लीवर को साफ रखने 7 आसान और असरदार तरीके

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

हृदय, फेफड़े, जिगर, गुर्दे और मस्तिष्क इंसान के महत्वपूर्ण अंग हैं। क्योंकि इनके बिना इंसान का जीवित रहना असंभव है। अगर इन अंगों में से एक भी थोड़ा क्षतिग्रस्त या रोगग्रस्त हो जाए, तो वे काम करना बंद कर देते हैं। ऐसा होने से व्यक्ति की तत्काल मृत्यु भी हो सकती है।

उदाहरण के लिए, जब एक व्यक्ति को कार्डिक अरेस्ट अनुभव होता है, जहां हृदय कुछ मिनटों के लिए अपने कार्यों को रोक देता है, तो यह एक व्यक्ति की तत्काल मौत हो सकती है।

इसलिए, अपने महत्वपूर्ण अंगों को सुरक्षित और स्वस्थ रखना बहुत महत्वपूर्ण है। कई रोग हैं जो महत्वपूर्ण अंग को प्रभावित कर सकते हैं और उनसे हेपेटाइटिस भी एक ऐसी खतरनाक बीमारी है।

हेपेटाइटिस एक वायरल इन्फ्लॉमेटरी रोग है जो लीवर के ऊतकों को प्रभावित करता है और समय पर इलाज न किए जाने पर लीवर खराब और आखिर में मृत्यु हो सकती है।

वायरल हैपेटाइटिस के 5 मुख्य प्रकार होते हैं, जो हैपेटाइटिस ए, बी, सी, डी और ई होते हैं। हम आपको लीवर को साफ रखने के कुछ आसान तरीके बता रहे हैं।

 1) विषाक्त पदार्थों से बचें

1) विषाक्त पदार्थों से बचें

उपभोक्ता खाद्य पदार्थ है कि इस तरह के भोजन रंग, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, कृत्रिम मिठास, परिष्कृत तेल, आदि के रूप में विषाक्त पदार्थों को शामिल करने से बचें, के रूप में इन खाद्य पदार्थों में विषाक्त पदार्थों के लिए आगे अपने जिगर को नुकसान पहुंचा सकता।

 2) पत्तेदार सब्जियां खाएं

2) पत्तेदार सब्जियां खाएं

अपनी डायट में पत्तेदार साग, नींबू, ब्लूबेरी, अंगूर आदि शामिल करें। इनसे आपको लीवर को स्वाभाविक रूप से साफ करने में मदद मिलती है।

3) वेजिटेबल जूस

3) वेजिटेबल जूस

रोजाना सुबह खाली पेट कच्ची सब्जियों का रस पीने से लीवर साफ रहता है। इन सब्जियों के रस में अदरक भी मिलाएं।

 4) पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ

4) पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ

पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थों को खाएं, क्योंकि पोटेशियम क्षतिग्रस्त लीवर सेल्स की मरम्मत भी कर सकता है। इन खाद्य पदार्थों में केले, मीठे आलू, पाzक, बीन्स आदि शामिल हैं।

 5) कॉफी

5) कॉफी

कॉफी से न केवल आपका लीवर साफ होता है बल्कि आपकी आंतों को भी साफ करती है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं।

 6) हल्दी

6) हल्दी

अपने खाने में हल्दी जरूर शामिल करें, क्योंकि हल्दी आपके लीवर की सफाई करती है और यह हेपेटाइटिस के कारण लीवर सूजन भी कम कर सकती है

 7) शराब से बचें

7) शराब से बचें

अगर आप हेल्दी लीवर चाहते हैं, तो आपको शराब से पूरी तरह बचना चाहिए। शराब पीने से लीवर को नुकसान ही होता है।

English summary

Tips To Cleanse & Protect Your Liver After Hepatitis Infection!

Here are a few simple tips to help keep your liver cleansed after being affected with hepatitis.
Story first published: Friday, July 28, 2017, 13:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...