क्‍या हेल्‍दी है : फल या फलों का जूस?

By: Aditi Pathak
Subscribe to Boldsky

क्‍या आप अपने दिन की शुरूआत फलों के जूस को पीकर करते हैं? अगर आप ऐसा करते है तो तो यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान पहुंचा सकता है और इससे आपका वजन भी घट सकता है। बहुत कम लोग जानते है कि फलों का जूस भी उतना ही नुकसानदायक होता है जितना सॉफ्ट ड्रिंक पीना।

लोगों का मानना होता है कि जो फल में होता है वही तत्‍व फलों के जूस में होते है। लेकिन ऐसा नहीं है, दोनों में बहुत अंतर होता है, दोनों में फाइबा के मामले में बहुत फर्क होता है। फल, फलों के जूस के मुकाबले कहीं ज्‍यादा बेहतर होते है। आइए जानते है कि शरीर के लिए फल ज्‍यादा हेल्‍दी होता है या फलों का जूस :

Which is Healthy: Fruit juice or Fruits?

जूस जल्‍दी से पच जाता है : कैम्‍ब्रीज की मेडीकल रिर्सच काउंसिल ह्यूमन न्‍यूट्रीसियन रिसर्च यूनिट के हिसाब से फलों का जूस जल्‍दी से शरीर में पच जाता है और जल्‍दी ही उससे मिलेन वाली ऊर्जा भी खत्‍म हो जाती है, इसलिए अगर आप पूर्णत: स्‍वस्‍थ है तो फलों का सेवन करें।

फ्रूट जूस पीने से आपके वजन घटाने का प्‍लान बर्बाद हो सकता है : आप वजन घटाने के बारे सोच रही है, लेकिन आप 4 संतरो का जूस निकालकर पी लेते है, उसके बाद भी पेट की भूख शांत नहीं होती है आप कुछ और खा लेते है। इसके आपका डायट प्‍लान गड़बड़ा जाता है। एक्‍सपर्ट मानते है कि अगर आप डाईट पर है तो जसू से बेहतर होगा कि फल खाएं।

जूस में सुगर ज्‍यादा होती है : अगर आप फलों के जूस को ज्‍यादा स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक मानते है तो जान लें कि जूस में ज्‍यादा मात्रा में सुगर होती है और इसमें फाइबर की कमी होती है, जिससे शरीर में ब्‍लड़ सुगर की मात्रा बढ़ने के आसार रहते है। इसके ज्‍यादा सेवन से आपको कई तरीके की दिक्‍कतें भी हो सकती है। कई बार ड्रॉप, थकान और चिड़चिड़ेपन का कारण यह सुगर बन जाता है।

क्‍या फलों के जूस को पूरी तरह से पीना बंद कर देना चाहिए? : ऐसा नहीं है कि आप जूस पीना बंद कर दें या उसे पिएं ही नहीं। जूस पीना भी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। लेकिन यदि आप पूरी तरीके से स्‍वस्‍थ है, आप खा सकते है, आसानी से पी सकते है तो फल ही खाएं, ताकि आपके शरीर में फाइबर पहुंचे और फलों की पूरी ताकत आपकी बॉडी को मिले। फल खाने से पाचन क्रिया सही रहती है और मेटाबोल्जिम भी दुरूस्‍त रहता है।

फलों का ताजा जूस भी फायदेमंद रहता है लेकिन फलों का डिब्‍बाबंद जूस हानिकारक होता है। इससे शरीर को फायदा बहुत कम होता है, इसलिए फलों का फ्रेश जूस ही निकालकर पिएं।

वैसे, फलों के जूस के सेवन से शरीर में तत्‍काल कैलोरी मिलती है और पोषक तत्‍व भी पहुंच जाते है। लेकिन फल ज्‍यादा लाभकारी होते है। फलों को काटकर खाने से बेहतर है उन्‍हे पूरा का पूरा दांतों से काटकर खाया जाएं। इस तरह से जबड़ और दांत भी दुरूस्‍त रहेगें। इसलिए अब समझें, कि फलों के जूस से ज्‍यादा बेहतर फल होते है। नाश्‍ते में उन्‍हे खाएं और स्‍वस्‍थ रहें।

English summary

Which is Healthy: Fruit juice or Fruits?

Do you kick start your day with a glass of fruit juice? If you do, it could be very damaging for your health as well as your weight loss plan, if you have any.
Story first published: Friday, January 17, 2014, 21:02 [IST]
Please Wait while comments are loading...