सफेद मशरूम खाने से सेहत को मिलते हैं कुछ ऐसे फायदे

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky
Mushroom, मशरुम | Health benefit | Superfood है मशरुम | Boldsky

कहा जाता है कि गहरे रंग वाले फलों और सब्जियों में अधिक पोषक तत्वा मौजूद होते हैं। हालांकि, सफेद मशरूम इस धारणा को बिलकुल गलत साबित करता है। सफेद रंग का मशरूम फूड आइटम्‍स बहुत मशहूर है और इसमें पोषक तत्‍व प्रचुर मात्रा में मौजूद हैं।

सफेद मशरूम खाद्य कवक हैं जो कि स्पंजी होता है और ये फूड दिखने में मांस जैसा होता है। सफेद मशरूम आपको बड़ी आसानी से मिल जाएगा और आमतौर पर इसका प्रयोग सूप, सलाद और स्टिर फ्राइज़ में किया जाता है।

health benefits of white mushrooms

मशरूम के कई प्रकार हैं जैसे ऑएस्टकर मशरूम, बटन मशरूम और शिटाके मशरूम। मशरूम में कैलोरी की मात्रा कम होती है और ये विटामिन बी का बेहतर स्रोत माना जाता है।

मशरूम में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जिस वजह से ये सेहत के लिए फायदेमंद रहता है। मशरूम में जिंक और पोटाशियम प्रचुर मात्रा में होता है जोकि शारीरिक क्रियाओं को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करते हैं।

सफेद मशरूम के इन फायदों के बारे में जानने के बाद आप भी इसे अपने खाने में जरूर शामिल करेंगें। तो चलिए जानते हैं इस सुपरफूड के फायदों के बारे में -:

कोलेस्ट्रॉल करे कम

कोलेस्ट्रॉल करे कम

सफेद मशरूम में प्रोटीन अत्यमधिक मात्रा में होता है और ये कोलस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा मशरूम में फाइबर और कुछ एंजाइम्सा होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकते हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन शरीर पर जमे अतिरिक्त वसा और कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करता है।

हड्डियां करे मजबूत

हड्डियां करे मजबूत

सफेद मशरूम में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है जोकि हड्डियों को मजबूत बनाता है। नियमित रूप से मशरूम का सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस, जोड़ों का दर्द और हड्डियों से संबंधित अन्ये कई तरह के विकार होने का खतरा कम हो जाता है।

प्रतिरक्षा तंत्र करे मजबूत

प्रतिरक्षा तंत्र करे मजबूत

मशरूम में एरगोथिओनेईन नामक एक शक्तिा‍शाली एंटीऑक्सीडेंट होता है जोकि इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। इसमें नेचुरल एंटीबायोटिक और एंटी फंगल यौगिक भी मौजूद होते हैं जोकि कई तरह के संक्रमणों से शरीर की रक्षा करते हैं।

मधुमेह से बचाव

मधुमेह से बचाव

सफेद मशरूम में प्राकृतिक इंसुलिन और एंजाइम्सम होते हैं जोकि खाने में मौजूद शर्करा और स्टा र्च को तोड़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये क्रोमियम का भी उत्तम स्रोत है। इससे रक्त शर्करा का स्तर संतुलित रहता है। मधुमेह रो‍गियों के लिए ये सुपरफूड से कम नहीं है।

वजन कम करने में करे मदद

वजन कम करने में करे मदद

सफेद मशरूम में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है जोकि पाचन तंत्र को दुरुस्ति करता है और मेटाबॉलिज्मम को ठीक रखता है। मशरूम में वसा और कार्बोहाइड्रेट कम होता है इसलिए ये मांसपेशियों पर जमी अतिरिक्तक चर्बी को कम करता है। वजन कम करने में सफेद मशरूम फायदेमंद होता है।

आयरन को अवशोषित करने में मदद करे

आयरन को अवशोषित करने में मदद करे

सफेद मशरूम में कॉपर होता है जोकि खाने से आयरन को अवशोषित करने की क्रिया को उत्तेजित करता है। इसके साथ ही मशरूम में आयरन भी होता है इसलिए मिनरल्सय और आयरन मिलकर हड्डियों को मजबूत बनाते हैं और अनीमिया से रक्षा करते हैं।

रक्तचाप रखे कम

रक्तचाप रखे कम

सफेद मशरूम में पोटाशियम होता है जोकि वासोटिलेटर की तरह काम करता है और रक्त कोशिकाओं पर दबाव को कम करता है। इस वजह से ब्लिड प्रेशर का स्तैर कम हो जाता है। पोटाशियम को बौद्धिक क्षमता के विकास के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। ये मस्तिष्कम में रक्त और ऑक्सी जन को बढ़ कार उसकी न्यूनरल एक्टिविटी को तेज करता है।

कैंसर से बचाव

कैंसर से बचाव

सफेद मशरूम ब्रेस्ट और कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से भी बचाने में मदद करता है। इसमें मौजूद लिनोलेइक एसिड ओस्ट्रो जन की अधिकता से होने वाले दुष्प्रभावों को कम करने में मदद करता है। मशरूम में बीटा ग्लूजकन होता है जोकि प्रोस्टे्ट कैंसर के मामले में कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

सफेद मशरूम में कई फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये एंटीऑक्सींडेंट आनुवांशिक बीमारियों के खतरे को कम कर देते हैं। इसमें एरगोस्टेसरॉल्सय भी होता है जोकि एक तरह का एंटीऑक्सी डेंट है। ये घातक बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

विटामिन बी 2 और बी 5 की प्रचुरता

विटामिन बी 2 और बी 5 की प्रचुरता

आहार में सफेद मशरूम को शामिल करने से आपको विटामिन बी कॉम्लेक्स और बी 5 और बी 2 भी मिलेगा। ये दो पोषक तत्वम कोशिकाओं से एनर्जी बनाने वाले एंजाइम्स को क्रियाशील बनाते हैं। विटामिन बी 2 लिवर के काम करने में मदद करता है और बी 5 हार्मोंस को संतुलित रखता ह।

सेलेनियम की अधिकता

शाकाहारियों के लिए प्रचुर मात्रा में सेलेनियम का सेवन करने के लिए सफेद मशरूम बेहतर स्रोत है। इसमें सेलेनियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। सेलेनियम से हड्डियों की सेहत में सुधार आता है और दांत, बाल और नाखून मज़बूत बनते हैं।

अगर आपको ये लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

English summary

Health Benefits Of White Mushrooms

White mushrooms are spongy and soft in texture and also have a good amount of health benefits. Find out more about the various health benefits of white mushrooms in this article. mob sum :
Story first published: Tuesday, January 2, 2018, 15:00 [IST]