होने वाली दुल्हन के लिए विवाह-पूर्व सौंदर्य सम्बन्धी सूची

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

एक बार जब शादी की तारीख तय हो जाती है, तो बहुत कुछ सोचने के लिए होता है!! वह खास दिन, विवाह स्थल, मेहमान, रिसेप्शन, भोजन और बहुत कुछ। लेकिन इन सभी बातों का ध्यान परिवार के सदस्यों और दोस्तों द्वारा रखा जा सकता है। एक ऐसा मामला है जिस पर कोई भी मदद नहीं कर सकता और केवल दुल्हन को ही ध्यान रखना होता है - शादी के समय उसकी सुंदरता, शैली, और व्यक्तित्व। पेशेवर, रिश्तेदार और दोस्त अपने विचार रख सकते हैं, लेकिन अंतिम निर्णय दुल्हन का ही होता है।

दुल्हन अपने सुंदरता, श्रृंगार, कपड़े, सौंदर्य प्रसाधन आदि के बारे में जो भी निर्णय लेती है, ये सभी शादी के दिन उसके व्यक्तित्व को निखारते हैं। इस प्रकार, विवाह के पूर्व, दुल्हनों के लिए किए जाने वाले कामों की सूची लंबी है। होने वाली दुल्हनों को इन सौंदर्य-संबंधी आवश्यकताओं पर पर्याप्त समय देना चाहिए ताकि शादी से पहले सभी पूरी हो जाएं और वे शादी के दिन शानदार दिखें।

दुल्हन के सौंदर्य के लिए हर चीज़ का प्रयास करना बहुत ही सामान्य है और अक्सर देखा जाता है। यहां पर, हर दुल्हन को शांति से सोचना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उसकी सूची के काम एक के बाद एक पूरे हो रहे हैं। इसी काम में मदद करने के लिए, हमने दुल्हन के लिए आम कामों को सूचीबद्ध किया है जिन्हें शादी के पूर्व किया जाना चाहिए। यदि इनमें से सभी को एक-एक करके किया जाता रहता है, तो दुल्हन इस बात से आश्वस्त रह सकती है कि वह शादी के दिन सबसे सुंदर दिखेगी।

अपनी त्वचा का प्रकार जानें

अपनी त्वचा का प्रकार जानें

मूल रूप से शुरूआत करें। अनुमान न लगाएँ। जानें कि आपकी त्वचा किस प्रकार की है - शुष्क, तैलीय, संवेदनशील या मिश्रित प्रकार की? इसके आधार पर, आप अपने श्रृंगार की योजना बना सकती हैं, सौंदर्य प्रसाधन खरीदने और अपने मेकअप करने वाले और अन्य चीजों पर फैसला कर सकती हैं। शादी के दौरान, आपको अपने पसंदीदा ब्रांड छोड़कर नए चीज़ों को आज़माना पड़ सकता है। इसलिए, जब तक आपको यह पता नहीं है कि आपकी त्वचा किस प्रकार की है, तब तक बाकी चीजों को तय करने का कोई तरीका नहीं है।

त्वचा विशेषज्ञ के पास जाएं

त्वचा विशेषज्ञ के पास जाएं

चूँकि इंटरनेट पर सभी संभावित सामग्री मिलती है, तो आप वहीं से अपनी दुल्हन संबन्धी तैयारी कर सकती हैं। हालांकि इंटरनेट द्वारा खरीदारी और शादी से संबन्धित लोगों से संपर्क करना संभव है- पर दुल्हन सौंदर्य का पूरा कार्यक्रम केवल इंटरनेट के सहारे नहीं हो सकता। तो यह सलाह दी जाती है कि एक त्वचा विशेषज्ञ के पास जाएं और अपने पास उपलब्ध समय का उल्लेख करें। त्वचा की समस्याओं का चिकित्सकीय इलाज करके छुटकारा पाना सबसे स्वस्थ तरीका है। सौंदर्य संबंधी मामलों और अन्य प्रासंगिक मामलों में भी त्वचा विशेषज्ञ आपकी सहायता कर सकते हैं।

एक मेकअप करने वाले और हेयर स्टाइलिस्ट का चुनाव करें

एक मेकअप करने वाले और हेयर स्टाइलिस्ट का चुनाव करें

जैसे-जैसे आपकी शादी की तारीख करीब आएगी, रिश्तेदार और पड़ोसी सुझाएँगे कि वे आपका मेकअप या बालों को देख लेंगे। पर एक पेशेवर के अलावा किसी पर भी भरोसा मत करिए। सौंदर्य पेशेवरों का उनके पूर्व के किए कार्यों और नमूनों के आधार पर चुनाव करते समय सावधानी बरतें। कि आप एक ही व्यक्ति से अपने बाल और चेहरे पर काम कराना चाहती हैं या दो अलग-अलग लोगों को रखना है, शादी के पूर्व इसके बारे में सोचना भी एक बड़ी बात है।

सीटीएम मंत्र का उच्चारण करें

सीटीएम मंत्र का उच्चारण करें

विशेष सौंदर्य देखभाल उपाय जो किसी भी होने वाली दुल्हन को नहीं भूलना चाहिए वह है "सीटीएम", जिसका मतलब है, क्लीनिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग। एक बार तिथि निर्धारित हो जाने पर, इस काम को कम से कम दिन में दो बार शादी के दिन तक करना चाहिए। सीटीएम के लिए, अच्छे उत्पादों को चुनें जो आपकी त्वचा में एक अंतर सुनिश्चित करते हैं और परिणाम स्पष्ट प्रदर्शित करते हैं। सीटीएम तब और भी बेहतर हो जाता है जब क्लीनिंग या फेशियल की व्यवस्था साप्ताहिक आधार पर सैलून में की जाती है।

