वजन कम करना है तो सोते समय अपनाएं ये 12 टिप्स

Posted By:
Subscribe to Boldsky

वजन का बढ़ना हमारे खानपान और हमारी जीवनशैली पर निर्भर करता है। इसलिए हम अपनी जीवनशैली को ठीक करके और एक संतुलित डाइट लेकर अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कैलोरी वाली चीजें जैसे मिठाइयां या फिर ऑयली पदार्थों के सेवन से दूर रहना चाहिए और पर्याप्त एक्सरसाइज करना चाहिए।

अक्सर लोगों को यह महसूस नहीं होता है लेकिन उनकी कुछ गलतियां जो वो सोने के टाइम करते हैं, इससे भी उनका वजन बढ़ सकता है। अगर आप रात में देर से डिनर करते हैं और ज्यादा कैलोरी वाली चीजें का सेवन करते हैं तो निश्चित रूप से इससे आपका वजन बढेगा। आपको रात में खाने के बाद तुरंत सोने की आदत को जल्द से जल्द छोड़ना होगा अगर आप ऐसा करते हैं तो। स्वस्थ रहना है तो लंच के दौरान ना करें ये 12 गलतियां

इसलिए यह जरुरी है कि आप सोते समय अच्छी आदतें अपनायें जिससे आपका वजन भी कम हो और आपको अच्छी नींद भी आए। यहाँ हम आपको कुछ बाते बताने जा रहें हैं जो आपको सोते समय ध्यान में रखना है।

1. नट्स का सेवन करें:

1. नट्स का सेवन करें:

ज्यादातर लोग नट्स का सेवन सिर्फ इसलिए नहीं करते है क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा फैट होता है जिससे वजन बढ़ सकता है। लेकिन अब नए अध्ययन के अनुसार यह पाया गया है कि नट्स में कुछ ऐसे प्रोटीन और फैट भी होते हैं जो शरीर द्वारा पूरी तरह से आक्सीडाइज नहीं होते हैं और शरीर से आसानी से बाहर भी निकल जाते है। इसके अलावा इनसे आपको ज्यादा मात्रा में कैलोरी भी नहीं मिलती है।

2. अपने गैजेट्स का इस्तेमाल कम करें:

2. अपने गैजेट्स का इस्तेमाल कम करें:

आपके मोबाइल से आने वाली रोशनी आपको सोने के लिए जरुरी मेलेटोनिन की मात्रा को कम कर देती है। इसकी वजह से आप ज्यादा देर तक जागते हैं और आपको भूख भी लगती है और आप कुछ ना कुछ खाने की कोशिश करते हैं। गैजेट्स का कम इस्तेमाल करने से आप जल्दी सोयेंगे और स्वस्थ रहेंगे।

3. अपने पैरों को गुनगुने पानी से धोएं:

3. अपने पैरों को गुनगुने पानी से धोएं:

रात में सोने से पहले आप अपने पैरों को गुनगुने पानी से जरुर धोएं। ऐसा करने से आपके शरीर की मसल्स रिलैक्स होंगी और आपको अच्छी नींद भी आयेगी।

4. शावर जरुर लें:

4. शावर जरुर लें:

सोने से पहले आप गर्म पानी का शावर जरुर लें इससे आपकी तंत्रिकाएं रिलैक्स होंगी और आप अच्छे से सोयेंगे। अगर हो सके तो किसी आयल का इस्तेमाल करें जो लगाने के बाद बढ़िया सी महक छोड़ जाए। अच्छी नींद लेने से आप अपनी कैलोरी को कम कर सकते है और अपना वजन भी।

5. पैरों का मसाज करें:

5. पैरों का मसाज करें:

पैरों का मसाज करने से आपके शरीर के कुछ पॉइंट उत्तेजित होते हैं जोकि फैट को जलाने में मदद करते हैं। शावर लेने के बाद अगर आप एक बढ़िया सा पैरों का मसाज करते हैं तो आप अपने टारगेट की तरफ एक कदम नजदीक बढ़ते हैं।

6. आरामदायक कपडे पहनें:

6. आरामदायक कपडे पहनें:

साफ़ सुथरे कपडे पहनना भी अच्छी नींद लेने में मदद करते हैं। आपकी बेड शीट भी साफ़ होनी चाहिए जिससे कि आपको सोने में कोई दिक्कत ना होने पाए और आप आराम से अपनी पूरी नींद ले सकें।

7. रूम का वेंटीलेसन चेक कर लें:

7. रूम का वेंटीलेसन चेक कर लें:

आपके रूम का तापमान आरामदायक रहना चाहिए और हवा का वेंटीलेसन सही होना चाहिए जिससे आपको जल्दी नींद आए, क्योंकि ज्यादा देर तक जागने से आप कुछ ना कुछ खाने का प्रयास करेंगे जिससे वजन बढ़ने की सम्भावना बढ़ जाती है।

 8. गर्म दूध पियें:

8. गर्म दूध पियें:

सोने से पहले आप गर्म दूध का सेवन जरुर करें क्योंकि दूध में मौजूद एंजाइम आपके बॉडी के सेरोटोनिन लेवल को बढ़ा देते हैं जिससे आप रिलैक्स होंगे और जल्दी सो जायेंगे।

9. सोने से पहले वाशरूम का इस्तेमाल कर लें:

9. सोने से पहले वाशरूम का इस्तेमाल कर लें:

आप सोने से पहले अपने ब्लैडर को पूरी तरह से खाली कर लें क्योंकि अक्सर ऐसा नहीं करने पर आप रात में जागेंगे जिससे आपकी नींद खराब होगी और आप पूरी नींद नहीं ले पायेंगे।

10. किताबें पढ़ें:

10. किताबें पढ़ें:

सोते समय मोबाइल का इस्तेमाल करने की बजाय आप किताबें पढ़ें इससे आपका दिमाग शांत होता है और आपको नींद भी आ जायेगी।

11. लाइट को बंद रखें:

11. लाइट को बंद रखें:

आप जिस भी जगह सोयें वहाँ की सारी लाइट्स ऑफ कर दें क्योंकि लाइट जलने से मेलोटोनिन का रिलीज कम होगा जिससे आपको नींद नहीं आएगी और आप अच्छे से सो नहीं पाएंगे। इसलिए आप वहाँ सोयें जहां कम से कम लाइट हों।

12. अपने डिनर में मिर्च का इस्तेमाल करें:

12. अपने डिनर में मिर्च का इस्तेमाल करें:

मिर्च का इस्तेमाल करने से आपका पाचन तंत्र ठीक रहेगा और आपका मेटाबोलिज्म भी नियंत्रण में रहेगा। इससे आपको अपना वजन कम करने में आसानी होगी क्योंकि मिर्च फैट को जलाता है।

ये कुछ आसान सी बातें हैं जो आप अमल में लाकर एक अच्छी नींद ले सकते हैं और हर तरह के तनाव से दूर रहकर अपने वजन को भी कम कर सकते हैं।

English summary

14 Best Bedtime Habits To Sleep Well & Lose Weight

Following certain habits before going to bed helps one to lose weight and sleep well. Know about these best bedtime habits here on Boldsky.
Please Wait while comments are loading...