मोटापा कम करने की बजाए, ओटमील बढ़ा सकता है वजन, जानें कैसे

Subscribe to Boldsky

दलिया यानि ओटमिल की इन दिनों धूम मची हुई है। हर किसी को लगता है कि ये बेहद स्‍वास्‍थ्‍यकारी होता है और वाकई में होता भी है। इसमें फाइबर, प्रोटीन और आयरन की भरपूर मात्रा होती है और यह दीर्घ समय तक फायदा पहुँचाता है। लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि इसके सेवन के कोई नुकसरन भी नहीं है।

आपको बता दें कि दलिया के सेवन से वजन में बढ़ोत्‍तरी हो सकती है। ये कैलोरी फ्री नहीं होता है और यही वजह है कि इसके सेवन से लोगों के वजन में थोड़ी-थोड़ी वृद्धि होती रहती है।

हालांकि, इसे खाने से दिन का कि‍क स्‍टार्ट आपको मिल जाता है लेकिन कैलोरी के प्रति चिंताजनक लोग, इस बात का गांठ बांध लें कि इसके सेवन से आपके शरीर में एक्‍ट्रा कैलोरी जाती है। आप इस लेख के इन बिन्‍दुओं को पढ़कर जान सकते हैं कि दलिया से आपके शरीर को फायदे के अलावा, क्‍या हानियां भी हो सकती हैं। डालें एक नजर-

1. अपने शरीर को अति से ज्‍यादा देना:

1. अपने शरीर को अति से ज्‍यादा देना:

प्रतिदिन दलिया का सेवन, शरीर को जरूरत से ज्‍यादा पोषित कर देता है और आपको भूख भी ज्‍यादा लगने लगती है। जिससे आपका वजन बढ़ने लगता है।

2. टॉपिग्‍ंस का असर:

2. टॉपिग्‍ंस का असर:

प्रतिदिन ओट्स खाने वाले लोग, कुछ दिनों बाद इसमें टापिंग्‍स लगाकर खाने लगते हैं जो कि चॉकलेट या किसी अन्‍य फ्लेवर की होती है। जिससे कि उनका वजन बढ़ने लगता है।

3. जरुरत से ज्‍यादा टॉपिंग्‍स ना डालें:

3. जरुरत से ज्‍यादा टॉपिंग्‍स ना डालें:

ओटमील में वैसे भी काफी कैलोरी होती है और अगर आप इसमें कुछ एक्‍ट्रा एड करते हैं तो इसमें कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है। आपको बता दूँ कि एक कटोरे दलिया में आपको 150 कैलोरी मिलती है।

4. दूध और मेवा:

4. दूध और मेवा:

अगर आप दलिया को दूध और ड्राई फ्रूट्स के साथ खाते हैं तो सतर्क रहें। आप अपने वजन को बढ़ाने का हर संभव प्रयास, अनजाने में करते जा रहे हैं। ऐसा न करें।

5. शुगर को बढ़ावा:

5. शुगर को बढ़ावा:

आपको दलिया खाने के बाद हेल्‍दी महसूस होता होगा। लेकिन ऐसा नहीं है। दलिया खाने से शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। साथ ही इसमें पानी की मात्रा भी बहुत कम होती है।

6. शुगर क्रेविंग:

6. शुगर क्रेविंग:

दलिया में पहले से ही शुगर की पर्याप्‍त मात्रा होती है लेकिन इसके सेवन के बाद आपको फिर से कुछ मीठा खाने का मन होता है जिससे आपके शरीर में एक्‍ट्रा चीजें जाने लगती हैं और आपका वजन बढ़ जाता है।

Story first published: Friday, April 14, 2017, 12:00 [IST]
English summary

Ways In Which Your Oatmeal Is Making You Gain Weight

Read this article to known about the ways in which your oatmeal is making you gain.
Please Wait while comments are loading...