इन 10 चीजों को खाने से मिलता है सबसे ज्यादा विटामिन

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

हम सब बचपन से ये पढ़ते सुनते आ रहे हैं कि विटामिन हमारे शरीर के लिए कितना ज़रूरी है और इसीलिए पेरेंट्स हमेशा अपने बच्चों को फल और हरी सब्जियां खाने की सलाह देते हैं।

आज के समय में अधिकतर लोग व्यस्त जीनवशैली के कारण अपने खानपान का ठीक से ध्यान नहीं रख पाते हैं और बिना सोचे समझे जो मिलता है वही खाते रहते हैं।

ऐसा नहीं करना चाहिए बल्कि आपको अपनी डाइट में विटामिन, प्रोटीन और बाकि पोषक तत्वों की मात्रा का ख्याल रखना चाहिए जिससे आप पूरी तरह स्वस्थ रहें।

विटामिन मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं। पहला वाटर सोल्यूबल (water soluble) जिसके अंतर्गत विटामिन सी, बी-1, थियामिन, रिबोफ्लेविन या बी-12 आते हैं और दूसरा फैट सोल्यूबल (fat soluble) जिसमें विटामिन ए, डी, इ, के इत्यादि आते हैं।

फिट रहने के लिए अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें जिनमें इस दोनों तरह के विटामिन की पर्याप्त मात्रा हो।इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बात रहे हैं जिसमें विटामिन की मात्रा काफी ज्यादा होती है। 

 1- योगर्ट:

1- योगर्ट:

योगर्ट विटामिन बी-12 का सबसे प्रमुख स्रोत है। विटामिन बी-12 वाटर सोल्यूबल विटामिन है जो लाल रक्त कोशिकाओं को बनने में मदद करता है। विटामिन की कमी से आपके शरीर में कमजोरी हो जाती है जिससे आप थका हुआ महसूस करते हैं और भूख भी नहीं लगती है। इसलिए विटामिन का सेवन ज़रूरी है। इसके लिए रोजाना बिना किसी फ्लेवर वाले ताजे योगर्ट का सेवन करें।

2- गाजर:

2- गाजर:

बचपन में हर पेरेंट्स अपने बच्चों को यह सलाह ज़रूर देते हैं कि रोजाना गाज़र खाने से आंखों की रोशनी सही रहती है। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि गाजर में बीटा कैरोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो शरीर में जाने के बाद विटामिन ए में बदल जाता है। विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है साथ ही यह स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। गाजर का रोजाना सेवन आपके दांतों को सड़ने से बचाता है।

3- ब्रोकली :

3- ब्रोकली :

ब्रोकली में विटामिन सी और विटामिन के की अधिक मात्रा पायी जाती है। विटामिन के फैट सोल्यूबल विटामिन है जिस वजह से इसका सेवन हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत ज़रूरी है। इसके अलावा विटामिन सी शरीर की कोशिकाओं और ऊतकों को स्वस्थ तरीके से बढ़ने में मदद करते हैं। आप इसकी सब्जी बनाकर खाएं या फिर इसे सलाद में डालकर भी खा सकते हैं।

4- बादाम:

4- बादाम:

बादाम में मौजूद विटामिन इ शरीर में फैट सोल्यूबल एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। अगर आप बादाम को छिलके सहित खाते हैं तो इससे शरीर को सभी ज़रूरी पोषक तत्व आराम से मिल जाते हैं। इसके अलावा बादाम में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है। इसलिए जब भी भूख लगे या स्नैक टाइम में बादाम का सेवन करें।

5- अंडे :

5- अंडे :

वैसे तो अंडे प्रोटीन के मुख्य स्रोत माने जाते हैं लेकिन इनमें विटामिन और मिनरल की मात्रा भी काफी अधिक रहती है। अंडे का सफ़ेद हिस्सा और पीला वाला हिस्सा दोनों ही स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसलिए जिम ट्रेनर हमेशा जिम जाने वाले लोगों को उबले अंडे खाने की सलाह देते हैं। इसका नियमित सेवन आपके मेटाबोलिज्म रेट को भी बेहतर बनता है। इसलिए रोजाना नाश्ते में अंडे खाएं।

6- नींबू:

6- नींबू:

इस खट्टे फल में विटामिन सी बहुत ही अधिक मात्रा में पाया जाता है और नींबू के रस को पानी में डालकर पीना शरीर को बहुत ज्यादा फायदा पहुंचाता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखते हैं और आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं। वजन कम करने में भी नींबू का अहम रोल है इसलिए रोजाना नींबू पानी का सेवन करें या सलाद में इसके रस को डालकर सेवन करें।

7- पालक:

7- पालक:

हालांकि इस हरी सब्जी का स्वाद कई लोगों को पसंद नहीं आता है लेकिन इसमें विटामिन इ की मात्रा कई अन्य सब्जियों की तुलना में कई गुना अधिक होती है। इसके अलावा इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम और फाइबर भी अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसलिए आप इसका साग बनाकर खाएं या फिर इसका सूप बनाकर पियें।

8- चिकन:

8- चिकन:

चिकन में विटामिन बी-6 की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और बी-6 वाटर सोल्यूबल विटामिन है जो इम्यून सिस्टम को बेहतर करने और शरीर के बाकि अंगों को सही तरीके से काम करने में मदद करता है। रोस्टेड चिकन की एक सर्विंग में करीब 0.6 मिलीग्राम विटामिन बी-6 होता है। इसलिए हफ्ते में दो तीन दिन चिकन ज़रूर खाएं।

9- रेड मीट:

9- रेड मीट:

वैसे तो रेड मीट में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ज्यादा होती है इसलिए जो लोग दिल से जुड़ी बीमारियों के शिकार है या ब्लड प्रेशर के मरीज हैं उन्हें इसे ना खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन इसमें विटामिन बी-12 और मिनरल्स की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। विटामिन बी-12 रेड ब्लड सेल्स को बनने में मदद करते हैं। इसलिए अगर आप ऊपर बतायी गयी बीमरियों से पीड़ित नहीं हैं तो रेड मीट का सेवन ज़रूर करें।

10- पपीता:

10- पपीता:

पपीते में बाकी फलों की तुलना में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है साथ ही इसका ग्लायसेमिक इंडेक्स भी कम होता है। इसलिए जो लोग डायबिटीज से पीड़ित है या फिर जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें इसका सेवन रोजाना करना चाहिए। इसमें मौजूद फाइबर और पानी की मात्रा आपके पाचन तंत्र को बेहतर करने में मदद करती है।

English summary

Top 10 Foods That Are Extremely Rich in Vitamins

While most of us don't bother much about the kind of food we are eating, you would soon realize that incorporating Vitamin rich foods in your diet can work wonders on your body.
Story first published: Wednesday, June 14, 2017, 19:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...