अइयों..! तो ये है साउथ इंडियन गर्ल्‍स की सुंदरता का राज

By: Ankita Mathur
Subscribe to Boldsky

जब भी आप साउथ इंडियन महिलाओं की बात करते है तो गहरी काली बड़ी आखें, घनें लम्बें, शाइनी और स्मूथ बाल व कसी हुई दमकती त्वचा यह सब खूबियां की तस्‍वीर आपके दिमाग में उतर जाती है। इन सभी खूबियों की वजह से साउथ इंडियन ब्‍यूटीज ने ग्लैमर वर्ल्‍ड के साथ ही बॉलीवुड में भी एक अलग पहचान बनाई हुई है। हर किसी को स्‍मूथ स्किन, सुंदर आंखे और घने बालों की चाह होती है।

आज हम आपके लिए इस आर्टिकल के जारिए ब्‍यूटी सीक्रेट लाएं है जिन्‍हें अपनाकर आप भी एक परफेक्‍ट लुक पा सकती है। आइए पढ़ते है इनके बारे में-

1. सुंदर घने बालों के लिए

1. सुंदर घने बालों के लिए

कोकोनट यानी नारियल साउथ इंडियन महिलाओं की ब्‍यूटी सीक्रेट का मुख्‍य स्‍त्रोत है। और हो भी क्‍यों न यह फल मिनरल्‍स, विटामिन और फाइबर से भरा हुआ होता है, आइए जानते है मजबूत व सुंदर बालों के लिए कैसे न‍ारियल के तेल का यूज करें।

ऐसे करे इस्‍तेमाल-

ऐसे करे इस्‍तेमाल-

  • नियमित रूप से नारियल तेल से बालों में मसाज कर, अगले दिन माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें।
  • अगर आप चाहे तो एक पूरे दिन के लिए बालों पर तेल लगाकर छोड़ दे फिर अगले दिन शैम्‍पू करें।
  • कोकोनट मिल्क को भी आप कंडीशनर की तरह काम ले सकते हैं। इसके लिए 1-2 चम्मच कोकोनट मिल्क को हथेली में लेकर, बालों में हल्के हाथों से लगा कर रखें। कुछ देर बाद इसे धो लें। ऐसा करने से बाल कुछ ही हफ्तों में स्मूथ और शइनी हो जाएंगे।

2. आकर्षित आंखों के लिए

2. आकर्षित आंखों के लिए

आंखों कि खूबसूरती बनाएं रखने के लिए दक्षिण भारतीय महिलाएं काजल के अलावा शीशम के तेल का भी यूज करती है। आइए जानते है कैसे इसे यूज की करें

ऐसे करे इस्‍तेमाल:

ऐसे करे इस्‍तेमाल:

  • रात को सोने से पहले, ठंडे शीशम के तेल से तलवों में अच्छे से मसाज करें।
  • शीशम के तेल से एडि़यों से लेकर पांव और तलवों की अच्छे से मालिश करें।
3. चेहरे पर कसावट के लिए

3. चेहरे पर कसावट के लिए

चमकती और दमकती त्वचा के लिए साउथ इंडियन महिलाएं नियमित रूप से नारियल और शीशम के तेल से बॉडी मसाज करती हैं। इससे शरीर में ब्लड सर्क्यूलेशन बनता है, जिससे स्कीन में कसावट आने के साथ ही ग्लो आता हैं। चूंकि शीशम के तेल में प्राकृतिक रूप से एंटीवारयल होता है, इसलिए यह त्वचा के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं होता हैं।

ऐसे करें नारियल और शीशम के तेल का इस्‍तेमाल

ऐसे करें नारियल और शीशम के तेल का इस्‍तेमाल

  • रात को सोने से पहले या फिर नहाने के कुछ मिनट पहले पूरी बॉडी कि कोकोनट ऑइल से मसाज करें।
  • शीशम के तेल को इस्तेमाल करने से पहले, 1/2 कप तेल को अच्छे से गर्म कर, गैस से उतार कर उसमें 2 तुलसी के पत्तें, 5 लौंग, कसी हुई अदरक के साथ एक टेबल स्पून हल्दी पाउडर मिलाएं। अब इसे अच्छे से ठंडा होने दे और एक दिन बाद इसका इस्तेमाल करें।
4. ग्‍लोंइग चेहरे के लिए

4. ग्‍लोंइग चेहरे के लिए

साउथ इंडियन वुमन्स का तीसरा सबसे बड़ा ब्यूटी सीक्रेट है रोज वॉटर यानी कि गुलाब जल। चूंकि गुलाब जल में प्राकृतिक रूप से एंटीसेप्टिक गुण पाएं जाते है। इसलिए यह नेचुरल क्लींजर की तरह काम करता हैं। इसके साथ ही चेहरे पर दूध को टोनर कि तरह काम में लिया जाता हैं। क्योंकि दूध में पाया जाने वाला लेटिक एसिड और फैट असल में स्कीन को अंदर तक पोषण देकर सेहतमंद बनाता हैं। इसके अलावा, पपीता पेस्ट और योगर्ट (दूध में बैक्टीरियाई खमीरीकरण से तैयार किया गया उत्पाद) को चेहरे के मास्क कि तरह काम में लिया जाता हैं।

गुलाब जल, दूध, पपीता व योगर्ट का सही इस्तेमाल ऐसे करें

गुलाब जल, दूध, पपीता व योगर्ट का सही इस्तेमाल ऐसे करें

  • आधे कप उबले हुए पानी में गुलाब कि कुछ पत्तियां मिलाएं। ठंडा होने पर इसे दो दिन के लिए फ्रिज में रखें। इसके बाद गुलाब कि पत्तियों को अच्छे से मैश कर इसका नेचुरल ऑइल निकाल कर इसे छान लें। इस छने हुए पानी को एक जार में भरकर, उसमें 2 टेबल स्पून फ्रेश लाइम ज्यूस मिलाएं, ताकि गुलाब जल लम्बें समय तक फ्रेश रहें। इस तरह तैयार गुलाब जल को आप अपनी जरूरत के हिसाब से जब चाहे तक इस्तेमाल करें।
  • संतरे कि छिलकों को अच्छे से सुखाकर, उनका पाउडर बना लें। अब इसी पाउडर को फुल फैट वाले एक कप दूध में मिलाकर अच्छे से शेक करें। अच्छे से मिलाकर इसे फ्रिज में स्टोर करें और जब चाहें इसका इस्तेमाल करें। चेहरे पर यह पेस्ट लगाकर कुछ देर रखें और कुछ देर बाद इसे पानी से साफ कर लें।
  • पपीते का मास्क बनाने के लिए 2 टेबल स्पून पपीते के पेस्ट में 2 टेबल स्पून योगर्ट अच्छे से मिलाकर फेस पर एक पतली सी लेयर लगांऐ। 10-20 मिनट के लिए सूखने के बाद इसे गर्मपानी में भिगे हुए कपड़े से आराम से साफ करें।

English summary

4 Beauty Secrets Of South Indian Women Revealed

india’s southern states are a dream for many. And when it comes to beauty, the traditional regimes of this part of India are unparalleled.
Please Wait while comments are loading...