इस बेशकीमती औषधि का 1 गिलास पीने से लीवर और किडनी होंगे साफ

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

आज के इस नये युग में टेक्नोलोजी इतनी आगे निकल चुकी है कि हर रोज एक ना एक नये खोज और आविष्कार होते ही रहते हैं। लेकिन हमारा शरीर आज भी वैसे का वैसा ही है जैसा वह पहले हुआ करता था, एक जटिल मशीन की तरह जिसे एक साथ कई सारे काम करने होते हैं।

हमारे शरीर के श्वशन तंत्र, पाचन तंत्र, एक्सक्रेटरी सिस्टम सभी एक साथ काम करते हैं बिल्कुल आदमी द्वारा बनाई गई मशीन की तरह और अगर मशीन को ठीक रखना है तो यह जरुरी है कि उसका हर एक पार्ट अच्छी अवस्था में रहे खासकर उसका इंजन।

मनुष्य का शरीर ढेर सारे अंगो से मिलकर बना है जो शरीर को बेहतर रखने के लिए अच्छी तरीके से काम करते रहते हैं। मनुष्य का शरीर जिन अंगो से मिलकर बना है उनमें पेट, लिवर, किडनी, पैन्क्रीयाज और फेफड़े आदि मुख्य रूप से हैं।

मनुष्य के शरीर में मौजूद इन अंगो का अलग अलग काम होता है जैसे हमारी किडनी का काम है ब्लड को शुद्ध करना और शरीर के बेकार और विषैले पदार्थों को बाहर निकालना। पैन्क्रीयाज आंतो में कुछ पाचक एंजाइम का स्राव करके पाचन क्रिया में अहम भूमिका अदा करता है। इसके अलावा यह इन्सुलिन नामक एक हार्मोन भी स्रावित करता है जोकि शरीर के ग्लूकोस लेवल को नियंत्रित करने का काम करता है जिससे डायबिटीज आदि नहीं होती है।

This One Natural Ingredient Helps Cleanse Your Pancreas, Liver & Kidneys1

ऐसे ही लीवर हमारे शरीर का एक अहम अंग होता है जोकि बाइल जूस का स्राव करता है और शरीर के सारे टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। ये सारे ही अंग हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं लेकिन कभी कभी कुछ अशुद्धियों की वजह से इनका काम बाधित होता है और हमें दिक्कत होने लगती है।

आजकल की अपनी तनाव भरी जिन्दगी की वजह से लोग हेल्दी डाइट नहीं ले पाते हैं और बाज़ार में मिलने वाले रेडीमेड खाद्य पदार्थों का सेवन ज्यादा करने लगते हैं जिसकी वजह से शरीर में कई तरह के टॉक्सिक पदार्थ जमा हो जाते हैं जिनसे छुटकारा पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है और शरीर बीमारियों का घर बन जाता है। इसलिए यह बहुत ही जरुरी है कि इन अंगो को ठीक से काम करने के लिए इनको सही स्थिति में रखा जाए ताकि हम आप स्वस्थ रह सकें।

आयुर्वेद में पहले से ही इन अंगो को साफ़ करने के बहुत से तरीकों के बारे में ढेर सारी चीजें बताई गई हैं। कुछ ऐसी प्राकृतिक चीजें हैं जो हमारे शरीर के अंगो को साफ़ करके इन्हें ठीक ढंग से रखती हैं। उनमे से ही एक है धनिया जोकि लिवर, किडनी और पैन्क्रीयाज को अच्छे से साफ़ करके इन्हें स्वस्थ रखता है।

धनिया के और भी फायदे हैं जैसे लिवर से फैट को बाहर निकालना और शरीर के शुगर लेवल को नियंत्रित करना। इसके अलावा किडनी में स्टोन को बनने से रोकता है। इसमें वो सारे औषधीय गुण मौजूद हैं जो शरीर को डीटोक्सीफाई करने के लिए जरुरी होते हैं। तो आइये हम आपको इस धनिये को कैसे इस्तेमाल करें कि आपके लिवर, किडनी और पैन्क्रीयाज ठीक से अपना काम कर सकें।

This One Natural Ingredient Helps Cleanse Your Pancreas, Liver & Kidneys3

1. धनिये का पानी: धनिये को अपने डाइट में इस्तेमाल करना कोई मुश्किल काम नहीं है। आप सबसे पहले पानी में धनिये के पत्ते को डालकर उसे कम से कम 15 मिनट तक उबालें और फिर उसे एक साफ़ बोतल में छानकर रख लें। इसके बाद इस पानी को आप रोज कुछ दिनों तक पियें फिर आप देखेंगे कि आपके हेल्थ में किस तरह से सुधार हो रहा है।

2. धनिया-नींबू सूप: इसको बनाने के लिए जरुरी चीजों के बारे में जान लें,

  • ताजा धनिया के पत्तों का एक गुच्छा 
  • आधा चम्मच मक्के का आटा 
  • एक चम्मच क्रीम
  • एक चम्मच मिर्च पाउडर
  • एक चम्मच नमक और आधा कटा हुआ नींबू
This One Natural Ingredient Helps Cleanse Your Pancreas, Liver & Kidneys

बनाने का तरीका: इसके लिए आप सबसे पहले धनिया के पत्तों को एक कप पानी में डालकर 15 मिनट तक उबाल लें और इसे अलग एक कप में रख दें। इसके बाद इसमें मक्के के आटे का पेस्ट बनाकर मिला दें। फिर इसमें क्रीम और एक चुटकी मिर्च पाउडर डालें, फिर अपने स्वादानुसार नमक मिलाएं और नींबू के रस को इसमें निचोड़ लें, इस तरह से आपका यह हेल्दी और गर्म सूप तैयार हो जायेगा।

इस तरह से आप अपने घर में ही इन प्राकृतिक चीजों के इस्तेमाल से अपने शरीर के अंगो को साफ़ रख सकते हैं जिससे कि वो सुचारू रूप से अपना काम कर सकें और आप स्वस्थ रह सकें।

English summary

Natural Ingredient Helps Cleanse Your Pancreas, Liver & Kidneys

It is very important to keep your liver, kidneys and pancreas healthy, Know about this one ingredient to cleanse these organs.
Story first published: Thursday, November 2, 2017, 9:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...