इन 7 समस्याओं की वजह से महिलायें कर देती हैं सेक्स के लिए मना

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

सेक्स एक ऐसी चीज है जिसका असली मजा तभी है जब दोनों पार्टनर इसका भरपूर आनंद ले रहे हों।

अगर एक पार्टनर का मन नहीं है और आप सेक्स कर रहे हैं तो ऐसे में सारा मजा किरकिरा हो जाता है।

कई बार ऐसा होता है कि पुरुष का मन तो बहुत ज्यादा होता है सेक्स करने का लेकिन उनकी महिला पार्टनर एन मौके पर सेक्स के लिए मना कर देती हैं।

ऐसे नाजुक वक़्त में आप गुस्सा न करें बल्कि प्यार से उनके मना करने का कारण पूछें। ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार महिलायें किसी अंदुरुनी समस्या के कारण सेक्स करने से मना करती हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ समस्याएं बता रहे हैं जिस वजह से महिलायें सेक्स के लिए मना कर देती हैं।

1) हार्मोनल अनियमितता :

1) हार्मोनल अनियमितता :

सेक्स का मूड बनाने में हार्मोन का योगदान सबसे ज्यादा होता है। कई बार ऐसा होता है कि महिलाओं के शरीर में हार्मोनल बदलाव के कारण उनका मन सेक्स में नहीं लगता है और इसीलिए वे सेक्स के लिए मना कर देती हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप डॉक्टर के पास जाकर चेकअप कराएं।

2) यीस्ट इन्फेक्शन :

2) यीस्ट इन्फेक्शन :

यह एक ऐसा बैक्टीरियल इन्फेक्शन है जिस वजह से महिलाओं के योनि के आस पास वाले हिस्से में फंगस पनप जाते हैं। इसके कारण योनि में तेज खुजली और जलन होने लगती है साथ ही वहां से तेज दुर्गंध भी आने लगती है। ये इन्फेक्शन होने पर कुछ दिनों तक सेक्स नहीं करना चाहिए।

3) सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज :

3) सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज :

गानरीअ और क्लैमाइडिया जैसे यौन संचारित रगों के कारण वैजाइनल एरिया में तेज दर्द और जलन होने लगता है और ऐसे में महिलायें सेक्स करने से बहुत डरने लगती हैं। इन अवस्था में सेक्स करने से ये रोग उनके पार्टनर में भी फ़ैल सकते हैं इसलिए उन दिनों सेक्स ना करें बल्कि डॉक्टर से इसकी जांच कराएं।

4) हाई ब्लड प्रेशर :

4) हाई ब्लड प्रेशर :

अगर महिला पहले से ही हाई ब्लड प्रेशर की मरीज है तो ऐसी अवस्था में कई महिलायें सेक्स करने से इसलिए डरती हैं क्योंकि सेक्स के दौरान ब्लड प्रेशर काफी बढ़ जाता है और ऐसे में हार्ट अटैक की संभावना भी बढ़ जाती है। ऐसे कई मामले सामने आये हैं जिसमें हाइपरटेंशन के मरीज को सेक्स के दौरान ही हार्ट अटैक आ गया।

5) डायबिटीज :

5) डायबिटीज :

इस बीमारी से पीड़ित महिलाओं को योनि में सूखापन और हार्मोन में अनियमितता जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं जिस वजह से सेक्स करने में उनका मन नहीं लगता है।

6) मेनोपॉज :

6) मेनोपॉज :

मेनोपॉज के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं जिस वजह से महिलाओ में सेक्स की इच्छा में काफी कमी आ जाती है।

Body Changes in Woman after Intercourse, सेक्‍स के बाद क्‍या बदलाव होते हैं महिलाओं के शरीर में
7) डिप्रेशन :

7) डिप्रेशन :

महिलाओं में सेक्स की इच्छा में कमी आने के पीछे डिप्रेशन एक मुख्य वजह है। डिप्रेशन के कारण मस्तिष्क के उन तंत्रिकाओं पर बुरा असर पड़ता है जो सेक्स की इच्छा को बढ़ाने में मदद करते हैं।

English summary

7 Medical Reasons Why Some Women Say ‘No’ To Intercourse!

Find out what some of the medical reasons are for some women to say "no" to Intercourse, here.
Story first published: Saturday, July 8, 2017, 14:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...