अपना मनपसंद खाना खाने के बाद आपके पेट में क्यों दर्द होता है, जानिए

By: aditi pathak
Subscribe to Boldsky

हम कभी नहीं चाते हैं कि एक शानदार डिनर लेने के बाद हमारा पेट दर्द हो या हमें अच्‍छा महसूस न हो। लेकिन कई बार ऐसा हम सभी के साथ होता है।

भोजन करने के बाद पेट का दुखना, डास्‍सेप्सिया कहलाता है जोकि अपच का ही एक नाम है। इसमें व्‍यक्ति के पेट में दर्द होता है, ऐंठन होती है और आपको पेट में बहुत ज्‍यादा भारीपन महसूस हो।

ऐसा अक्‍सर भोजन करने के बाद ही लगता है। पेट दुखने के कई कारण हो सकते हैं जिनके बारे में आज हम इस लेख में आपको विस्‍तापूर्वक बताएंगे। इनमें से सबसे प्रमुख कारण गैस्‍ट्रोएस्‍फोगल रिफ्लक्‍स बीमारी होती है।

डांस पे चांस...डांस करने के इन फायदों को जानकर आप भी रोज करेगें डांस

जिसे गर्ड के नाम से भी जाना जाता है इस स्थिति में ओसोफेगस में जलन होती है और पेट में दर्द होना शुरू हो जाता है।

stomach pain immediately after eating

अगर आपको गर्ड की समस्‍या है और आप चटपटे भोजन के शौकीन हैं तो इन्‍हें छोड़ देने में ही भलाई है। स्‍पाइसी फूड, कैफीन और अल्‍कोहल के कारण ये समस्‍या और अधिक बढ़ जाती है।

stomach pain immediately after eating

दूसरी स्थिति यह हो सकती है कि आप इरीटेबल बॉउल सिंड्रोम से ग्रसित हो। आईबीएस एक इंटेस्‍टाइनल डिऑर्डर है जोकि पेटदर्द, गैस, डायरिया और कब्‍ज का कारण बनता है। यह कई तरीकों से दिखता है। अगर आपका पेट भोजन करने के बाद दुखता है इसका मतलब है कि आप कब्‍ज या डायरिया से ग्रसित हैं। 

stomach pain immediately after eating

अगर आपको कोलिएक डिसीज है तो भी चांस बहुत ज्‍यादा हैं कि आपको भोजन करने के बाद पेट में दर्द हो। यह ग्‍लूटेन बेस्‍सड फूड को खाने की वजह से अक्‍सर होने लगता है जोकि कई लोगों को स्‍यूट नहीं करता है। इस वजह से रोटी से लेकर ग्‍लूटेन युक्‍त कोई भी अनाज खाने से ऐसा होने लगता है।

stomach pain immediately after eating

लेकिन कोएलिक बीमारी की वजह से, छोटी आंत को नुकसान भी पहुँचता है जब ग्‍लूटेन खाया जाता है। कुछ लोगों को इसकी वजह से तुंरत डायरिया या गैस की शिकायत भी हो जाती है।

stomach pain immediately after eating

अन्‍यथा पेट में दर्द होने का एक और कारण पेट में अल्‍सर होना भी हो सकता है। अगर आपको खाने के बाद पेट में भयानक दर्द उठता है तो आपको डॉक्‍टर से परामर्श लेना चाहिए क्‍योंकि अल्‍सर होने पर भी ऐसा होता है। ऐसे में वजन गिरना, एनीमिया, उल्‍टी आदि की शिकायत भी होती है।

stomach pain immediately after eating

कई बार ओवरइटिंग की वजह से भी ऐसा हो जाता है। ऐसे में आपको मेडीकल एडवाइस लेना चाहिए। आपको पेट के साथ बिल्कुल भी खिलवाड़ नहीं करना चाहिए क्योंकि ये आपके लिए खतरनाक है।

English summary

Here Is Why Your Stomach Hurts After You Eat

We never want that our stomach aches or we do not feel good after taking a great dinner. But sometimes it happens with all of us. After eating, stomach ache is called Dassepesia, which is a name for indigestion.
Please Wait while comments are loading...