योगा से कैसे कम करें पल-पल में लगने वाली भूख

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

कई लोगों को हर समय कुछ न कुछ खाते रहने की आदत होती है जिसके चलते उनका शरीर थुलथुल हो जाता है और उन्‍हे सीरियस ईटिंग डिस्‍ऑर्डर हो जाते है। खुद पर नियंत्रण रखना और अनुशासन में रहना बहुत मुश्किल होता है, और खासकर उस समय जब आप खाने के शौकीन हो या आपको हर पल कुछ न कुछ खाने की आदत हो। अगर आपको हर समय मंचिंग करने की आदत है तो योगा का सहारा लें।

नियमित रूप से योगा करने से आपकी हर समय खाने की आदत में सुधार आता है और भूख सही समय पर लगती है। योगा करने से न सिर्फ बॉडी फिट रहती है बल्कि दिल और दिमाग भी स्‍वस्‍थ रहता है। योगा करने से शरीर के सभी अंग स्‍वस्‍थ रहते हैं और सुचारू तरीके से काम करते है। ऐसे ही कुछ योगा के प्रकार के बारे में बताया जा रहा है जो आपकी हर पल खाने की आदत में सुधार लाएंगे और बॉडी को फिट बनाने में सहायक होगें।

भूख पर अंकुश लगाने वाले साधारण योगा :

How to Curb Food Cravings with Yoga?

मुख्‍य रूप से योगा सांस की कसरत, कई पोज और ध्‍यान केन्द्रित करके किया जाता है। इसके लिए आपको पूरी तरह से खुद पर ध्‍यान देना, खाने - पीने की हर चीज के बारे भूल जाएं, जो भी आपको पसंद हो, उसे याद न करें और इन योगा क्रियाओं पर ध्‍यान दें :

1) स्‍टैंडिंग फॉरवर्ड बेंड - सबसे पहले अपनी कमर के सहारे खड़े हो जाएं, और अपने पंजो के बल अपना संतुलन बनाएं। अपने पैरों के बीच हिप्‍स के बीच जितनी दूरी बनाकर रखें। ऐसा दीवार के सहारे करें।

ठंड में ऐसे करें कसरत

  • दीवारे के विपरीत खड़े हो और धीरे - धीरे अपने घुटनों को मोढ़े, अपनी ऊपरी बॉडी को फोल्‍ड करते जाएं, अपने पेट के निचले हिस्‍से को भी मोढ़े और छाती को तानें।
  • लम्‍बी सांस लें, 6 बार ऐसा करें और फिर से धीरे - धीरे दीवार के सहारे अपने शरीर को खड़ा कर लें।
  • इसके बाद, अपनी आंखें बंद कर लें, गहरी सांस लें, रिलेक्‍स हो जाएं। ऐसा 3 से 4 बार करें, इससे आपकी बॉडी रिलेक्‍स हो जाएगी।

2) बाल आसन : चाइल्‍उ पोज - घुटने टेक कर जमीन पर बैठ जाएं, अपने हिप्‍स को अपनी एडियों पर रख लें। इस तरह बैठें कि आपके हिप्‍स आराम से आपकी पैरों पर रख जाएं।

  • गहरी सांस लें, पेट खाली कर दें और छाती टाइट करें। अपनी जांघे ऊपर कर लें। अगर आपका शरीर अलॉउ करता है तो अपने माथे को फर्श पर टिकाएं।
  • इस पोजिशन में आने के बाद, अपने हाथों के बल रिलेक्‍स हो जाएं। हाथों को अपने चेहरे के सामने लाएं और उसे ऊपर से नीचे और नीचे से ऊपर ले जाएं, इसके बाद हथेली को चेहरे के पीछे ले जाएं।
  • इस स्थिति में आप उस समय तक रहें, जब तक आपके शरीर का संतुलन बना रहे और आपको किसी भी प्रकार की कोई दिक्‍कत न हों। इस व्‍यायाम को 3 से 4 बार करने में लाभ मिलेगा।
  • इसलिए, अगली बार से जब भी आपको फालतू में भूख लगना शुरू हो जाएं तो आप अपने मन को संतोष पहुंचाने के लिए और इस गंदी आदत से निजात पाने के लिए ये योगा आसन करें, इनसे लाभ मिलेगा। इन आसनों को करने से भूख पर नियंत्रण किया जा सकता है और शरीर को फिट रखा जा सकता है।
English summary

How to Curb Food Cravings with Yoga?

Try practicing the above mentioned two poses regularly and observe yourself developing that self control and discipline through yoga which will control your food cravings, making you eat less and keeping your body fit.
Story first published: Wednesday, January 15, 2014, 9:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...