आंखों को प्राकृतिक रूप से ठीक करने के लिये व्यायाम

Posted By:
Subscribe to Boldsky

लोगों की आंखें कमजोर होना आम बात है। जिन लोगों की आंखें बचपन से ही कमजोर हैं, वह अब चश्‍मा लगा-लगा कर थक चुके हैं। कहा जाता है कि आंखों का नंबर तभी बढ़ता है जब आपको जरुरत भर का पोषण और विटामिन ना मिल पा रहा हो। अच्‍छा खाने के बजाए अगर आप आंखों की थोड़ी-बहुत एक्‍सरसाइज करेगें तो आंखों की रौशन बढ़ेगी। यह आंखों का व्‍यायाम बहुत ही आसान है और आप इसे घर पर या बाहार कहीं भी कर सकते हैं।

आइये देखते हैं कुछ आसान सी एक्‍सरसाइज जो आपकी आंखों की रौशनी को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकती है। अगर आप हमेशा बिजी रहते हैं, तो अपने पूरे दिन से केवल 10 मिनट का समय निकाल लें और फिर उसमें आंखों का व्‍यायाम करें। आंखों की रौशनी जल्‍दी बढाने के लिये घरेलू उपचार

 टू डॉट विज़न

टू डॉट विज़न

एक दीवार से 10 फीट दूर बैठ कर कल्पना करें कि उस दीवार पर दो बिंदू बने हैं जो कि एक दूसरे से आधे मीटर दूर हैं। अगर आपको कल्पना करने में परेशानी आ रही है तो , दीवार पर दो बिंदू बना लें। अब इन बिंदुओं में से एक बिंदू को 6 सेकेन्‍ड तक देखें और फिर धीरे से आंखों को हटा कर दूसरे बिंदू पर आंख टिका लें। यही व्यायाम तीन मिनट तक करें। आंख बंद करें और रिलैक्स हो जाएं।

अंक खेल

अंक खेल

दो अलग-अलग पेपरों पर दो फान्ट साइज कें ढेर सारे नंबर प्रिंट कर लें। दोनों को दिवार पर टांग दें। दीवार से 10 फीट की दूरी पर बैठें और बडे फान्ट साइज के पेपर पर छपी गिन्तियों को पढना शुरु करें। एक बार जब आपकी आंखें उस साइज के फान्ट पर सेट हो जाएं, तब अपनी नजर को वहां से हटा कर दूसरे पेपर पर छपी छोटी फान्ट वाली गिनतियों पर टिका दें। ऐसा कई बार करें, ऐसा करने से आपकी आंखों की मासपेशियां मजबूत बनेगीं।

हथेली

हथेली

दोनों हथेलियों से अपनी आंखों को हल्के से बंद करें और कोशिश करें कि किसी भी तरह की रौशनी अंदर ना आए। फिर अंधेरे को देखने की कोशिश करें और गहरी सांस लें। यह व्यायाम दिन में तीन बार करें।

 आंखें झपकाना

आंखें झपकाना

यह काम आप कहीं भी कभी कर सकते हैं। आंखों को लगातार 10 से 15 बार झपकाइये। कंप्यूटर और टीवी देखने वालों को यह काम दिन में 2 बार करना चाहिये।

आंखों को बंद करना

आंखों को बंद करना

आंखों को जोर से 5 से 6 सेकेंड के लिये बंद रखें और फिर खोल लें। दिन में 10 बार ऐसा करना जरुरी है। इससे आंखों को आराम मिलता है और आंखों की रौशनी भी बढती है।

आंखों की मसाज

आंखों की मसाज

आंखों को बंद कर लें , फिर उस पर अपनी हथेलियां रख कर आंखों पर हल्का सा प्रेशर देते हुए गोलाई में घुमाएं। फिर माथे पर और आंखों के आस पास हल्की हल्की मसाज करें। इससें आंखों का ब्लड सर्कुलेशन बढेगा।

English summary

Exercises To Improve Eyesight Naturally

You can also try some natural and easy eye exercises at home which can improve eyesight. For example, blinking your eyes is one of the simplest and natural exercises to improve eyesight and keep them clean as well. 
Please Wait while comments are loading...