इन आसान तरीकों से आप भी पा सकती है Zer0 बैली...

Posted By:
Subscribe to Boldsky
Drink for Belly fat | DIY |दोबारा आपको शेप में लाएगा ये मैजिकल ड्रिंक | BoldSky

बेली फैट के कई कारण होते हैं जैसे की फिजिकल एक्टिविटी की कमी, प्रॉपर डाइट फॉलो नही करना, कम सोने से भी फैट बढ़ जाता है। बिजी शेड्यूल के चलते कई लोग जिम नहीं जा पाते और आलस के कारण घर में व्यायाम भी करते। जिस कारण हम में से ही कई लोग स्लिम होते हैं लेकिन बेली फैट की वजह से परेशान रहते हैं। बेली फैट न सिर्फ शरीर का शेप बिगाड़ता है बल्कि हेल्थ के लिहाज से खतरनाक है।

पेट पर चर्बी जमा होने की वजह कई हो सकती है लेकिन उनको पहचान पाना कठिन काम नही हैं। अगर ख़ानपान में ध्यान दिया जाय तो बेली फ़ैट से निजात पाया जा सकता है। आज हम आपको आसान से टिप्‍स देंगे जिससे आप आराम से अपना बैली फैट कम कर सकते हैं।

प्रोटीन

प्रोटीन

प्रोटीन हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है, प्रोटीन रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ है। प्रोटीन खाकर आपको काफी देर तक भूख नहीं लगती। प्रोटीनयुक्त चीज़ें जैसे की कॉटेज चीज, मूंग की दाल, पनीर, अंडे और मीट खा सकते हैं।

हरी सब्जियों का सेवन करें...

हरी सब्जियों का सेवन करें...

बहुत सारे स्टडीज़ से यह शाबित हो गया है की हरी सब्जियों में कैलोरी कम होती है. लो कलॉरी होने के कारण यह मोटापा बढ़ने नही देतीं। हरी सब्जियों में भरपूर फाइबर होता है जिससे आपका डाइजेशन सही रहता है। हरी सब्जियाँ फाइबर का अच्छा स्त्रोत हैं उदाहरण के लिए मूली, पत्तागोभी आदि।

भरपूर नीद लें..

भरपूर नीद लें..

स्ट्रेस कम करें अगर आपको 7 दिनो में ही असर देखना है तो तनाव से ही हमारे शरीर में ढे़र सारी समस्या आने लगती हैं क्‍यूंकि तनाव के दौरान निकलने वाले हॉर्मोन्स शरीर का कॉर्टिसॉल लेवल बढ़ता है जिस कारण बेली फैट बढ़ता है। कॉर्टिसॉल लेवल बढ़ने से भूख बढ़ती है और पेट की चर्बी भी बढ़ने लगती है। हर दिन पर्याप्‍त नींद लें और तनावमुक्त रहें।

हर दिन कम से कम 1 सेब खाएं

हर दिन कम से कम 1 सेब खाएं

सेब के बारे में सबने सुना होगा की हर दिन एक सेब खाने से आप डॉक्टर से दूर रह सकते हैं। सेब के छिलके में यूर्सोलिक एसिड पाया जाता है जो ब्राउन फैट बनाता होता है और शरीर से अतिरिक्त चर्बी को दूर रखता है। बेली फैट को कंट्रोल करता है।

चाय पीएं

चाय पीएं

चाय कोई भी हो फ़ैट कम करने में सहायक होती है, ग्रीन टी हो या पेपरमिंट टी या फिर अनफर्मेंटेड वाइट टी सभी बेली फैट कम करने में मददगार होती है।

रोज सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीएं

रोज सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीएं

रोज सुबह खाली पेट नीबू पानी पीने से पेट की चर्बी कम होती है. एक गिलास गर्म पानी में एक नीबू नीचोड़कर और तोड़ा सा नमक मिलाकर पीएं, मोटापे से जल्दी ही छुटकारा मिल जाएगा।

एक्‍सरसाइज करें..

एक्‍सरसाइज करें..

रोज सुबह हल्की व्यायाम करें, साइकलिंग करें या फिर योगा करें। इससे आपको पॉज़िटिव फील होगा और और पॉजीटिव सोचने की क्षमता मिलेगी। रोज हल्की एक्सररसाइज़ से ही आप पेट की चर्बी आसानी से कम कर सकते हैं।

चीनी को कहें बाय

चीनी को कहें बाय

जो लोग लो फैट डाइट लेते हैं और शुगर से दूर रहते हैं, वे डाइट में ज्यादा शुगर लेने वालों की तुलना में ज्यादा फिट रहते हैं। एक चम्मच चीनी में 16 कैलोरी होती है , जिसे आसानी से मेटाबोलिज्म से शरीर उर्जा प्राप्त कर लेता है। इसलिए चीनी का संतुलित प्रयोग मोटापा नहीं बढता है लेकिन चीनी से बनी मिठाइयाँ जैसे जलेबी, बालूशाही, लड्डू इत्यादि वसा के साथ साथ अधिक चीनी के प्रयोग के कारण मोटापा बढाती हैं।

फाइबर से भरे फूड खाएं

फाइबर से भरे फूड खाएं

बैली के पास जो फैट है वह फाइबर खाने से कम होगा। अगर आप फाइबर युक्‍त फूड खाते हैं तो उससे पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। इससे पेट का डायजेशन भी अच्‍छा रहता है।

ड्राइफ्रूटस खाएं

ड्राइफ्रूटस खाएं

ड्रायफ्रूट्स की मदद से 28 दिन के भीतर अपना वजन कम कर सकते है। इसमें मौजूद मोनोसस्‍यूट्रेटेड फैट से उनके शरीर में इंसुलिन के स्‍तर में सुधार होता है और शरीर में मौजूद फैट धीरे धीरे कम होने लगता है।

सोने से पहले शॉवर लें

सोने से पहले शॉवर लें

सोना हमारे जरुरी कामों में से एक हैं। अच्‍छी नींद से भी वजन काफी हद तक कम किया जा सकता हैं। इसलिए सोने से पहले एक बार शॉवर जरुर ले लें। नहानें से 275 तक कैलोरी बर्न की जा सकती है।

English summary

Simple Ways to Wake Up With Zero Belly

In this article we share tips to get zero size figure.