रात को देर से खाएंगे तो होंगे ये रोग...

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

हमने कई लोगों को देखा हे जो आधी रात को डिनर करते हैं। कायदानुसार, शाम 8 बजे के बाद डिनर करना अपने शरीर के साथ खिलवाड़ करना होता है।

रात के समय भोजन करने से शरीर में एक्‍ट्रा फैट जमा हो जाता है, साथ भोजन को पचने का समय नहीं मिल पाता है और आप उससे पहले ही सो जाते हैं। जिन लोगों को मोटापे की समस्‍या होती है, उनके मोटापे का सबसे बड़ा कारण एक यह भी हो सकता है।

food-dreaming

देर रात को भोजन करने से एक विशेष प्रकार का डिस्‍ऑर्डर हो जाता है। इस मानसिक दोष में व्‍यक्ति को सदैव भोजन के बारे में अजीब सा ख्‍याल बना रहता है। वह सही प्रकार से सो नहीं पाता है और उसे सोते समय भी भोजन के बारे में ही सपने आते हैं।

READ: रात को सोने से पहले ना खाएं ये आहार

eating from fridge

इस डिस्‍ऑर्डर में उसकी चिंता काफी बढ़ जाती है और मूड भी खराब रहता है। मेलाटोनिन का रेट कम और कार्सिटोन का रेट, शरीर में बढ़ जाता है।

READ: रात में क्‍यूं करना चाहिये जल्दी भोजन

इसलिए बेहतर होता है कि हर कोई सोने से ठीक 3 घंटे पहले ही भोजन कर ले। देर रात में भोजन करना, न सिर्फ आपके दिमाग के लिए बल्कि स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी ठीक नहीं होता है। 

dinner time

रात्रि के भोजन का समय बिलकुल ठीक होना चाहिए। अगर आप शाम 6 बजे ही खाना खा लेते है और आधी रात को सोते हैं तो लगभग 6 घंटे बाद आपका पेट बिल्‍कुल खाली हो जाएगा, ऐसे में आप फिर कुछ खा लेगे और फिर से आपके शरीर की प्रक्रिया गड़बढ़ हो जाएगी। कई बार ऐसा करने से नींद में भी खलल होता है। हां आप जूस जैसा कुछ ले सकते हैं।

couple eating

सोने से पहले कई लोग व्‍यायाम करने से बचते हैं ताकि वह बूस्‍टअप न हो जाएं और इससे उनकी नींद में खलल न आएं। अगर आप सही समय पर भोजन कर लेते हैं तो व्‍यायाम करने में कोई दिक्‍कत नहीं है। इससे आपका स्‍वस्‍थ्‍य अच्‍छा ही रहेगा।

Dinner

रात को हल्‍का और शाकाहारी भोजन सबसे अच्‍छा रहता है। अगर आप देर रात भोजन करते हैं तो कम से कम ब्रश करना कतई न भूलें। अपने शरीर के साथ खिलवाड़ न करें और स्‍वस्‍थ रहने का हर संभव प्रयास करें। 

English summary

रात को देर से खाएंगे तो होंगे ये रोग...

Night-time eating is a real issue for millions of those who just cannot seem to stop binging before bedtime. Individuals who are affected by the Night Eating Syndrome feel particularly compelled to eat a lot of high-carb, high-fat foods throughout the nighttime.
Please Wait while comments are loading...