20 दिनों में 10 किलो मोटापा कम करने के उपाय

Posted By:
Subscribe to Boldsky

आज कल लोंगो की लाइफस्‍टाइल इतनी खराब हो चुकी है कि ना केवल बड़ों को बल्‍कि बच्‍चों को भी मोटापे की शिकायत होने लगी है। इसका प्रमुख कारण है सही प्रकार का खाना ना खाना, एक्‍सरसाइज ना करना और अन्‍य दूसरी आदतें जिससे पेट के आस पास चर्बी बढ जाती है।

अगर आप नए साल के लिये वजन घटाना चाहते हैं तो अभी से ही लग जाएं क्‍योंकि मोटापा ऐसी चीज है जो जल्‍दी नहीं खतम होने वाली। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताएंगे जिससे आप मोटापा आराम से घटा सकते हैं।

 1. ज्‍यादा से ज्‍यादा फाइबर खाएं

1. ज्‍यादा से ज्‍यादा फाइबर खाएं

वो आहार जो फाइबर से भरे होते हैं वो खाना पचाने में मदद करते हैं और पेट को लंबे समय तक भरे रखते हैं। इससे आपको भूंख नहीं लगती और आप जंक फूड तथा स्‍नैक खाने से बच जाते हैं। अगर आपको फाइबर रिच फूड चाहिये तो खाने में ओटमील, ब्राउन राइस, बकवीट या फिर किनोवा आदि

2. कार्ब कम खाएं

2. कार्ब कम खाएं

कार्ब में ढेर सारी कैलोरी होती है जो कि मोटापा बढाती हैं और उनमें कोई न्‍यूट्रिंट भी नहीं रहता। ज्‍यादा कैलोरीज़ खाएंगे तो आपका मोटापा भी ज्‍यादा बढेगा और फिर इसे कम करना मुश्‍किल होगा।

3. एवाकाडो का सेवन करें

3. एवाकाडो का सेवन करें

यह एक बेस्‍ट फ्रूट है जिसमें गुड फैट और फाइबर होता है। यह आपके कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को भी बैलेंस करता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट भी पाया जाता है जो कि बॉडी वेट को मेंटेन करने में मदद करता है।

4. ऑलिव ऑइल का सेवन करें

4. ऑलिव ऑइल का सेवन करें

ऑलिव ऑइल में ओमेआ 3 फैट पाया जाता है जो कि वसा का एक अच्‍छा माध्‍यम है। लंबे समय तक जैतून के तेल को आहार में शामिल करने पर यह शरीर में मौजूद वसा को खुद ब खुद कम करने लगता है। इससे आपका मोटापा कम होता है, वह भी हेल्दी तरीके से।

5. सूखे मेवे

5. सूखे मेवे

ड्राई फ्रूटस में कार्बोहाइड्रेट और शुगर भरपूर मात्रा में होती है। अगर ड्राई फ्रूटस को आप भरपूर मात्रा में खाएं तो वजन का बढ़ना स्‍वाभाविक है। लेकिन अगर इसे सही मात्रा में खाया जाएं तो वजन बढ़ने की बजाय मेंटेन रहता है।

 6. सॉफ्टड्रिंक का सेवन कम करें

6. सॉफ्टड्रिंक का सेवन कम करें

एक रिसर्च के मुताबिक कोल्ड ड्रिंक पीने के 10 मिनट बाद से ही शरीर के अंदर नुकसान की शुरुआत हो जाती है। कोल्ड ड्रिंक में काफी मात्रा में शुगर और फ्रक्टोस जैसे कैलोरी वाले तत्व होते हैं जो मोटापा बढ़ाते हैं। कोल्ड ड्रिंक मे जिस स्वीटनर का इस्तेमाल किया जाता है वह शुगर से भरपूर होता है।

7. ग्रीन टी का सेवन करें

7. ग्रीन टी का सेवन करें

ग्रीन टी में एक यौगिक पाया जाता है जो कि शरीर में फैट के अवशोषण को कम करता है और फैट को कम करने में मदद करता है। ग्रीन टी में विटामिन सी, जिंक, सेलेनियम, क्रोमियम आदि खनिज पदार्थ पाए जाते हैं, जिससे मोटापा जल्‍द कम होता है। वजन कम करने के लिये दिन में तीन कप ग्रीन टी पिएं।

 8. पत्‍तागोभी खाएं

8. पत्‍तागोभी खाएं

इसे खाने से मेटाबॉलिज्‍म ठीक होता है और मोटापा कम होता है। आप चाहें तो एक हफ्ते तक रोज डिनर में पत्‍तागोभी सैलेड या फिर पत्‍तागोभी से बने सूप का सेवन कर सकते हैं। इसमें फाइबर भी काफी होता है जो कि मोटापा कम करने में मदद करता है।

 9. नींबू और शहद का सेवन करें

9. नींबू और शहद का सेवन करें

नींबू और शहद एक साथ लेने से वजन कम करने का सबसे अच्‍छा तरीका है। अगर आप रोज़ सुबह नींबू, शहद और गरम पानी मिला कर पिएगें तो आपका वजन तेज़ी से घटेगा।

10. वज़न उठाएं

10. वज़न उठाएं

केवल कार्डियो एक्सरसाइज करने से पेट पर जमा हुआ फैट कम नहीं होता अत: वज़न कम करने का प्रशिक्षण लेना भी आवश्यक है। इसके लिए प्रशिक्षण की सहायता लें और चपटे और पतले पेट के लिए विशेष प्रकार की वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज़ करें।

11. हेल्‍दी स्‍नैक खाएं

11. हेल्‍दी स्‍नैक खाएं

अगर आपको दिन भर में बीच बीच में भूंख लगती है तो थोड़ा हेल्‍दी स्‍नैक्‍स ले सकते हैं। पेट को लंबे समय तक खाली ना रखें बल्‍कि चाहें तो भुने चने, पीनट बटर या सेब आदि जैसी चीजें खा सकते हैं।

12. ढेर सारा पानी पिएं

12. ढेर सारा पानी पिएं

अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिये दिनभर में ढेर सारा पानी पिएं। पानी पीने से भेट तो भरता ही है साथ में मेटाबॉलिज्‍म भी तेज होता है जिससे वजन कम होता है।

English summary

New Year: Guaranteed Ways To Lose Weight In 15 Days

With the new year just around few of you might be looking at losing weight. Check out for these few ways to lose weight quickly.
Story first published: Friday, December 8, 2017, 11:10 [IST]
Please Wait while comments are loading...