1966 से लेकर 2017 भारतीय सुंदरियों का मिस वर्ल्‍ड का सफर

Posted By:
Subscribe to Boldsky
Manushi Chillar crowned Miss World 2017, Know more about newly crowned winner | FilmiBeat

मिस वर्ल्‍ड के इतिहास में भारत के लिए 18 नवंबर 2017 की तारीख को याद रखा जाएगा , क्‍योंकि इस दिन भारत को एक और विश्‍व सुंदरी का खिताब मिला। भारत की मानुषी छिल्‍लर ने मिस वर्ल्‍ड का खिताब जीतकर देश को 17 साल बाद मिस वर्ल्‍ड का ताज हासिल किया।

लेकिन आप जानते है कि पहली बार मिस वर्ल्‍ड का ताज किस भारतीय ने अपने सिर पर पहना था। पहली बार वर्ष 1963 में किसी भारतीय सुंदरी के सिर पर मिस वर्ल्‍ड का ताज सजा था, तब से लेकर आज तक न सिर्फ इंडिया की तरफ से कई सुंदरिया इस ताज के बहुत करीब से भी लौट आई है, लेकिन सिर्फ 6 बार ये ताज इंडियन ब्‍यूटी के सिर का शान रह चुका है। भारतीय महिलाएं, जिन्‍होंने अपने बोल्‍डनेस से दुनिया को चौंकाया

मिस वर्ल्‍ड कॉम्‍पीटिशन को ब्‍यूटी विद् ब्रेन कॉम्‍पीटिशन भी कहा जाता है यहां सुंदरिया न सिर्फ अपनी सुंदरता के बलबूते बल्कि अपने बौद्धिक क्षमता के आधार पर आंकी जाती है। चलिए तो आज हम जानते है उन इंडियन ब्‍यूटिज के बारे में जिन्‍होंने मिस वर्ल्‍ड का ताज पहनकर देश का नाम रोशन किया है।

रीता फारिया - 1966

रीता फारिया - 1966

गोवा की रीता फारिया पहली भारतीय और एशियाई मूल की महिला हैं जिन्होंने 1966 में मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया। एक साल तक मॉ‌डलिंग इंडस्ट्री में अपनी धाक जमाने के बाद डॉक्‍टर की पढ़ाई कर रही रीता मिस वर्ल्‍ड कॉम्‍पीटिशन में पहुंची।जूलिया राबर्ट्स से लेकर मेडोना तक फेमस हॉलीवुड स्‍टार, जिन्‍होंने अपनाया हिंदू धर्म

वो सवाल जिसने दिया भारत को पहली मिस वर्ल्‍ड

वो सवाल जिसने दिया भारत को पहली मिस वर्ल्‍ड

पर्सनालिटी राउंड में रीता से पूछा गया था कि उन्हें डॉक्टर क्यों बनना है, जवाब में उन्होंने कहा था कि इंडिया में स्त्री विशेषज्ञों की बेहद जरूरत है। वहां आई हर लड़की का मॉडलिंग का बैकग्राउंड था, उस दौरान रीता अकेली थीं जो मेडिकल की स्टूडेंट थीं।

ऐश्‍वर्या राय - 1994

ऐश्‍वर्या राय - 1994

दुनिया की खूबसूरत महिलाओं में से एक ऐश्‍वर्या राय, साल 1994 में मिस वर्ल्‍ड का खिताब जीता था। मिस इंडिया कॉम्‍पीटिशन में फर्स्‍ट रनर अप बनकर ऐश्‍वर्या राय ने इस कॉम्‍पीटिशन में शिरकत की थी। इस कॉम्‍पीटिशन में ऐश्‍वर्या राय को मिस फोटोजेनिक का टाइटल भी मिला था।

माना जाता है कि ऐश्‍वर्या कुर्गी मूल की है जो कि शायद अफगानिस्‍तान मध्य एशिया या किर्गिस्तान से शाक के वंशज हैं।

2005 में ऐश्‍वर्या की खूबसूरती से प्रेरित होकर मार्टेल ने ऐश्‍वर्या राय पर पूरी एक बॉर्बी डाल सीरीज निकाली थी।

2005 में ही ऐश्‍वर्या राय के नाम पर एक ट्यूलिप फूल का नाम रखा गया।

वो सवाल जिसने ऐश्‍वर्या को बनाया मिस वर्ल्‍ड

वो सवाल जिसने ऐश्‍वर्या को बनाया मिस वर्ल्‍ड

श्‍वर्या से प्रतियोगिता में पूछा गया था एक मिस वर्ल्‍ड में क्‍या क्‍वालिटीज होनी?

