For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Navratri Special 2020: इन चीजों के सेवन से व्रत में नहीं लगेगी भूख, ये है टेस्‍टी और हेल्‍दी फलाहार

|

इस बार 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक नवरात्रि का यह पर्व मनाया जाएगा। वैसे तो नवरात्रि साल में दो बार आती हैं चैत्र नवरात्र और शारदीय नवरात्र। लेकिन दिवाली के पास शारदीय नवरात्र आती हैं इसलिए इनका ज्यादा महत्व होता है। नवरात्रों मे मां के नौ अलग रूपों की पूजा की जाती है। ऐसे में कुछ लोग नौ दिनों तक उपवास रखते हैं तो कुछ लोग केवल सबसे पहला और आखरी का व्रत रखते हैं। लोगों को पता होना चाहिए कि नवरात्रि व्रत के दौरान अगर आप सही डाइट लेंगे तो आप अपनी भूख पर न‍ियंत्रित रख सकेंगे।

कुट्टू आटा

कुट्टू आटा

कुट्टू के आटे से आप कई तरह की चीजें बना सकते हैं। जैसे खिचड़ी, परांठा, पूड़ी, हलवा आदि। ये आसानी से मिल जाता है। चूंकि इसे ज्यादा दिन रखकर यूज नहीं कर सकते इसलिए एक्स्पायरी डेट से पहले ही यूज करें।

साबुदाना

साबुदाना

साबुदाना को आप स्नैक्स के रूप में बना सकते हैं. कुट्टू के आटे के साथ मिलाकर इसके पकोड़े बनाए जाते हैं। इसके अलावा साबुदाने से खीर, खिचड़ी, वडा बनाया जाता है। नवरात्रि में कई रेस्टोरेंट साबुदाने से बने स्पेशल आइटम भी सर्व करते हैं।

समा चावल

समा चावल

ये काफी लोकप्रिय व्रत भोजन है। समा के चावल खाने में स्वादिष्ट होते हैं। आप इनसे इडली, उत्तपम, डोसा, खिचड़ी बना सकते हैं।

Navratri 2020: नवरात्रि व्रत मे खाएं ये चीजें, नहीं लगेगी भूख | Navratri Fast Food | Boldsky
मखाना, ड्राई फ्रूट्स

मखाना, ड्राई फ्रूट्स

मखाने को व्रत स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं। इन्हें घी में भूनकर रख लें। फिर चाय के साथ खाएं। इससे आलू मखाना भी बना सकते हैं। मखाने के साथ काजू, पिस्ता, बादाम, किश्मिश भी मिलाकर खाएं।

English summary

Shardiya Navratri 2019: 5 Navratri foods that you can eat during fasts

Here's how you can make you Navratri fast tastier and healthier ...
Story first published: Friday, October 16, 2020, 18:05 [IST]