अपने प्राकृतिक सौंदर्य उत्पादों का संग्रह खुद तैयार करें

अपने प्राकृतिक सौंदर्य उत्पादों का संग्रह खुद तैयार करें

जैसे-जैसे शादी निकट आती है, होने वाली दुल्हनें सौंदर्य प्रसाधन की दुकानों में सामान्य चेहरा बन जाती हैं, जो हर बार में ढेर सारी खरीदारी करती हैं। क्यों न सौंदर्य प्रसाधन की दुकानों की ओर न जाकर रसोई या बगीचे में उपलब्ध प्राकृतिक अवयवों के साथ हल निकालने की कोशिश की जाए? सरल मिश्रणों और तरीकों से अद्भुत सौंदर्य उत्पादों को तैयार किया जा सकता है जो त्वचा के लिए चमत्कारी होते हैं। तो, रंगीन बक्सों और बोतलों को खरीदने से पहले - बस, अपने प्राकृतिक सौंदर्य उत्पादों का संग्रह तैयार करें और उन्हें नियमित रूप से लगाएँ।

हाथों और पैरों पर अतिरिक्त ध्यान दें

हाथों और पैरों पर अतिरिक्त ध्यान दें

चमकदार त्वचा पाने के प्रयास में, अक्सर हाथों और पैरों को आमतौर पर नज़रअंदाज़ कर दिया जाता है। अपने हाथों और पैरों को समान रूप से सैलून में नियमित रूप से मैनीक्योर और पेडीक्योर द्वारा संवारें। भारत में कई वैवाहिक परंपराएँ हैं, जहां दुल्हन के पैरों और हाथों पर ध्यान होता है। इसलिए, शादी के पूर्व इन्हें साफ और सुंदर रखना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने के लिए, घर के प्राकृतिक अवयवों का भी उपयोग किया जा सकता है।

बिकनी वैक्सिंग की भी सोचें

बिकनी वैक्सिंग की भी सोचें

बिकनी वैक्सिंग की इच्छा सभी दुल्हनों के लिए बहुत आम है, लेकिन उनमें से ज्यादातर इस मामले में गलत कर बैठती हैं। वे शादी के ठीक पहले बिकनी वैक्सिंग कराती हैं, जो आखिरी क्षण में दर्दनाक साबित होता है। शादी के पूर्व के दिनों में ही बिकनी वैक्सिंग करने के बारे में क्या ख्याल है? इससे आपके संवेदनशील हिस्सों को बिकनी वैक्सिंग की प्रक्रिया के बारे में पहले पता चल जाएगा और अंतिम समय में होने वाली भयावह त्रुटि को खत्म कर देगा। बिकनी वैक्सिंग के लिए, भरोसेमंद बड़े पार्लर ही जाएँ।

अपना सौंदर्य संग्रह चुनें

अपना सौंदर्य संग्रह चुनें

अब, जब आपके जीवन के सबसे खास अवसर की बात है, तो क्यों न अपने शरीर को सर्वश्रेष्ठ सौंदर्य प्रसाधनों, श्रृंगार, इत्रों और बहुत कुछ की सौगात दें? सबसे संभ्रांत ब्रांडों को चुनें और यह सुनिश्चित करें कि आप अपने आर्डर पहले ही दें, ताकि वे समय पर आ सकें। थोड़ा खोज करके अपनी आवश्यकताओं को समझते हुए सर्वश्रेष्ठ सौंदर्य प्रसाधनों की सूची तैयार करें। आप अपने दोस्तों या स्टाइलिस्ट की मदद भी ले सकती हैं। हालांकि, यदि आप एक नए ब्रांड का चयन करें, तो यह सुनिश्चित कर लें कि यह आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो और अंतिम विशेष दिन कोई गलती न हो।

अपने बाल को भी प्यार दें

अपने बाल को भी प्यार दें

त्वचा की देखभाल के साथ-साथ, आप अपने बालों पर भी पर्याप्त ध्यान दें। अच्छे बालों के साथ ही चेहरे की सुंदरता परिपूर्ण होती है। अपने बालों की देखभाल के के लिए आप तेल लगाने, मालिश करने, और शैंप करने के साथ शुरूआत कर सकती हैं और फिर बालों के अच्छे स्पा के लिए सैलून का रुख कर सकती हैं। विवाह पूर्व के दिनों में किए गए ये सौंदर्य उपचार आपको खुश करेंगे और आपकी चमक बढ़ा देंगे।

अपने दूल्हे के साथ चर्चा करें

अपने दूल्हे के साथ चर्चा करें

अन्त में, आपके पास अब कोई ऐसा होगा, जिससे आप जो भी कहेंगी वह धैर्यपूर्वक सुनेगा। क्यों न अपने होने वाले पति के साथ-साथ अपने सौंदर्य के तौर-तरीकों की चर्चा करें? यह सच है कि पुरुषों सौंदर्य चर्चा पसंद नहीं है, लेकिन आप हल्की-फुल्की बातें कर सकती हैं, और उनका सुझाव ले सकती हैं। इससे आप दोनों को एक-दूसरे की पसंद पता चलेगा और सौंदर्य संबंधी खरीदारी में आसानी होगी।

English summary

Pre-Wedding Beauty Checklist For Brides-To-Be

Plan your bridal beauty care regimen with these tips for complete care and best looks on the wedding day.
Please Wait while comments are loading...