इन 10 बीमारियों का इलाज है जीरे और गुड़ का पानी, जानें फायदे

Posted By:
Subscribe to Boldsky
Cumin - Jaggery Water benefit | Natural Detox |जीरा - गुड़ का पानी है नैचुरल डिटॉक्स | Boldsky

हर घर में जीरा इस्तेमाल किया जाता है। बिना जीरे के सब्जी का स्वाद अधूरा लगता है और ये पेट से जुड़ी कई तरह की बिमारियों को दूर करने के लिए भी एक कारगर औषधि है। जीरे की तासीर गर्म होती है। यही कारण है कि जीरा एक घरेलू औषधि है जिसे कई छोटी-छोटी बीमारियों में इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं गुड़ का इस्तेमाल मीठे पकवानों के लिए किया जाता हैं। इसके भी अपने ही फायदे हैं, इसकी तासीर ठंडी होती है और यह शरीर में खून की कमी को नहीं होने देता है। इन दोनों का उपयोग हम खाना बनाने में नियमित तौर पर करने के साथ कई प्रकार के बीमारियों के उपचार और कई बीमारियों को रोकने में भी कर सकते हैं। खाली पेट पिएं मेथी का पानी, चुटकियों में होगा पेट कम

Health benefits of cumin seeds and jaggery water

गुड़ और जीरे में ऐसे गुण होते हैं जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी होते हैं और अगर इन दोनों को मिला दिया जाये, फिर तो क्‍या कहना। यानी फिर तो सोने पर सुहागा हो जायेगा। इन दोनों को मिलाकर एक एेसा पानी तैयार किया जा सकता है, जिसे पीने से हम कई बीमारियों से बच सकते है। आज हम आपको बताते है कि जीरे और गुड़ का पानी पीने से क्या फायदे होते हैं?

गुड़ और जीरे के पानी बनाने के लिए एक पानी के बाउल में 1 चम्मच जीरा और 1 चम्मच गुड़ मिलाएं। अब इस पानी को कुछ मिनट तक उबालें जब पानी उबलकर आधा रह जाये तो इस पानी को एक कप में निकालें।

अब इस ड्रिंक को प्रतिदिन सुबह नाश्ता करने से पहले पीयें। आइये आज इस आर्टीकल से जीरा और गुड़ के पानी पीने के अद्भुत फायदों के बारे में जानें।

 1. पाचन ठीक रखता है

1. पाचन ठीक रखता है

पेट की समस्याएं जैसे कब्ज, गैस और पेट दर्द से छुटकारा पाने के लिए इसका सेवन करें। साथ ही जीरे और गुड़ से बना ड्रिंक मल त्‍याग की प्रक्रिया को नियमित कर कब्‍ज से आराम दिलाने और उसे रोकने में सहायक होता है। इसलिए अगर आप भी पेट की समस्‍याओं से परेशान है तो यह ड्रिंक आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

2. वजन घटाने में मदद करता है

2. वजन घटाने में मदद करता है

एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच जीरा हुए अब इसमें उतना ही गुड़ मिला दें और उबाल लें और चाय की तरह इस पानी को पीएं। इसके रोजाना सेवन से शरीर में फालतू चर्बी निकल जाती है लेकिन इस बात को ध्यान में रखें कि इस पानी को पीने के बाद 1 घंटें तक कुछ न खाएं।

 3. कब्ज ठीक करे

3. कब्ज ठीक करे

आयुर्वेद में भी यह बताया गया है कि यह मिश्रण कब्ज़ से आराम दिलाने तथा उसे रोकने में सहायक होता है क्योंकि यह मल त्याग की प्रक्रिया को नियमित करता है। इसे पीने से अतों में जमा मल आराम से निकल जाता है।

4. खून साफ़ करे

4. खून साफ़ करे

जीरे और गुड़ में मैजूद पोषक तत्व खून को साफ़ करते हैं। ऐसे कई कारण हैं जिन से हमारे खून में विषाक्त पदार्थ पैदा हो जाते हैं। और जिन्हे साफ़ शरीर से निकलना बहुत जरुरी होता, अगर ऐसा नहीं होगा तो यह कई सारी बिमारियों को भी जन्म देता है।

 5. इम्यून सिस्टम मजबूत करता है

5. इम्यून सिस्टम मजबूत करता है

सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है। आपके शरीर से विषैले पदार्थों को आसानी से बाहर निकाल शरीर को पूरी तरह से स्‍वच्‍छ करता है और इससे आपकी इम्‍यूनिटी मजबूती होती है। अगर आप सिरदर्द से परेशान रहते है तो जीरे और गुड़ का पानी जरूर पीएं। सिरदर्द से जल्दी छुटकारा मिलेगा।

6. मासिक धर्म के दर्द में आराम दिलाता है

6. मासिक धर्म के दर्द में आराम दिलाता है

यह मिश्रण महिलाओं के शरीर में हार्मोंस के असंतुलन को नियमित करता है और इस प्रकार मासिक धर्म की अनियमितता को दूर करता है। यह मासिक धर्म के समय होने वाले दर्द से भी राहत दिलाता है।

 7. खून की कमी को ठीक करता है

7. खून की कमी को ठीक करता है

जीरा और गुड़ दोनों आयरन का बहुत अच्‍छा स्रोत है और इसमें पोषक तत्‍व और मिनरल प्रचुर मात्रा में पाये जाते है। जो लाल रक्‍त कोशिकाओं को स्‍वस्‍थ रखने के लिए आवश्‍यक होते हैं। इसलिए इस ड्रिंक का नियमित रूप से सेवन करने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है और एनीमिया से बचाव करता है।

 8. उच्च रक्तचाप में भी आराम दिलाता है

8. उच्च रक्तचाप में भी आराम दिलाता है

ऐसी स्थिति में धमनियों में खून का प्रवाह कम हो जाता है जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक होने का डर होता है। जीरा और गुड़ में पोटेशियम की मात्रा होती है जिससे खून में दबाव कम होता है।

9. जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है

9. जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है

जीरा और गुड़ के पानी में मौजूद पोटेशियम और अन्य खनिजों से सूजन और दर्द को कम करने में मदद मिलती है साथ ही ब्लड सर्क्युलेशन को ठीक करता है। जिससे जोड़ो और पीठ का दर्द हो या कमर का दर्द। गुड़ और जीरे का पानी पीने से आपको इन सभी समस्याओं से निजात मिलता है।

10. ऊर्जा प्रदान करता है

10. ऊर्जा प्रदान करता है

जीरे और गुड़ के पानी में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है। तो अपने शरीर की ऊर्जा बनाये रखने के लिए इसे रोज़ सुबह पीएं।

English summary

Health benefits of cumin seeds and jaggery water

Consume this mixture of jeera and jaggery every morning and see how your health improves!
Story first published: Wednesday, January 3, 2018, 9:31 [IST]