Gynecologist के पास जा रही हैं तो कभी ना छुपाएं उनसे ये 11 बातें

Posted By:
Subscribe to Boldsky

स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास लड़कियां अक्सर जाने से घबराती हैं। यही नहीं अगर उन्हें कोई समस्या है तो वह भी बताने से कतराती हैं और कई बार अपनी समस्या छुपाने के चाक्‍कर में झूठ भी बोल देती हैं जिससे उन्हें ही नुक्सान होता है। इसलिए अपनी बात को अच्छे से कहें क्योंकि वो एक डॉक्टर हैं और उन्हें इन सब समस्याओं के बारे में आपसे ज्‍यादा पता है। अगर आप उन्हें सब सच-सच बता देंगी तो इससे आपको ही फ़ायदा होगा क्योंकि इससे वो आपको सही सलह दे पाएंगी। प्राइवेट पार्ट में खुजली 1 मिनट में दूर करने के घरेलू उपाय

 Gyno

जिससे आपको आगे चल कर कोई परेशानी नहीं होगी। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहें हैं जिन्हे आपको अपनी गायनोकोलॉजिस्ट को जरुरी बातना चाहिए। आइये जानते हैं।

 1. आपका कितने लोंगो के साथ रहा है शारीरिक संबन्‍ध

1. आपका कितने लोंगो के साथ रहा है शारीरिक संबन्‍ध

अपनी गायनोकोलॉजिस्ट को यह जरूर बताएं कि आपने कितनों के साथ पहले शारीरिक संबन्‍ध स्‍थापित किया है। अगर वो ना भी पूछें फिर भी, इससे उन्हें आपकी मेडिकल हिस्ट्री का पता चलेगा। और वो आपकी समस्या का इलाज कर पाएंगी।

2. असुरक्षित संभोग तो नहीं किया

2. असुरक्षित संभोग तो नहीं किया

यह बताने में शर्मिंदा होने की कोई जरूरत नहीं है कि आपने सेक्स करते वक़्त कोई भी प्रोटेक्शन का इस्तेमाल नहीं किया। क्योंकि इससे आपको यौन संबंधि समस्या, यौन संक्रमण या आप गर्भवती हो सकती है। और इन सब की जांच होना बहुत जरुरी है।

3. अगर शारीरिक संबन्‍ध बनाने के बाद खून आता है

3. अगर शारीरिक संबन्‍ध बनाने के बाद खून आता है

यदी ऐसा केवल एक बार हुआ है तो कोई दिक्‍कत नहीं है। लेकिन अगर यह आपके साथ एक से ज्यादा बार हुआ है तो आप अपने डॉक्टर को तुरंत दिखाएँ क्योंकि यह किसी संक्रमण की वजह से भी हो सकता है या फिर सर्विकल कैंसर की शुरूआती संकेत भी हो सकते हैं। इसलिए इसे नज़र अंदाज़ ना करें।

 4. अगर आपके पीरियड्स देर से हो रहें हैं

4. अगर आपके पीरियड्स देर से हो रहें हैं

अगर आप गर्भवती नहीं हैं और आपके पीरियड्स देर से हो रहें हैं या फिर बहुत ही कम मात्रा या ज्‍यादा मात्रा में ब्‍लीडिंग हो रही है तो इसका साफ मतलब है कि आपको डॉक्टर को दिखने की जरुरत है। क्योंकि यह असंतुलित हार्मोन या किसी संक्रमण की वजह से हो सकता है।

5. संभोग के दौरान दर्द होना

5. संभोग के दौरान दर्द होना

संभोग के दौरान दर्द, योनि में सूखेपन की वजह से होता है या फिर उसे वाल्वोडिनिया और वैजिनिज़्मस जैसी स्थिति कही जाती है। यह सारी समस्या सिर्फ डॉक्टर के इलाज से या फिर पैल्विक फ्लोर व्यायाम से ही ठीक होती है। यही नहीं कभी कभी आपको मेडिकेटिड लुब की भी जरूरत पड़ती है।

6. क्‍या किसी दवा की वजह से ऐसा हो रहा है

6. क्‍या किसी दवा की वजह से ऐसा हो रहा है

अगर आप कोई भी दवा ले रहीं है फिर चाहे वह बर्थ कंट्रोल हो या फिर आप गर्भवती होने के लिये कोई दवा का सेवन कर रही हैं तो अपने डॉक्‍टर को बताएं। वह चाहे कोई आयुर्वेद की भी दवा क्यों ना हो, इसे जरुर बताएं।

7. यदि आप धूम्रपान या ड्रग्स और शराब पीती हैं

7. यदि आप धूम्रपान या ड्रग्स और शराब पीती हैं

धूम्रपान करने से एचपीवी (मानव पेपिलोमावायरस जो यौन सम्बन्ध बनाने से सबसे ज्यादा फैलता है) ज्यादा बढ़ जाता है और कैंसर में तब्दील हो जाता है। यही नहीं धूम्रपान करने से रक्त के थक्के, दिल के दौरे और स्ट्रोक होने के सबसे ज्यादा चांसेस होते हैं। यह उन महिलाओं के साथ ज्यादा होता है जो 35 वर्ष की आयु को पार कर चुकी हैं और हार्मोनल गर्भनिरोधक लेती हैं।

8. अगर आपको पीरियड्स जैसा दर्द होता है तो

8. अगर आपको पीरियड्स जैसा दर्द होता है तो

पेट की ऐंठन, सिरदर्द, मूड स्विंगऔर ब्रैस्ट में टेंडरनेस होना पीरियड्स में आम बात है। लेकिन अगर आपके पीरियड्स नहीं होते हैं और वैसा ही दर्द होता है तो यह मायोमा या एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण हो सकते हैं।

9. योनि में बदबू आना

9. योनि में बदबू आना

अगर आपकी योनि में से किसी तरह की अजीब सी गंध आने लगी है, जो आपसे बर्दाश नहीं होती है तो इससे यह पता चलता है कि आपको किसी तरह का संक्रमण हो गया है।

10. सेक्स ड्राइव में कमी होना

10. सेक्स ड्राइव में कमी होना

अगर यह समस्या आपको है तो, आपका सेक्‍स हार्मोन कम हुआ है। यह इस बात की निशानी है कि आपको हार्मोनल इम्बैलेंस हुआ या फिर आपको कोई मनोवैज्ञानिक समस्या है।

11. जननांगों में किसी तरह कोई वृद्धि होना

11. जननांगों में किसी तरह कोई वृद्धि होना

अगर आपके जननांगों पर किसी प्रकार के मस्‍से, पिंपल्स या कोई और संक्रमण हो रहा हो तो, इसे डॉक्‍टर से बताना ना भूलें।

English summary

11 Things Every Woman Should Tell Her Gyno

Here, 11 things you should definitely tell your gynecologist, even if you’d barely consider telling your best friend.
Story first published: Monday, December 18, 2017, 1:00 [IST]