अकेली भारतीय महिला को होने वाली समस्‍याएं

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

भारत में अकेली महिला का रहना बहुत मुश्किल हो जाता है। आम आदमी वैसे तो बहुत दिखावा करता है कि उसकी विचारधार बहुत आधुनिक हो चुकी है लेकिन अभी भी दिमाग की खिड़कियां कुछ मामलों में बंद ही हैं। अगर कोई भी महिला अविवाहित है या व‍ह विधवा है तो लोग उसके लिए कई मुश्किलें खड़ी कर देते है, उस पर अनजाने में ही हजारों प्रतिबंध लग जाते है।

पुरूष, महिलाओं में क्‍या घूरते हैं....

सिंगल वूमन के लिए भारत बहुत मुश्किलें होती है, उसे हमेशा अपने परिवार पर बोझ समझा जाता है। वो कितना भी कमा लें, कुछ भी कर लें, लेकिन उसके सारे फैसले उसे परिवार की निगरानी और उसे ध्‍यान में रखकर ही लेने पड़ते है। जबकि पुरूषों के साथ ऐसा कुछ भी नहीं है। वह सिंगल होकर ज्‍यादा आजाद, स्‍वछंद और खुश दिखाई देते है। आइए जानते है कि भारत में सिंगल वूमन को क्‍या-क्‍या समस्‍याएं होती हैं:

प्‍यार करना पाप - अगर आप सिंगल वूमन है और आपको किसी से प्‍यार हो जाएं तो यह समाज के लोगों के लिए चुटकुला बन जाता है। सिंगल वूमन शायद इंसान नहीं होती, उसके जज्‍़बात नहीं होते, उसके फीलिंग नहीं आती.... क्‍या वह प्‍यार नहीं कर सकती है। पर इससे लोगों को कोई मतलब नहीं होता है, उनके लिए आदर्श महिला की परिभाषा में आप प्‍यार करने के बाद फिट नहीं बैठेगी।

शहर में घूमना बेकार बात- अगर कोई सिंगल वूमन यू ही एक चक्‍कर शहर में लगाना चाहें तो लोग उसे शक भरी निगाहों से देखने लगते है। उनके लिए उसका ऐसे फालतू में घूमना बुरी बात है, इससे उस महिला के चरित्र पर बात आ जाती है।

Struggles Of Single Indian Women

अगर उसकी शादी की उम्र निकल गई- अगर किसी महिला की शादी की उम्र निकल जाती है और वह स्‍वतंत्र तरीके से जीवन जीती है तो लोग उसकी ओर शक की निगाह से देखने लगते है। उन्‍हे लगता है कि उसके जीवन में कुछ रहा होगा।

क्‍या अभी भी कुंवारी है- अगर कोई वूमन सिंगल है तो लोगों के मन में सबसे पहला ख्‍याल यही आता है कि क्‍या वह अभी भी कुंवारी है, क्‍या उसके किसी के साथ शारीरिक सम्‍बंध हैं या नहीं।

चश्‍मा पहनने वाली- चश्‍मा पहनने वाली महिलाओं को खडूस और तुनकमिजाज समझा जाता है, उन्‍हे बदसूरत मान लिया जाता है और उनके इसीकारण को उनके सिंगल होने का कारण घोषित कर दिया जाता है।

काली दुल्‍हन... नो- भारतीय परिवारों में हर किसी को गोरी दुल्‍हन चाहिए होती है, अगर कोई लड़की गोरी नहीं है तो उससे शादी कोई नहीं करता है और यही उसके लिए अभिशाप बन जाता है। ऐसे में अगर वह अकेली रह गई तो वह सबकी नजरों में बेचारी बन जाएगी।

शराब का सेवन- सिंगल वूमन के मन में चाहें जो भी हों, लेकिन वह करेगी सिर्फ समाज के मन का। वह एल्‍होहल नहीं ले सकती, अपने दोस्‍तों के साथ देर रात पार्टी नहीं कर सकती है। उसे लोग स्‍मोकिंग करता देख भी बर्दाश्‍त नहीं कर पाते हैं, लेकिन क्‍यूं.... वह सिंगल है सिर्फ इसलिए।

Struggles Of Single Indian Women
English summary

Struggles Of Single Indian Women

The struggles of a single Indian woman is not at all understood by the common man, leave alone the modern man. Take a look.
Please Wait while comments are loading...