For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ज्‍यादा हींग खाने से हो सकती है कई दिक्‍कते, जानें कितनी मात्रा में हींग खाएं

|

हम सभी के घर में खाने का जायका बढ़ाने के ल‍िए हींग का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। हींग को आयुर्वेदिक सुपरफूड भी माना जाता है। लेक‍िन आपने कभी ज्‍यादा हींग खाने के साइडइफेक्‍ट सुने हैं। कई बीमारियों में वैसे तो हींग खाने के ह‍िदायत दी जाती है, वैसे ही ज्‍यादा हींग नहीं खाने की भी ह‍िदायत दी जाती है। हींग कई शारीरिक बीमारियों को ठीक कर सकता है, लेकिन अत्यधिक उपयोग से गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानते है ज्‍यादा हींग खाने के नुकसान क्‍या हो सकते हैं।

हींग के उपयोग और दुष्प्रभाव

हींग के उपयोग और दुष्प्रभाव

हींग में तीखी और तेज सुगंध होती है। इसकी केवल चुटकी ही खाने का जायका और सुंगध बढ़ा देती है। कई स्वास्थ्य लाभों के बावजूद, इसके साइडइफेक्‍ट भी है।

प्रतिदिन लगभग 5 मिलीग्राम से 30 मिलीग्राम की मात्रा में ही हींग खाना चाह‍िए। हालांकि, किसी भी चिकित्सीय उपयोग के मामले में, अधिकतम प्रति दिन केवल 250 मिलीग्राम तक कर सकते है। अधिक मात्रा में हींग के लंबे समय तक उपयोग से पेशाब करते समय जलन हो सकती है, गले में संक्रमण हो सकता है, ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो सकता है और पशुओं के लिए भी जहरीला साबित हो सकता है। महिलाओं में, हींग के सेवन की अधिकता मासिक धर्म चक्र को अनियमित कर सकती है।

हींग साइड इफेक्ट

हींग साइड इफेक्ट

1. यह एक त्वचा परेशान हो सकता है

हींग के अत्यधिक उपयोग से त्वचा पर चकत्ते, लाली, झुनझुनी सनसनी के साथ-साथ खरोंच भी आती है। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो हिंग या हींग के दुष्प्रभाव बहुत खतरनाक हो सकते हैं। इसलिए, यदि समस्या बनी रहती है, तो जल्द से जल्द डॉक्टर को देखने की सलाह दी जाती है।

2. आपके होठों पर सूजन का कारण बनता है

2. आपके होठों पर सूजन का कारण बनता है

कुछ लोगों को अपने होठों में असामान्य मात्रा में सूजन का अनुभव हो सकता है। गंभीर परिस्थितियों में, यह फुफ्फुस गले और चेहरे के क्षेत्रों में भी विकसित हो सकता है। यदि स्थिति कुछ घंटों के बाद भी बनी रहती है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें।

3. पेट संबंधित विकार पैदा करता है

3. पेट संबंधित विकार पैदा करता है

हींग के कुछ प्रमुख दुष्प्रभाव उल्टी के साथ-साथ गैस और जलन भी हैं। बार-बार ढीला मल आना एक और नकारात्मक प्रभाव है जो समस्याओं को और बढ़ा देता है। इस तरह की अन्य असुविधाओं के साथ पेट में गैस के कारण लगातार डकार या डकार आती है।

4. रक्तचाप को नियंत्रण से बाहर कर देता है

4. रक्तचाप को नियंत्रण से बाहर कर देता है

जो लोग पहले से ही उच्च रक्तचाप से संबंधित समस्याओं का सामना कर रहे हैं, उन्हें स्वस्थ रहने और संभावित खतरों से बचने के लिए हिंग की किसी भी मात्रा से बचना चाहिए।

5. गर्भावस्था के दौरान असुरक्षित

5. गर्भावस्था के दौरान असुरक्षित

गर्भवती महिलाओं और नर्सिंग माताओं को हींग के सेवन से बचना चाहिए। हींग के साइड इफेक्ट्स में गर्भपात होने की संभावना के साथ-साथ कई प्रकार के रक्त विकार शामिल हैं। इस प्रकार, किसी भी अन्य मसाले की तरह हींग के भी दुष्प्रभाव होते हैं।

English summary

Side Effects Of Eating Asafoetida (Hing) in Hindi

Here we talking about the side effects of eating asafoetida (hing) in hindi. Read on.
Story first published: Monday, November 15, 2021, 9:59 [IST]