गर्दन के दर्द से राहत पाने का नेचुरल उपाय

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

प्रौद्योगिकी ने हमारे जीवन को आसान बना दिया है। हमारा रोजाना का काम अधिकांश कंप्यूटर, स्मार्ट फोन और लैपटॉप पर हो रहा है। जाहिर है अधिकतर लोगों का पूरा दिन इन उपकरणों पर ही बीत रहा है।

लेकिन तकनीक अपने साथ कई समस्याएं लेकर आती है। कंप्यूटर या मोबाइल फोन स्क्रीन पर लगातार देखने से आंखें ड्राई हो सकती है रौशनी पर भी असर पद सकता है। दृष्टि के अलावा आपकी गर्दन पर भी असर पड़ता है और इसका परिणाम गर्दन दर्द के रूप में आता है, सर्वाइकल पेन भी कहा जाता है।

Natural Ingredients To Help Relieve Neck Pain Instantly

हमारी गर्दन बहुत लचीली है, लेकिन इसमें भी तनाव और दर्द हो सकता है। गर्दन से आपके सिर को सपोर्ट मिलता है। शाब्दिक रूप से इसे सात कशेरुकाओं के स्टैक द्वारा सपोर्ट मिलता है। इन हड्डियों के बीच फिब्रोस कार्टिलेज शॉक एब्जोर्बर के रूप में कार्य करता है। गर्दन से गुजरने वाले तंत्रिकाएं बहुत हैं।

मांसपेशियों का अनुबंध करते समय हम गर्दन में दर्द महसूस करते हैं लेकिन आराम नहीं करते। यह गर्दन की असुविधाजनक स्थिति के कारण होता है या यह एक लंबे समय के लिए एक ही स्थिति में बने रहने से होता है। यह असुविधाजनक तकिया पर सोने, या कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन को लंबे समय देखने से भी हो सकता है। सड़क पर यात्रा करते समय अचानक झटके के कारण भी गर्दन का दर्द हो सकता है।

गर्दन का दर्द बहुत असुविधाजनक हो सकता है और इसलिए तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है। दर्द से आराम पाने के लिए कई सारे दर्द बाम और टैबलेट हैं लेकिन प्रकृति तरीके से भी आप इससे आराम पा सकते हैं, जिसमें एक ओलिव ऑयल यानि जैतून का तेल और नमक भी हैं।

ओलिव ऑयल मानव के लिए एक बेहतर उपाय है। यह हमारे शरीर के लिए बहुत स्वास्थ्यप्रद तेल माना जाता है। साथ ही यह हमारे शरीर के अंदर शानदार ढंग से काम करता है, दर्द के क्षेत्रों पर इसे लगाने से दर्द को दूर किया जा सकता है।

एक्स्ट्रा वर्जिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जोकि एस्पिरिन जैसी दवाओं में पाए जाते हैं। यह हमारे शरीर में दर्द पैदा करने वाले रसायनों के उत्पादन को रोक कर काम करता है।

salt

नमक, विशेष रूप से एपसॉन साल्ट नैचुरली रूप से दर्द को कम करता है। नमक में मौजूद मैग्नीशियम सल्फेट शरीर को दर्द से उबरने में मदद करता है। मैग्नीशियम त्वचा में अवशोषित होता है और दर्द को महसूस करने की मस्तिष्क की क्षमता को कम करता है। सल्फेट मांसपेशियों की वसूली को बढ़ावा देने के लिए विषाक्त पदार्थों और प्रोटीन को बाहर निकालता है।

इन दो अद्भुत चीजों का मिश्रण गर्दन के दर्द से राहत पाने का एक पुराना उपाय है। हम आपको बता रहे हैं आप इन घटकों का उपयोग आपकी गर्दन के दर्द से राहत पाने के लिए कैसे कर सकते हैं।

olive oil

सामग्री:

  • नमक के 5 बड़े चम्मच 
  • जैतून का तेल के 10 बड़े चम्मच
  • एक साफ ग्लास जार
तरीका:
  1. एक कांच के जार में सामग्री लें और अच्छी तरह से उन्हें मिक्स कर लें।
  2. ढक्कन को अच्छी तरह बंद करें और इसे कुछ घंटों के लिए एक शांत सूखी जगह में रखें।
  3. कुछ घंटों के बाद, यह रंग में हल्का हो जाएगा।
  4. इस मिश्रण का प्रयोग धीरे-धीरे आपकी गर्दन को 2-3 मिनट के लिए मालिश करने के लिए करें। 
  5. इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और दर्द कम हो जाता है। इसके अलावा, मालिश से मांसपेशियों में तनाव को दूर करने में मदद मिलेगी।
  6. मालिश के बाद एक साफ कपड़े से क्षेत्र को साफ करें। 
  7. बेहतर परिणाम के लिए हर दिन इस उपाय को दोहराएं।
English summary

Natural Ingredients To Help Relieve Neck Pain Instantly

गर्दन का दर्द बहुत असुविधाजनक हो सकता है और इसलिए तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है। दर्द से आराम पाने के लिए कई सारे दर्द बाम और टैबलेट हैं।
Story first published: Friday, October 20, 2017, 13:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...