तेजी से वजन कम करना चाहते हैं? वर्कआउट से पहले पिएं ये खास ड्रिंक

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

बहुत से लोग सुबह कॉफी पीना पसंद करते हैं। इसमें कैफीन होता है, जो जिससे आपका दिमाग फ्रेश होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कॉफी से वजन कम करने में भी मदद मिलती है?

एक शोध के अनुसार, 400 मिलीग्राम या 4 कप कैफीन लेने से परफॉरमेंस में सुधार होता है और कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है।

वर्कआउट से पहले पिया कॉफी एक प्याला आपको 30 प्रतिशत अधिक समय तक व्यायाम करने की क्षमता प्रदान कर सकता है, साथ ही इससे रक्त परिसंचरण में सुधार और मांसपेशियों का दर्द दूर होता है।

 Want to lose weight? Drink this before you hit the gym

कॉफी न सिर्फ स्वाद से भरपूर होती है बल्कि थकान को भी दूर करती है। शोधकर्ताओं के अनुसार, कैफीन थकान शांत कर सकती है और दर्द कम कर ऊर्जा स्तर में सुधार कर सकता है।

शोधकर्ता ऐसा मानते हैं कि कॉफी में मौजूद कैफीन शारीरिक और मानसिक प्रदर्शन को उस समय सुधार सकती है, जब यह भारी काम के दौरान कमजोर पड़ गया हो। कहा गया कि व्यायाम करने से करीब 20-30 मिनट पहले कॉफी पीने से आप 3.3 फीसदी अधिक समय तक व्यायाम कर सकते हैं।

कैफीन का सबसे जबरदस्त प्रभाव तैराकी, साइकिलिंग और टेनिस जैसे खेलों में दिखता है। यह बात साबित हो चुकी है कि कैफीन अच्छे मानसिक प्रदर्शन के लिए लाभकारी है। यहां तक कि यूरोपियन फूड सेफ्टी अथॉरिटी (इएफएसए) तो इस नतीजे पर पहुंच चुकी है कि कैफीन सतर्कता और ध्यान पर प्रभाव डालता है।

English summary

Want to lose weight? Drink this before you hit the gym

You’ll be amazed to know that chugging on your favourite beverage can help you lose weight too? Yes, that’s true.
Story first published: Friday, June 30, 2017, 7:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...