ऐश्वर्या ने समय बर्बाद किए बगैर जवाब दिया कि "आज तक जितनी भी मिस वर्ल्ड हुई हैं उनका उदाहरण ही इस प्रश्न के जबाव के लिए काफी है, अब से पहले जो मिस वर्ल्ड हुई हैं उनके अंदर उन लोगों के प्रति दया और सम्मान था जो समाज में वंचित हैं. हमारे पास ऐसे लोग हैं जो उन बाधाओं से परे देख सकते हैं जो कि अन्य लोगों ने बनाई है, राष्ट्रीयता और रंग भेद हमें उनसे परे देखना होगा और यही एक सच्ची मिस वर्ल्ड बनाएगा...एक सच्चा व्यक्ति एक असली व्यक्ति।"

डायना हेडन : 1997

डायना हेडन : 1997

डायना हेडन वो तीसरी शख्सियत थी, जिन्‍होंने भारत का प्रतिनिधित्‍व करते हुए मिस वर्ल्‍ड का ताज पहना था। वो अभी तक की सबसे धनी मिस वर्ल्‍ड कही जाती है , जिन्‍हें सबसे ज्‍यादा धनराशि मिली। डायना ने इस कॉम्‍पीटिशन में हेट्रिक टाइटल ( मिस फोटोजेनिक, मिस बीच वियर/ स्विमसूट, कॉम्‍पीटिशन और मिस वर्ल्‍ड ) जीते थे। सेमिफाइनल राउंड में डायना हेडन ने आयरिश कवि विलियम बटलर की पंक्तियों को दोहराते हुए कहा था कि सपने जिम्‍मेदारियों के साथ आते है, अगर आज मेरा सपना पूरा होता है तो यह मेरी जिम्‍मेदारी होगी कि मैं लोगों के सपनो को पूरा करने में उनका साथ दूं।

युक्‍ता मुखी : 1999

युक्‍ता मुखी : 1999

1999 में एक बार फिर चौथी बार मिस वर्ल्‍ड का ताज इंडिया में आया। इस बार युक्‍ता मुखी मिस वर्ल्‍ड बनी। 4 दिसंबर, 1999 को लंदन में युक्ता ने 49वां मिस वर्ल्ड काम्पिटीशन जीता था। उन्होंने 93 देशों के कंटेस्टेंट को हराते हुए यह ताज अपने नाम किया था। युक्ता मुखी कुछ समय पहले अपने पति पर घरेलू हिंसा का आरोप लगाकर चर्चा में थी।

इस सवाल से युक्‍ता मुखी बनी मिस वर्ल्‍ड

इस सवाल से युक्‍ता मुखी बनी मिस वर्ल्‍ड

आपकी बेस्ट मेमोरी क्या है?

मुझे एक बॉल रूम डिनर में करीब 800 लोगों ने स्टेंडिंग ओवेशन दिया था. मैं इतने प्यार की आभारी हूं, मुझे पता नहीं चला कि लोग क्यों खड़े हैं और तालियां बजा रहे हैं। लेकिन फिर मुझे अंदाजा हुआ कि सब मुझे स्टेंडिंग ओवेशन दे रहे हैं.

