबसे अच्छा तरीका यह है कि घर में एक अच्छा अलार्म सिस्टम लगाएं। अगर आप कभी मुसिबत में होंगी तो पड़ोसियों को तुरंत इस बात का पता चल जाएगा।

दरवाजा बंद रखें

दरवाजा बंद रखें

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कैसे एरिया में रहती हैं। अगर आप अकेली रह रही हैं, तो सेफ्टी के लिए जरूरी कदम उठाएं। बेहतर होगा कि आप दरवाजे को हमेशा बंद रखें। यहां तक कि अगर आप घर पर हों तो भी।

घर को सजाना

घर को सजाना

अगर आप अकेली रह रही हैं तो घर को सजाना आपके लिए खूबसूरत और मजेदार अनुभव साबित हो सकता है। उदाहरण के लिए आप घर में एक शानदार डाइनिंग टेबल और रेफ्रिजरेटर लगा सकती हैं। अगर आप अपने दोस्तों को खाने पर बुलाना चाहती हैं तो घर में कट्लरी, नॉन-स्टिक पैन और क्राकरी होना ही चाहिए। अगर आप अकेले रह रही हैं तो जहां तक हो सके अपने लिविंग रूम को पूरी तरह से व्यवस्थित रखें। अगर आप अपने घर की चमक दमक बढ़ाना चाहते हैं तो कालीन, मसनद और टेबल लैंप भी लगा सकती हैं।

दोस्तों और परिवार से जुड़े रहें

दोस्तों और परिवार से जुड़े रहें

अगर आप सुरक्षित अकेली रहना चाहती हैं तो अपने दोस्तों और परिवार से जुड़ी रहें। उन्हें आपके दैनिक गतिविधियों के बारे में पता होना चाहिए। अकेले रहने का यह टिप्स इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर आप अपने दोस्त और परिवार से दिन में कभी भी संपर्क नहीं करेंगी तो उन्हें लगेगा कि आपके साथ कुछ गलत हो गया है।

डेस्टिनेशन प्लान करें

डेस्टिनेशन प्लान करें

अगर आप का परिवार बहुत दूर रहता है तो उनसे संपर्क में रहने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि एक डेस्टिनेशन प्लान करें और वहां परिवार से मिलें। इससे हर कोई यात्रा का आनंद ले सकेगा और हफ्ता दो हफ्ता साथ में बिता सकेगा।

सोशल मीडिया पर रहें सावधान

सोशल मीडिया पर रहें सावधान

अगर आप अकेली रह रही हैं तो कभी भी ऐसे स्टेटस अपडेट ने करें, जिससे आपके ठौर-ठिकाने के बारे में पता चल जाए। ऐसा करके आप अपने डेली रूटीन की बहुत सारी जानकारियां लोगों तक पहुंचाती हैं। ऐसा बिल्कुल न करें, खासकर तब जब आपका घर खाली हो या फिर आप घर पर अकेली हों।

अपने पड़ोसियों को जानें

अपने पड़ोसियों को जानें

अकेले रहने का सबसे महत्वपूर्ण टिप्स यह है कि आप कभी भी पड़ोसियों से परिचय बढ़ाने में शरमाएं नहीं। जब आप अपने आसपास के लोगों को पहचानने लगेंगी तो इससे आपको आसानी से पता चल जाएगा कि आपके परिसर में घुसने वाला व्यक्ति बाहरी है या नहीं। तकरीबन हर पड़ोसी आपको अकेले रहने के लिए जरूरी सुरक्षा के बारे में बताएगा।

इंटरनेट और स्मार्ट फोन

इंटरनेट और स्मार्ट फोन

कई अलार्म कंपनी घर के अलार्म सिस्टम को इंटरनेट या मोबाइल फोन के जरिए एक्सेस करने का विकल्प मुहैया कराती है। अकेले रहने का यह एक महत्वपूर्ण टिप्स है, जिसे आप सेफ्टी प्लान में जरूर शामिल करें।

बाहर खाना

बाहर खाना

रेस्टोरेंट में अकेले बैठ कर डिनर करना किसी महिला के लिए डरावना अनुभव साबित हो सकता है। हालांकि आप इस डर से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं। आप किसी लोकल रेस्टोरेंट में कभी-कभी जाकर डिनर का आनंद लें।

अतिरिक्त चाबी

अतिरिक्त चाबी

आपको हर उस व्यक्ति के बारे में पता होना चाहिए जिसके पास आपके मकान की अतिरिक्त चाबी रहती है। अकेले रहने का एक महत्वपूर्ण टिप्स यह है कि कभी भी चाबी को डोरमैट जैसी सामान्य जगहों पर न रखें। इसी तरह अगर कोई दरवाजा खटखटाए तो कभी भी बिना पीपहोल के इस्तेमाल के दरवाजा न खोलें।

English summary

How To Learn Living Alone?

Living alone is not easy but it does not have to be depressive either. We all have to learn to be self sufficient and live with ourselves at some point of time in life.
Story first published: Wednesday, January 8, 2014, 8:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...