प्रेगनेंसी के दौरान निप्‍पल में होने वाली खुजली से यूं पाएं छुटकारा

Posted By:
Subscribe to Boldsky

निप्‍पल में दर्द, अक्‍सर स्‍तनों का मुलायम हो जाना, निप्‍पल के आसपास झनझनाहट होना गर्भावस्‍था में ये महिलाओं में पाई जाने वाली एक सामान्‍य सी समस्‍या है। कई लोगों का मानना है कि प्रेगनेंसी के दौरान निप्‍पल में दर्द होना एक सामान्‍य सी बात है। इसके अलावा एक चीज और है जो प्रेगनेंसी के दौरान निप्‍पल्‍स के साथ होती है, वो है खुजली। प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के निप्‍पल्‍स बहुत खुजलाते है, कई महिलाएं इस समस्‍या से इस वक्‍त गुजरती है। आइए जानते है कि आखिर प्रेगनेंसी के दौरान निप्‍पल्‍स में खुजली क्‍यों होती और इन खुजली से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है।

निप्‍पल में खुजली होने की वजह

प्रेगनेंसी में निप्‍पल्‍स में खुजली शरीर में होने वाली कई हार्मोन्‍स के बदलाव के कारण होती है। इसलिए इस वक्‍त स्‍तनों के आकार और शेप में बदलाव आते है जिस वजह से महिलाओं को निप्‍पल्‍स में दर्द, खुजली और भारीपन महसूस हो सकता है। हार्मोन्‍स की अधिकता की वजह से हो सकता है निप्‍पल को छूने पर आपको झनझनाहट सी महससू हो।

प्रेगनेंसी में निप्‍पल में खुजली होना बहुत ही सामान्‍य सी बात है। आपने इस बात पर गौर किया होगा कि ये खुजली अचानक से होने लगती है, कभी कभी तो आपको इस वजह से शर्मिन्‍दा होना पड़ता है। दरअसल ब्रेस्‍ट के साथ शिशु को ब्रेस्‍टफीड कराने के लिए निप्‍पल की साइज में भी फर्क आता है, इस वजह से खिंचाव और विकसित होने की वजह से इनमें खुजली होने लगती है। ये जड़ीबूटियां है देसी गर्भनिरोधक, न कोई अनचाहा गर्भ, न ही कोई साइड इफेक्‍ट्स

निप्‍पल्‍स में खुजली होने के अलावा आप स्‍तनों के आसपास स्‍ट्रेच मार्क्‍स को देखेंगी। आपकी प्रेगनेंसी खत्‍म होते होते आपके स्‍तनों के आकार में बदलाव आएंगे जिस वजह से खुजली भी होगी। इस वजह से आपको खुजली जैसी समस्‍याओं से एक होना ही होगा। 

निप्‍पल में खुजली होने के कारण

निप्‍पल में खुजली होने के कारण

प्रेगनेंसी में खुजली होने के कई कारण हो सकते है।

  • हार्मोन्‍स में बदलाव होने के कारण
  • रुखी तथा खुष्‍क त्‍वचा
  • किसी खाद्य पदार्थ के खाने से संक्रमण की वजह से।
  • ब्रेस्‍ट और निप्‍पल्‍स के आकार में बदलाव होने के कारण।

निप्‍पल्‍स की खुजली को दूर करने के घरेलू उपाय

निप्‍पल्‍स की खुजली को दूर करने के घरेलू उपाय

निप्‍पल्‍स की खुजली के वजह से आपको काफी परेशानी हो सकती है। इसलिए हम आपको यहां कुछ घरेलू उपाय बता रहे है जो आपको इस खुजली से निजात दिलाएगां। आइए जानते है कि इस घरेलू उपायों के बारे में।

ठंडी चीज का सेंक

ठंडी चीज का सेंक

निप्‍पल में काफी देर से खुजली हो रही है, ये खुजली बर्दाश्‍त नहीं हो रही है। इस खुजली से छुटकारा पाने के लिए निप्‍पल पर बर्फ या कोल्‍ड केम्‍प्रेस से सेंक कर सकते है। इससे तुरंत आराम मिलेगा। इसके अलावा बर्फ को एक नर्म मुलायम कपड़े को लपेटकर भी जहां खुजली महसूस हो रही है वहां लगा सकते हैं। क्‍या मार्केट में मिलने वाली क्रीम्‍स सचमुच में स्‍ट्रेच मार्क्‍स हटाती है?

नारियल तेल

नारियल तेल

यदि निप्‍पल में लगातार खुजली के कारण आपकी स्किन ड्राय हो गई है तो आप नारियल का तेल लगा सकती है। नारियल के तेल में मौजूद एंटी बैक्‍टीरिया गुण आपको खुजली से निजात दिलाने में मदद करेगी।

पेट्रोलियम जैली

पेट्रोलियम जैली

यादि आपकी त्‍वचा अत्‍यधिक ही संवेदनशील है, तो पेट्रोलियम जैली को खुजली दूर करने का एक बहुत ही प्रभावशाली उपाय माना गया है। पेट्रोलियम जैली में मौजूद रसायन की वजह से निप्‍पल पर होने वाली खुजली में राहत मिलेगी।

शीशम ऑयल

शीशम ऑयल

निप्‍पल की खुजली से निजात पाने के लिए शीशम ऑयल भी बेहतर है। शाीशम ऑयल की कुछ बूंदों को हल्‍का सा गर्म कर लीजिए और निप्‍पल के आसपास लगाएं। ड्राय स्किन को मॉइश्‍चर मिलेगा ओर खुजली नहीं होगी।

एलोवेरा

एलोवेरा

निप्‍पल पर खुजली से तुरंत राहत दिलाने के लिए एलोवेरा इफेक्टिव उपाय है। ऐलोवेरा का पल्‍प लीजिए और अच्‍छे से इसे मसल लीजिए, फिर इसे निप्‍पल पर लगा दीजीए। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दीजिए फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। आपको राहत मिलेगी।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल भी मॉश्‍चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है। हल्‍के हाथों से निप्‍पल के आसपास इससे मालिश कर लें। ये मालिश आप नहानें से पहले भी कर सकती है।

हाइड्रेड रहे

हाइड्रेड रहे

कई बार निप्‍पल के आस पास खुजली ड्राय स्किन की वजह से भी हो सकता है। इसलिए खूब पानी पीएं और हाइड्रेड रहिए। हाइड्रेशन की वजह से बॉडी में नमी बनी रहेगी। जिससे खुजली नहीं होगी।

केलेमाइन लोशन

केलेमाइन लोशन

अगर आपको लगातार खुजली हो रही है जिसकी वजह से आप बहुत चिढ़न सी महसूस कर रही है तो आप केलेमाइन लोशन का इस्‍तेमाल कर सकती है।

ओटमिल्‍स का पेस्‍ट

ओटमिल्‍स का पेस्‍ट

ओटमिल्‍स को कच्‍चे दूध में मिलाकर निप्‍पल पर लगाने से खुजली से राहत मिल सक‍ती है। इस पेस्‍ट को 15 मिनट तक निप्‍पल्‍स पर लगाकर छोड़ दीजिए। फिर इस पेस्‍ट को ठंडे या गुनगुने पानी से हटा दीजीए। और फिर देखिएं आपको निप्‍पल के आसपास थोड़ी राहत मिलेगी।

English summary

Home Remedies For Itchy Nipples During Pregnancy

any expectant moms experience itchy nipples during pregnancy and this may be one of the very first pregnancy symptoms you actually notice.
Please Wait while comments are loading...