मैग्नीशियम की कमी से हो सकते हैं काफी नुकसान इसलिये खाने में खाएं ये 11 फूड

Subscribe to Boldsky

मैग्नीशियम एक बहुत ही महत्वपूर्ण मिनरल होता है जोकि बॉडी की हर सामान्य प्रक्रिया के लिए जरुरी होता है। यह डीएनए के निर्माण के लिए जरुरी होता है और शरीर के मेटाबोलिज्म में मदद करता है। मैग्नीशियम शरीर के ऊर्जा लेवल और शुगर लेवल को नियंत्रित करने का काम करता है और इसके अलावा शरीर की और भी केमिकल क्रियाओं को नियंत्रित करता है।

मैग्नीशियम दूसरे मिनरल्स जैसे जिंक, कैल्शियम आदि के साथ मिलकर आपके ह्रदय, मांसपेशियों और किडनी को मजबूत बनाता है। मैग्नीशियम आपकी हड्डियों और दांतों को भी मजबूती देता है। इसलिए यह बहुत जरुरी है कि रोजाना के डाइट में मैग्नीशियम को शामिल किया जाए जिससे आप हार्ट समस्याएं, डायबिटीज और अलजीमर जैसी डिसीज से बच सकें।

अगर आपके शरीर में मैग्नीशियम का लेवल 400 mg से कम होगा तो आपको सिर दर्द, हाई ब्लडप्रेशर आदि समस्याएं होने की संभावना बढ़ सकती है। इसलिए इस लेख के माध्यम से हम आपको 11 ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहें हैं जिनमे मैग्नीशियम की मात्रा ज्यादा होती है।

Boldsky

1- डार्क चॉकलेट:

डार्क चॉकलेट हेल्दी होने के साथ इसमें मैग्नीशियम भी अधिकता में होता है। आपको बता दें कि 1 स्क्वायर डार्क चॉकलेट में लगभग 95 mg मैग्नीशियम होता है जोकि रोजाना के वैल्यू का 24% होता है।

2- एवोकैदो:

यह एक हेल्दी फ्रूट होता है जिसके एक छोटे टुकड़े में लगभग 58 mg मैग्नीशियम होता है जोकि रोजाना के हिसाब से लगभग 15% होता है। इसके अलावा इस फल में विटामिन बी और k भी पाया जाता है।

3- क्वीनोआ:

क्वीनोआ एक हेल्दी फ़ूड होता है जोकि वजन कम करने के लिए खाया जाता है। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम भी अधिकता में होता है। एक कप पके क्वीनोआ में लगभग 118mg मैग्नीशियम होता है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी होता है।

4- पालक:

सभी हरी सब्जियों जैसे पालक आदि में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। आपको बता दें कि एक कप पके पालक में 157mg मैग्नीशियम होता है जोकि रोजाना के वैल्यू का लगभग 39% होता है।

5- बादाम:

बादाम में अधिक मात्रा में मैग्नीशियम होता है। एक औंस बादाम में लगभग 75mg मैग्नीशियम होता है जोकि रोजाना के वैल्यू का 19% होता है। इसके अलावा इसमें अधिकता में फाइबर भी पाया जाता है।

6- ब्लैक बीन्स:

सभी बीन्स के बीच केवल ब्लैक बीन्स में ही मैग्नीशियम पाया जाता है। आधा कप ब्लैक बीन्स में लगभग 60 mg मैग्नीशियम होता है जोकि रोजाना के वैल्यू का 15 होता है। आप रोजाना सूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

7- केला:

केले में मैग्नीशियम के साथ और भी मिनरल्स पाए जाते हैं। एक मध्यम साइज़ के केले में 32mg मैग्नीशियम होता है जोकि रोजाना के वैल्यू का 8% होता है। केला ब्लडप्रेशर को कम करता है और ह्रदय की बीमारियों की संभावना को कम करता है।

8- कद्दू के बीज:

कद्दू के बीज में बहुत अधिक मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। 1/8 कप ड्राई कद्दू के बीज में लगभग 92mg मैग्नीशियम होता है जोकि रोजाना के वैल्यू का 23% होता है। इसके अलावा कद्दू के बीज में फैट, आयरन, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पाए जाते हैं।

9- सम्पूर्ण अनाज:

सभी अनाज जैसे गेंहू, ओट्स, जौ आदि में बहुत अधिक मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। एक कप सम्पूर्ण अनाज में लगभग 160mg मैग्नीशियम होता है जोकि रोजाना के वैल्यू का लगभग 16% होता है।

10- दही:

दही मैग्नीशियम का बहुत अच्छा स्रोत होता है। एक कप दही में 46।5 mg मैग्नीशियम होता है जोकि रोजाना के वैल्यू का लगभग 12% होता है। इसके अलावा दही खाने से आपकी मांसपेशियाँ और हड्डियाँ भी मजबूत होती हैं।

11- फैटी मछलियाँ:

फैटी मछलियाँ जैसे सालमोन में बहुत अधिक मात्रा में मैग्नीशियम, सेलेनियम और विटामिन बी के साथ साथ दूसरे भी न्यूट्रीयेंट्स पाए जाते हैं। 178 ग्राम सालमोन मछली में लगभग 53% मैग्नीशियम होता है जोकि रोजाना के वैल्यू का लगभग 13 होता है।

English summary

मैग्नीशियम की कमी से हो सकते हैं काफी नुकसान इसलिये खाने में खाएं ये 11 फूड | 11 Foods That Are High In Magnesium in hindi

Magnesium regulates blood sugar and it is involved in processing many chemical reactions in the body. Read on to know more about the top foods high in magnesium.
Story first published: Friday, February 23, 2018, 11:24 [IST]