वजन घटाने के लिए कैसे करें आंवले का उपयोग

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है। कहा जाता है कि हर दिन इसका सेवन से शरीर निरोगी हो जाता है, क्‍योंकि इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट और एंटी-एजिंग तत्‍व होते हैं।

इसके अलावा, एक गुण ऐसा भी है जिसे सुनकर आप सभी को अच्‍छा लगेगा, वह गुण है वजन कम करने का। जी हां, आंवला का सेवन करने से शरीर का वजन घटता है। इसलिए अब फटाफट अपनी डाइट में आंवला को शामिल करें।

READ: अच्‍छी सेहत का मालिक बनाए आंवला जूस

How to use Amla for Weight Loss

आंवला किस प्रकार वजन घटाता है?

अांवला फल, शरीर के मेटाबोल्जिम को अच्‍छा बनाएं रखता है, क्‍योंकि यह प्रोटीन से भरपूर होता है। अगर शरीर का मेटाबोल्जिम अच्‍छा होता है तो शरीर का एक्‍ट्रा फैट घट जाता है और शरीर का प्रोसेस सही बना रहता है। यह कब्‍ज को होने से रोकता है, पेट को हर दिन साफ करने में सहायक होता है।

How to use Amla for Weight Loss 1

वजन घटाने के लिए किस प्रकार इस्‍तेमाल करें आंवला

आंवला जूस: अगर आपको आंवला खाने में कसैला लगता है तो आंवला का जूस निकालकर उसका सेवन करें। आप इसे एक बार निकालकर फ्रिज में रखकर चार दिन तक सेवन कर सकते हैं।

READ: आमला रोके बालों का झड़ना

लेकिन इसे पानी में मिलाकर पीना चाहिए। एक हिस्‍सा जूस और तीन हिस्‍से पानी को मिलाकर आवंला जूस का सेवन हर दिन करने से वजन घटता है और कमजोरी भी नहीं आती है।

How to use Amla for Weight Loss 2

आंवला फल: अगर आप अपनी प्रतिदिन की खुराक में आंवला को शामिल करते हैं तो आपके शरीर में पर्याप्‍त मात्रा में फाइबर पहुंचेगें, और आपकी पाचन क्रिया दुरूस्‍त रहेगी।

सूखा आंवला: चूंकि आंवला फल, साल के बारह महीनों नहीं मिलता है इसलिए इसे मौसम के दौरान सूखाकर रख लिया जाता है। इस सूखे हुए आंवला का सेवन भी कई तरीके से किया जा सकता है। इसे स्‍वादानुसार चीनी में पकाकर या अन्‍य तरीकों से खाया जा सकता है।

वैसे घरों में आंवला का मुरब्‍बा भी बनाकर रखा जाता है जिसे हर दिन सुबह-सुबह खाने से शरीर को ऊर्जा और ताकत मिलती है। इतना जानने के बाद अब आपको अवश्‍य ही अपनी खुराक में आंवला को शामिल करना चाहिए।

English summary

How to use Amla for Weight Loss

The amla juice benefits for weight loss are many. We shall see how the juice will help in weight loss and aid to people who want to become thin.
Please Wait while comments are loading...