For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

हेल्दी रहने के लिए होम वर्कआउट के लिए लें इंस्पीरेशन

|

नियमित रूप से एक्सरसाइज करना आपके हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। यह न केवल आपको फिट रहने में मदद करता है, बल्कि आपकी स्किन के लिए भी काफी लाभकारी है। यह आपके पाचन और चयापचय में भी सुधार करने में मदद करता है, आपके स्किन को हेल्दी बनाएं रखने में भी मदद करता है। साथ ही आवश्यक पोषक तत्वों को आपके आहार से मिलाने में मदद करता है। इसके अलावा, जब आप एक्सरसाइज करते हैं, तो आपका शरीर एंडोर्फिन छोड़ता है, जो आपको तनाव कम करने और रक्त परिसंचरण में सुधार करने में सक्षम बनाता है, जो आपकी स्किन को ऑक्सीजन और पोषक तत्व देने में भी मदद करता है और आपकी स्किन को एक हेल्दी साइन देता है।

अगर आपको फिट रहने और नियमित रूप से आगे बढ़ने के तरीकों के लिए प्रेरणा की कमी है, तो आप इस फीट रहने के इन तरीकों को जान सकते हैं, और इनसे इंस्पिरेशन भी लें सकते हैं। लेकिन आपको बता दें कि एक्सरसाइज करने के लिए सबसे बेस्ट टाइम सुबह का है। इसके बाद आप पूरे दिन तरोताजा महसूस करेंगे। आइए जानें फीट रहने के तरीके

30 मिनट का टोन-अप सेट

कैलोरी बर्न करने, टोन अप करने और सक्रिय रहने के लिए 30 मिनट का टोन-अप सेट एक अच्छा विकल्प है। इस एक्सरसाइज को आसानी से घर में किया जा सकता है। ये आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों को टोन करने पर ध्यान केंद्रित करता है और उन मांसपेशियों को जलाने और स्किन को रिडिएट करने का एक अच्छा तरीका भी साबित हो सकता है।

योग स्टेट ऑफ माइंड
अगर आप एक्सरसाइज करने की शुरुआत कर रहे हैं, तो आप इस योग की कोशिश कर सकते हैं। यह न केवल शरीर पर बल्कि दिमाग पर भी काम करता है। यह कोर्टिसोल के स्तर को डिटॉक्स करता है और कम करता है। ये आपके चेहरे से मुंहासे और पिंपल्स को रोकने में मदद करता है, जिससे आपको वह चमक मिलती है।

एंडोर्फिन को प्रवाहित करने के लिए बैले बर्रे
बैले बैरे वर्कआउट को सफलतापूर्वक करने के लिए आपको प्रशिक्षित डांसर होने की जरूरत नहीं है। एक त्वरित बैले सत्र आपके सिस्टम में सही मात्रा में हेप्पी हार्मोन पंप कर सकता है। इसका फायदा आपके स्किन पर भी काफी देखने को मिलता है।

तबता
नियमित रूप से तबता का अभ्यास करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग वर्कआउट मध्यम फिटनेस स्तर के लिए अच्छा है। यह 20 सेकंड के प्रशिक्षण के साथ शुरू होता है, इसके बाद 10 सेकंड का आराम और 8-10 समान दौरों की पुनरावृत्ति होती है।

Read more about: exercise health beauty
English summary

Take inspiration for home workouts to stay healthy in hindi

You can do these exercises to stay fit at home and get glowing skin.
Story first published: Friday, December 2, 2022, 19:00 [IST]
Desktop Bottom Promotion