For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

फर्मेंटेड फूड के फायदे, जिनसे होते हैं सेहत को अनगिनत लाभ

|

प्रीबॉयोटिक फूड हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। डॉक्टर इनका इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। ये ज्यादातर फर्मेंटेड फूड में पाया जाता है। भोजन को बनाने से पहले कुछ दिनों तक के लिए रखना या बनाने के कुछ दिनों बाद खाने की प्रक्रिया फर्मेंटेशन कहलाती है। पेट, त्वचा आदि से संबंधित रोगों से बचाव के लिए इस प्रकार के खाने का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा मात्रा में करना चाहिए। इम्यूनिटी बढ़ाने और उसे बरकरार रखने में फर्मेंटेड फूड का बहुत ही लाभदायक होता है। ऐसे ही कुछ अन्य फायदों के बारे में जानेंगे।

फर्मेंटेड फूड से सेहत को होने वाले फायदे

 आंतों के लिए

आंतों के लिए

फर्मेंटेड फूड आंतों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह न सिर्फ पाचन बल्कि कब्ज, गैस और एसिडिटी जैसी कई समस्याओं से भी दूर रखता है। फर्मेंटेड फूड में पाए जाने वाला लैक्टिक एसिड आंतों के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

विटामिन ए और सी की मात्रा

विटामिन ए और सी की मात्रा

लैक्टिक एसिड सिर्फ डाइजेशन को ही सही नहीं रखता, बल्कि ये बॉडी में विटामिन ए और सी की मात्रा को भी संतुलित बनाए रखता है। यह बॉडी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की जरूरत की पूर्ति करता है।

बॉडी को ड‍िटॉक्‍स करें

बॉडी को ड‍िटॉक्‍स करें

बॉडी को डिटॉक्सिफाई, शुगर की मात्रा को कंट्रोल, कैंसर से बचाता है, न्यूट्रिएंट्स का स्रोत, इम्यूनिटी बढ़ाता है।

डायबिटीक के ल‍िए फायदेमंद

डायबिटीक के ल‍िए फायदेमंद

डायबिटीज के पीड़ित लोगों के लिए इस तरह का खाना बेहद फायदेमंद साबित होता है। वो इस तरह के खाने के सेवन से अपना शुगर आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं. डायबिटीज के लोगों को डायटिशियन और डॉक्टर्स भी इस तरह के खाना खाने की हमेशा सलाह देते हैं।

English summary

Fermented Food And Health Benefits

Fermented foods create a neat delivery method to your gut where they can influence your health.
Story first published: Friday, November 6, 2020, 17:56 [IST]