For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ज्‍यादा पानी पीने से भी बढ़ता है वजन, जानें अपने वजन के अनुसार क‍ितना पानी पीएं

|

क्या अधिक पानी पीने से वास्तव में वजन कम करने में मदद मिल सकती है? अपनी जीवनशैली में थोड़ा बदलाव करें जैसे स्वस्थ खाना, व्यायाम करना, रात में 6-8 घंटे की नींद लेना और ढेर सारा पानी पीना, इससे फर्क पड़ेगा। वजन कम करने के इन सभी तरीकों में से पानी पीना सबसे आसान है। रोजाना सही मात्रा में पानी पीने से वास्तव में आपकी चयापचय दर तेज हो सकती है और आपकी भूख कम हो सकती है।

प्रतिदिन क‍ितनी मात्रा में पानी पीना चाह‍िए?

प्रतिदिन क‍ितनी मात्रा में पानी पीना चाह‍िए?

आपको प्रतिदिन पानी की सही मात्रा लिंग, गतिविधि स्तर और स्वास्थ्य की स्थिति जैसे कारकों पर निर्भर करती है। 8 गिलास 8-औंस कप जो कि 2 लीटर पानी के बराबर है, की प्रतिदिन आवश्यकता होती है। लेकिन विभिन्न शोधकर्ताओं के अनुसार हमें प्रतिदिन 4 लीटर पानी की आवश्यकता होती है।

खाने से क‍ितने मिनट पहले पानी पीएं

खाने से क‍ितने मिनट पहले पानी पीएं

विभिन्न शोधों के अनुसार, भोजन से लगभग 20 से 30 मिनट पहले 2 कप पानी पीने से आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है और इस प्रकार वजन घटाने में मदद मिलती है।

अधिक पानी पीने के दुष्परिणाम

अधिक पानी पीने के दुष्परिणाम

मानव शरीर लगभग 66% पानी से बना है, और जो अतिरिक्त वजन से छुटकारा पाने के लिए जिम्मेदार है। ऐसा माना जाता है कि अधिक पानी पीने से शरीर में नमक की मात्रा में असंतुलन हो सकता है। इससे उल्टी, थकान, मतली और सिरदर्द हो सकता है।

इतना पानी पीएं

इतना पानी पीएं

- सुबह खाली पेट करीब दो से चार गिलास पानी पिएं।

- अगर आप वातानुकूलित वातावरण में काम करते हैं तो रोजाना 2.5 लीटर से ज्यादा पानी न पिएं।

- यदि आप कसरत करते हैं, तो व्यायाम शुरू करने से पहले 16 औंस पानी पीने की सलाह दी जाती है, और व्यायाम के दौरान 4-8 औंस और कसरत के बाद 16 औंस पानी पीने की सलाह दी जाती है।

- गर्मी के दिनों में नियमित अंतराल पर पानी पीकर खुद को हाइड्रेट रखें।

2/3 से गुणा करें

2/3 से गुणा करें

अगला कदम है, प्रतिदिन कितना पानी पीना है यह निर्धारित करने के लिए अपने वजन को 2/3 से गुणा करें। उदाहरण के लिए, यदि आपका वजन 200 पाउंड है तो आपको इसे 2/3 से गुणा करना चाहिए जिससे आपको प्रतिदिन लगभग 113 औंस पानी मिलता है।

सक्रियता स्तर

सक्रियता स्तर

यदि आप रोजाना व्यायाम करते हैं, तो पसीना आने पर आप बहुत सारा पानी निकाल रहे होते हैं। हर 30 मिनट में आप जो भी वर्कआउट करते हैं, उसमें लगभग 350 मिली पानी मिलाएं। इसलिए अगर आप रोजाना 45 मिनट वर्कआउट करते हैं, तो आप अपने दैनिक सेवन में 17 औंस पानी शामिल करेंगे।

पानी का सेवन बढ़ाने का दूसरा तरीका

पानी का सेवन बढ़ाने का दूसरा तरीका

पानी से भरपूर खाद्य पदार्थ और सब्जियां जैसे कच्ची ब्रोकली, गाजर, अजवाइन, खीरा, आड़ू, आलूबुखारा और तरबूज को अपने दैनिक आहार में शामिल करके आप अपने पानी का सेवन बढ़ा सकते हैं।

English summary

How much water you should drink for weight loss? explained in hindi

8 glasses water you should drink as per your weight to lose weight. Know more.
Story first published: Friday, November 26, 2021, 17:10 [IST]