बालों की ग्रोथ और मजबूती के लिए 8 असरकारी हर्बल टी

By: Pooja Joshi
Subscribe to Boldsky

अगर आपको बालों से संबंधित समस्याएं है तो इसके हल्के में ना लें, क्यूंकि जितनी जल्दी आप इस संबंध में कार्रवाई करेंगे, उतने ही जल्दी आप बालों को खराब होने से रोक पाएंगे। खासकर, अगर आप बालों के अत्यधिक झड़ने और उसके कमजोर होने की समस्याओं से गुजर रहे है।

ऐसी चीजों को अनदेखा करने पर स्थिति केवल और बिगड़ेगी। इसलिए, अपनी लाइफस्टाइल और हेयर केयर रूटीन में बदलाव कर बालों के झड़ने से संबंधित समस्या का इलाज करें। अपने बालों की देखभाल के लिए आहार में नेचुरल चीजों को शामिल करना शुरू करें और केमिकल प्रोडक्टस पर अपनी निर्भरता कम करें।

हालांकि बालों से जुड़ी इन समस्याओं का इलाज करने के लिए कई सारी चीजें है, लेकिन इनमें कुछ ऐसी चीजें है जो विशेष रूप से कारगर मानी जाती है। जिसमें से एक है हर्बल टी। सफेद बालों को काला करने के लिए घर में ही बनाए नारियल का तेल

हर्बल टी को अपने सिर की त्वचा और बालों पर लगाने से बाल मजबूत और लंबे हो सकते है। और इसके अधिकतम परिणाम पाने के लिए, आपको हर्बल टी का इस्तेमाल बालों को धोने के रूप में करना चाहिए। इस लेख में हमने कुछ लाभकारी हर्बल टी की उपयोगिता को सूचीबद्ध किया है जो कि बालों की देखभाल के प्रभावी साबित हो सकती है।

 1. ब्लैक टी से बाल धोए

1. ब्लैक टी से बाल धोए

कैफीन के हाई कंटेट से भरपूर, ब्लैक टी बहुत अच्छी हर्बल टी है जो लंबे और मजबूत बालों के लिए बालों की देखभाल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनने योग्य है।

2. ओलॉन्ग टी से बाल धोए

2. ओलॉन्ग टी से बाल धोए

ये अत्यधिक गुणकारी हर्बल टी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है जो जड़ से आपको बालों को स्ट्रेट कर सकती है और उन्हें गिरने से बचा सकती है।

कैसे इस्तेमाल करेंः

सबसे पहले, एक कप ओलॉन्ग टी बनाए और उसे कुछ देर के लिए ठंडा करने के लिए रख दें। फिर इसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाए और इस मिश्रण से अपने बाल धोए। 40 मिनट तक लगे रखने के बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

 3. रोजमेरी टी

3. रोजमेरी टी

लंबे और मजबूत बालों के लिए, आप रोजमेरी टी का इस्तेमाल कर सकते है। ये हर्बल टी हेयर स्ट्रेटनिंग का बेहतर स्त्रोत है जो बालों के टूटने की समस्या से राहत दे सकती है।

कैसे इस्तेमाल करेंः

एक कप फ्रेश रोजमेरी टी बनाए। इसे ठंडा करने के बाद, इससे अपना सिर धोए और इसे करीब एक घंटे तक बालों में लगा रहने दें। जिसके बाद रेगुलर शेंपू और गुनगुने पानी से अपने बाल धो दें।

4. कोम्बुचा टी

4. कोम्बुचा टी

ये टी एंटीऑक्सिडेंट के फायदे से भरी, ये भी आपके बालों के लिए बहुत ही गुणकारी है जिसका उपयोग बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए किया जा सकता है और इसकी मदद से बाल मजबूत और हेल्दी होते है।

कैसे इस्तेमाल करेंः

एक कप कोम्बुचा टी बनाए और इसे ठंडा करने के लिए कुछ मिनटों के लिए पंखे के नीचे रख दें। इसके बाद इसमें 5-6 बूंदे एप्पल विनेगर ड़ालें और इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाए। आधे ठंडे तक इसे बालों पर लगे रहने दें और इसके बाद ठंडे पानी और शेंपू से अपने बाल धो लें।

 5. सेज टी

5. सेज टी

ड्राई सेज पत्तियों से तैयार ये चाय बालों की ग्रोथ बढ़ा सकती है और और ये पुटिका को मजबूत बनाती है। ये हर्बल टी एंटीबेक्टिरियल एजेंटस और एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती है जो आपकी बालों की स्थिति को बदलने में मदद कर सकती है।

इसका इस्तेमाल कैसे करेंः

उबलते पानी में सूखी सेज की पत्तियां ड़ालें। उसे 5-10 मिनट तक उबालें। और छलनी से इसे छान लें। फिर इसे सिर की त्वचा और बालों पर लगाकर बालों को ठंडे पानी से धो लें।

 6. रूईबोस टी

6. रूईबोस टी

इस टी का उपयोग बालों की ग्रोथ बढ़ाने और उन्हें मजबूत बनाने के लिए किया जाता है क्यूंकि इसमें वो सभी तत्व मौजूद होते है जो आपके बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

इसका उपयोग कैसे करेंः

एक कप फ्रेश रूईबोस टी बनाए और इसे आधे घंटे तक ठंडा करने के लिए रख दें। फिर इसमें आधा चम्मच नारियल तेल मिलाए और इस मिश्रण से अपने बाल धोए। इस मिश्रण को एक घंटे तक बालों पर लगाए रखने दें और फिर गुनगुने पानी से अपने बाल धोवें।

 7. लैवेंडर टी

7. लैवेंडर टी

बालों को लाभ पहुंचाने के लिए इस लैवेंडर टी का उपयोग कई तरीकों से किया जा सकता है। ये हर्बल टी हेयर-स्ट्रेटनिंग एंटीऑक्सीडेंट का प्राकृतिक स्त्रोत है जो आपकी बालों की ग्रोथ भी बढ़ा सकता है।

इसका उपयोग कैसे करेंः

एक कप ठंडे पानी में लैवेंडर टी और दो चम्मच गुलाब जल को मिश्रित करें। फिर इस मिश्रण से अपने बाल धोए और इसे करीब आधे घंटे तक बालों पर लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से अपना सिर धोए।

8. ग्रीन टी

8. ग्रीन टी

सिर की त्वचा और बाल पर ग्रीन टी लगाने से बाल लंबे और मजबूत बनते है। पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर ये हर्बल टी आपके बालों की क्वालिटी में आश्चर्यजनक बदलाव ला सकती है।

इसका इस्तेमाल कैसे करेंः

एक कप ग्रीन टी के साथ आधा चम्मच जैतून का तेल मिलाए और इस मिश्रण से अपने बाल धोए। इसे आधा घंटे तक अपने सिर लगाए रखने के बाद गुनगुने पानी और साधारण शैंपू से अपने बाल धोए।

English summary

10 Herbal Tea Rinses For Hair Growth And Strength

Here are a few beneficial herbal tea rinses that deserve a spot in your hair care routine. Check them out.
Story first published: Wednesday, November 1, 2017, 10:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...