For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

क्‍या आप भी सेनेटरी पैड को इस्‍तेमाल के बाद फ्लश कर देते हैं, जानें डिस्‍पोजल का सही तर‍ीका

|

सेनेटरी पैड या नैपकिन स्वच्छता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं जब आप पीरियड पर होते हैं। ये न सिर्फ आपके हाईजीन का ध्‍यान रखते है बल्कि पीरियड के दौरान आपको कम्‍फर्टेबल भी फील कराता है। ये जर्म्‍स और बदबू के फैलने से बचाता है। लेक‍िन कई महिलाओं में अक्‍सर इस्तेमाल प‍ीरियड पैड को डिस्‍पोज करना चैलेंज होता है। पीरियड में इस्‍तेमाल क‍िए जाने वाला सेनेटरी नैपेक‍िन का डिस्‍पोज करना, वास्‍तव में मुश्किल काम में से एक है। लोग इसके बारे में खुलकर बात करने से भी कतराते हैं। वैसे, इसकी प्रक्रिया आमतौर पर बहुत सरल है: बस पैड को लपेटें और इसे कचरे के डिब्बे में डाल दें।

क्‍योंकि वरना खुले में सैनेटरी पैड फेंकने से न सिर्फ गंदगी होती बल्कि खुला और अशुद्ध रक्त भी कीटाणुओं के लिए उपयुक्त वातावरण बन जाता है। आइए जानते है क‍ि सैनेटरी पैड को डिस्‍पोज करने का सही तरीका।

सैनिटरी नैपकिन का सही तरीके से डिस्‍पोज कैसे करें?

1. बायोहाजार्ड के लिए अलग बिन

1. बायोहाजार्ड के लिए अलग बिन

ज्यादातर घरों में सूखे और गीले कचरे के लिए अलग-अलग डिब्बे होते हैं। यह याद रखना चाहिए कि गंदे सैनिटरी नैपकिन किसी के नहीं हैं। वे एक बायोहाजर्ड अपशिष्ट हैं। इसलिए, सैनिटरी नैपकिन को ठीक से निपटाने के लिए पहला कदम उनके लिए एक अलग बिन रखना है।

2. बिन के अंदर डिस्पोजेबल बैग

2. बिन के अंदर डिस्पोजेबल बैग

अपने बिन के अंदर एक डिस्पोजेबल अस्तर रखें, और इस्तेमाल किए गए नैपकिन को अंदर इकट्ठा करें। यह स्थानीय कचरा संग्रहकर्ता को केवल गंदे पैड को एकत्रित कचरे में डालने और बाकी सूखे/गीले कचरे के साथ मिलाने से रोकेगा। इस बैग को "बायोहाज़र्ड अपशिष्ट" के रूप में चिह्नित करना एक सही विकल्‍प है, जिसें हर दो दिन में फेंक दें।

3. नैपकिन को मोड़ें और लपेटें

3. नैपकिन को मोड़ें और लपेटें

मासिक धर्म पैड को निपटाने से पहले, इसे मोड़ो और इसे टॉयलेट पेपर में ठीक से लपेटो। आप इसे नए पैड के प्लास्टिक/कागज के कवर में भी लपेट सकते हैं जिसका आप आगे उपयोग करेंगे। यह न केवल यह सुनिश्चित करेगा कि भद्दे पैड पर्याप्त रूप से ढके हुए हैं बल्कि गंध, कीटाणुओं और मक्खियों को भी दूर रखेंगे।

4. कवर

4. कवर

सुनिश्चित करें कि सैनिटरी नैपकिन को डंप करने के लिए आप जिस बिन का उपयोग कर रहे हैं, उसमें ढक्कन है। हर बार जब आप इस्तेमाल किए गए पैड को डंप करते हैं, तो बैग को बंद करने के लिए उसके मुंह को अंदर की ओर मोड़ें, और फिर बिन को सुरक्षित रूप से ढक दें। यह आगे गंध और कीड़ों को रोकेगा। इसके अलावा, यह जिज्ञासु बच्चों या चंचल पालतू जानवरों को कंटेनरों में घुसने से रोकेगा।

फ्लश न करें

फ्लश न करें

सैनिटरी नैपकिन को फ्लश करना सख्त मना है। वे पाइपलाइन को रोक सकते हैं और ओवरफ्लो का कारण बन सकते हैं।

English summary

How to Dispose Used Sanitary Pads in Hindi

Sanitary pads or napkins are an important part of hygiene while you’re dealing with your period. Here we talking about the ways to Dispose Used Sanitary Pads in Hindi. Read on,
Story first published: Wednesday, November 24, 2021, 11:39 [IST]