For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ओमिक्रॉन पर चेहरे पर देता है संकेत, जानें इस नए लक्षण के बारे में

|

कोरोनावायरस का नए वैरिएंट ओमीक्रोन, पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था, अब इस वैरिएंट के कई मामले दुनियाभर से सामने आ रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुधवार को नए संस्करण के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा कि यह "बहुत अधिक" खतरा पैदा कर सकता है और स्वास्थ्य प्रणालियों को प्रभावित कर सकता है। पिछले सप्ताह में दुनिया भर में COVID-19 मामलों की संख्या 11 प्रतिशत तक बढ़ गई है, जिससे कई देशों को प्रतिबंध लगाने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

ऐसी दहशत और अराजकता के बीच सुरक्षित और सतर्क रहना भी हमारी जिम्मेदारी है। सबसे बढ़कर, लोगों के साथ मेलजोल न करें, खासकर यदि आप ऐसे लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं जो एक सामान्य सर्दी के समान हो सकते हैं। ओमिक्रॉन के से जुड़े कई लक्षण सामने आ रहे हैं। अब एक नया लक्षण सामने आया है। टाइम्‍स ऑफ इंडिया में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार ओमिक्रॉन का ये नया लक्षण त्‍वचा से जुड़ा हुआ है।

हल्‍के में न लें इस वेरिएंट को

हल्‍के में न लें इस वेरिएंट को

वर्तमान में, Omicron वेरिएंट पूरे देश में जंगल की आग की तरह फैल रहा है। रोजाना इसके नए मामले सामने आ रहे हैं, जिससे चिंता बढ़ रही है। अकेले भारत में अब तक ओमीक्रोन के 600 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं।

हालांकि, विशेषज्ञों और स्वास्थ्य एजेंसी इस नए COVID वेरिएंट को माइल्‍ड इंफेक्‍शन से जोड़कर देख रहे है। इस यूके और यूएसए में मौत के बहुत कम मामले सामने आए हैं।

लेकिन डब्ल्यूएचओ ने आग्रह क‍िया है क‍ि वे इस प्रकार को गंभीरता से लें और इसे एक हल्की बीमारी के रूप में न लें। जिस तेजी से वैरिएंट फैल रहा है, उसने दुनिया भर के डॉक्टरों और वैज्ञानिकों को चिंतित कर दिया है। इसलिए हमें सामाजिक दूरी का पालन करना जरुरी है। इसके अलावा COVID से जुड़े नियमों का पालन करना चाहिए और अपने मास्क पहनना न भूलें।

ओमीक्रोन से जुड़े सामान्य लक्षण

ओमीक्रोन से जुड़े सामान्य लक्षण

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, अब तक, ज्यादातर मामलों में ओमीक्रोन के लक्षण हल्के रहे हैं। कई डॉक्टरों ने हमारे लिए सबसे सामान्य लक्षणों को बार-बार सूचीबद्ध किया है। यूके के ZOE COVID स्टडी ऐप के अनुसार, जो एक सेल्फ-रिपोर्टिंग लक्षण प्लेटफॉर्म है, यहां ओमाइक्रोन के कुछ सामान्य लक्षण बताए गए हैं:

- हल्का बुखार

- खराश वाला गला

- बहती नाक

- छींक आना

- 'शरीर में बहुत दर्द'

- थकान

- रात का पसीना।

इसके अलावा, दो असामान्य लक्षण जो हाल ही में सामने आए हैं, वे हैं मतली के साथ उल्टी और भूख न लगना।

आपकी त्वचा भी दे सकती है संकेत

आपकी त्वचा भी दे सकती है संकेत

आपकी त्वचा नए COVID वेरिएंट से संक्रमण का संकेत भी दे सकती है लक्षण अध्ययन ऐप ने ओमाइक्रोन के एक अन्य लक्षण को भी उजागर किया है, जो आपकी त्वचा पर दिखाई दे सकता है, जो एक 'दाने' है।

त्वचा पर लाल चकत्ते अक्सर COVID-19 से जुड़े होते हैं। पहले के अध्ययनों की मानें तो यह SARs-COV-2 वायरस से उत्पन्न सूजन का संकेत हो सकता है। ZOE COVID स्टडी ऐप की रिपोर्ट है कि आवृत्ति के आधार पर, त्वचा पर लाल चकत्ते को COVID-19 का "चौथा प्रमुख संकेत" माना जाना चाहिए।

COVID उंगलियों और पैर की उंगलियों, जिन्हें चिलब्लेन भी कहा जाता है, कोरोनवायरस से संक्रमित लोगों में उंगलियों और पैर की उंगलियों पर लाल और बैंगनी रंग के धब्बे हो सकते हैं, जिससे दर्द और खुजली हो सकती है।

इसके अतिरिक्त, लक्षण अध्ययन ऐप के अनुसार, दो और प्रकार के दाने हैं जो COVID+ रोगियों से जुड़े हो सकते हैं, जो हाइव-टाइप रैश और कांटेदार हीट टाइप रैश हैं। जबकि पूर्व अचानक धक्कों के रूप में प्रकट होता है और जल्दी से दूर हो सकता है, बाद वाला छोटा, खुजलीदार होता है और शरीर पर कहीं भी लाल धब्बे बन जाता है, जो कोहनी, घुटनों और हाथों और पैरों के पिछले हिस्से पर प्रचलित होता है।

समय रहते जांच करवाएं

समय रहते जांच करवाएं

यदि आप COVID-19 या नए Omicron संस्करण से जुड़े किसी भी लक्षण को देखते हैं, तो अपना परीक्षण करवाएं और तब तक अलग रहें जब तक कि आपकी रिपोर्ट नकारात्मक परिणाम न दे। यदि आप वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण करते हैं तो घबराएं नहीं। खुद को आइसोलेट करना जारी रखें और नियमित रूप से अपने लक्षणों की निगरानी करें। सांस लेने में तकलीफ होने पर तुरंत कार्रवाई करें, सांस लेने में तकलीफ या सीने में दर्द हो। एक ऑक्सीमीटर को संभाल कर रखें ताकि आपके ऑक्सीजन के स्तर की जांच हो सके।

COVID-19 वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के सामान्य लक्षण क्या हैं?

यूरोप में विश्व स्वास्थ्य संगठन के शीर्ष अधिकारी हैंस क्लूज ने बताया है क‍ि यूरोप में पुष्टि किए गए ओमिक्रॉन संक्रमण वाले 89 प्रतिशत लोगों ने खांसी, गले में खराश, बुखार सहित अन्य कोरोनावायरस वेरिएंट के साथ सामान्य लक्षणों में से एक है।

कोरोनावायरस रोग के लक्षण प्रकट होने में कितना समय लगता है?

जब कोई व्यक्ति वायरस से संक्रमित होता है तो उसके लक्षण दिखने में औसतन 5-6 दिन लगते हैं, हालांकि इसमें 14 दिन तक का समय लग सकता है।

COVID‐19 से सबसे अधिक प्रभावित अंग कौन से हैं?

फेफड़े COVID‐19 . से सबसे अधिक प्रभावित अंग हैं।

ओमिक्रॉन वेरिएंट का मालूम कैसे क‍िया जाता है?

व्यापक रूप से पीसीआर और एंटीजन-आधारित रैपिड डायग्नोस्टिक परीक्षण से ओमिक्रॉन सहित कोविड​​-19 के संक्रमण का पता लगाया जाता हे।

English summary

Omicron Variant symptom on your skin that could be a sign of Covid-19 in Hindi

The symptoms study app has also highlighted another symptom of the Omicron, that can appear on your skin, which is a 'rash'.