प्रियंका चोपड़ा- 2000

प्रियंका चोपड़ा- 2000

आज प्रियंका चोपड़ा इंटरनेशल सेलिब्रेटी बन चुकी हैं, मिस वर्ल्‍ड से लेकर हॉलीवुड सेंसेशन बनने के लिए प्रियंका ने काफी मेहननत की है। वर्ष 2000 में प्रियंका चोपड़ा भारत की प्रतिनिधित्‍व करते हुए पांचवी बार मिस वर्ल्‍ड का खिताब जीता है।

मिस वर्ल्ड 2000 प्रियंका चोपड़ा अमेरिका में एकमात्र भारतीय हैं, जिन्हें राष्ट्रीय ओपस ओरोर कोइर के लिए राज्य स्तर पर चुना गया है, भारत और अमरीका में उनके व्यापक दान के लिए काम करते हैं, और उनके साक्षरता कार्यक्रम में सीएएफ और सीआईआई में शामिल हो गए हैं। उनके राजदूत हैं

सवाल जिसने प्रियंका चोपड़ा को मिस वर्ल्‍ड से हॉलीवुड तक पहुंचाया

सवाल जिसने प्रियंका चोपड़ा को मिस वर्ल्‍ड से हॉलीवुड तक पहुंचाया

मिस वर्ल्ड क्राउन के कॉम्पिटिशन में टॉप-5 में आने के बाद प्रियंका चोपड़ा से फाइनल सवाल-जवाब राउंड में पूछा गया था कि वे कौन सी जीवित महिला को दुनिया की सबसे ज्यादा सफल महिला मानती हैं? इसके जवाब में प्रियंका चोपड़ा ने मदर टेरेसा का नाम लिया और उनकी तारीफ की. इससे खुश होकर ज्यूरी ने उन्हें विजेता घोषित किया और उन्हें मिस वर्ल्ड क्राउन से नवाजा गया।

मानुषी छिल्‍लर- 2017

मानुषी छिल्‍लर- 2017

हरियाणा की मानुषी छिल्‍लर ने यह खिताब जीतकर छठी बार देश का नाम रोशन किया है। नई मिस इंडिया मानुषी छिल्‍लर और पहली मिस वर्ल्‍ड रह चुकी रीता फारिया में जो एक समान बात है वो है कि दोनों ही मिस वर्ल्‍ड कॉम्‍पीटिशन के समय मेडिकल स्‍टूडेंट थी।

मिस वर्ल्‍ड वाला सवाल

मिस वर्ल्‍ड वाला सवाल

मानुषी ने से एक सवाल पूछा गया कि दुनिया में किस प्रोफेशन को सबसे ज्यादा सैलरी मिलनी चाहिए? मानुषी ने जवाब में कहा कि दुनिया में मां को सबसे ज्यादा इज्जत मिलनी चाहिए, जहां तक रुपये की बात है इसका मतलब रुपयों से नहीं बल्कि प्यार और सम्मान से हैं।

एक्‍स्‍ट्रा फैक्‍ट

एक्‍स्‍ट्रा फैक्‍ट

  • मिस वर्ल्‍ड कॉम्‍पीटिशन की शुरुआत 1951 में एरिक मॉर्ले ने की थी। इस कॉम्‍पीटिशन को बिकनी फेस्टिवल कॉन्‍टेस्‍ट के तौर पर शुरु किया गया था, इसके बाद यह मीडिया में मिस वर्ल्‍ड कॉम्‍पीटिशन कहलाया जाने लगा।
  • वर्ष 1994 में सुष्मिता सेन मिस यूनिवर्स और ऐश्‍वर्या राय मिस वर्ल्‍ड बनी थी।
  • वर्ष 2000 में इंडिया को प्रतिनिधित्‍व करते हुए लारा दत्‍ता मिस यूनिवर्स, प्रियंका चोपड़ा मिस वर्ल्‍ड और दिया मिर्जा ने मिस एशिया का खिताब अपने नाम किया था।
  • अभी तक वेनेजुएला को सबसे ज्‍यादा 6 बार मिस वर्ल्‍ड बनने देने वाला देश माना जाता था, लेकिन मानुषी छिल्‍लर के मिस वर्ल्‍ड बनते ही इंडिया और वेनेजुएला के रेकिंग समान हो गई। दोनों ही देशों ने 6 मिस वर्ल्‍ड दी है।

English summary

Indians who won at Miss World: Lesser known facts

With Indian women making an impact at international beauty contests, the world sat up and took notice.
Please Wait while comments are loading...