हर टाइप की स्‍किन के लिये ऐसे बनाएं हल्‍दी फेस पैक

Posted By:
Subscribe to Boldsky

भारत में हल्‍दी का प्रयोग अक्‍सर हर खाने में होता है। यह किचन में ही काम आने वाला मसाला नहीं है बल्कि हमारे और आपके स्‍वास्‍थ्‍य और त्‍वचा के लिए भी काफी गुणकारी है। हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ एंटी-माइक्रोबिअल और एंटी-इंफ्लेमेंटरी प्रोपर्टीज़ होती है।

Turmeric Face Packs For Different Skin Types

ये सब आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। अगर आपकी स्‍किन का टेक्‍सचर सही नहीं है या फिर आप बाजार का खरीदा हुआ स्‍क्रब लगाती हैं तो हल्‍दी से बना स्‍क्रब आपके काफी आएगा। यही नहीं अगर चेहरे पर एक्‍ने या छोटे मोटे दाने हैं, वो भी हल्‍दी चुटकियों में दूर करती है।

लेकिन अनजाने में हम ऐसी गल्‍तियां कर बैठते हैं, जिससे हमें हल्‍दी के फेस पैक का पूरा फायदा नहीं मिल पाता। अगर आप भी हल्‍दी डाल कर फेस पैक बनाती हैं और वह आपको असर नहीं कर रहा है, तो आपको जानने की जरुरत है कि आप उसे लगाते वक्‍त क्‍या गलती कर रही हैं। किसी भी फेस पैक को चेहरे पर 20 मिनट से ज्‍यादा न रखें। अगर हल्‍दी के पेस्‍ट को चेहरे पर ज्‍यादा देर तक रखा तो चेहरा पीला पड़ जाएगा और त्‍वचा में जलन भी होने लगेगी।

 1. एक्‍ने के लिये

1. एक्‍ने के लिये

हल्‍दी antibacterial और anti-inflammatory गुणो से भरा है जो कि स्‍किन को एक्‍ने से बचाने में मदद करता है। यह पैक बनाने के लिये आपको बेसन, दही और हल्‍दी की जरूरत होगी। स्‍किन के लिये बेसन एक स्‍क्रब की तरह काम करता है। यह आपकी डेड स्‍किन को हटाता है। वहीं दही में लैक्‍टिक एसिड होता है जो कि मार्क को हल्‍का कर देता है और धीरे धीरे निशान को गायब कर देता है। इन सभी चीजों को मिक्‍स कर के पेस्‍ट बनाएं और हल्‍के हल्‍के चेहरे पर लगा कर सूखने दें। 20 मिनट के बाद इसे स्‍क्रब कर के साफ कर लें।

2. ड्राय स्‍किन के लिये

2. ड्राय स्‍किन के लिये

अगर आपकी स्‍किन ड्राय है तो आपको हल्‍दी से थोड़ा सावधान रहना चाहिये क्‍योकि यह स्‍किन को और भी ज्‍यादा रूखी बनाती है। पर आप चाहे तो चेहरे पर ग्‍लो लाने के लिये इसे लगा सकती हैं। इस मास्‍क के लिये हल्‍दी में थोड़ा सा नारियल तेल और दूध मिला लें। इस मास्‍क का पेस्‍ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। फिर जब यह सूख जाए तब इसे धो लें।

3. स्‍किन से टैनिंग हटाए

3. स्‍किन से टैनिंग हटाए

स्‍किन अगर टैन हो गई है तो हल्‍दी और नींबू का रस मिलाएं। यह एक प्राकृतिक ब्‍लीच है जो कि सिट्रस एसिड से भरा होता है। वहीं हल्‍दी स्‍किन पर ग्‍लो लाती है। आप इस पैक को धूप से लौटने के बाद तुरंत ही चेहरे पर लगा सकती हैं। इससे आपको बेस्‍ट रिजल्‍ट देखने को मिलेगा।

4. ऑइली स्‍किन के लिये

4. ऑइली स्‍किन के लिये

ऑइली स्‍किन से बहुत ज्‍यादा सीबम निकलता है। आप इस पैक में हल्‍दी और चंदन मिला कर लगा सकती हैं। चंदन पावडर में काफी मिनरल्‍स होते हैं जो कि चेहरे का अत्‍यधिक तेल सोख लेते हैं और स्‍किन को काफी ज्‍यादा ब्राइट करते हैं। इन दोंनो का पेस्‍ट बनाएं और उसमें गुलाब जल मिक्‍स करें। इससे स्‍किन पर काफी ग्‍लो आएगा और तेल भी निकलेगा। इस मास्‍क को चेहरे पर 10 मिनट तक रखें और फिर धो लें।

5. संवेदनशील स्‍किन के लिये

5. संवेदनशील स्‍किन के लिये

वो लोग जिनकी स्‍किन काफी संवेदनशील है और उनके चेहरे पर रैश या ब्रेकआउट होते हैं उनके लिये ये पैक अच्‍छा है। इस तरह की स्‍किन सूरज में काफी जल जाती है। इस पैक को बनाने के लिये हल्‍दी और एलो वेरा मिक्‍स करें। यह एक अच्‍छा मॉइस्‍चराइजर है जो कि हर तरह कि स्‍किन के लिये अच्‍छा होता है। इस तरह की स्‍किन काफी डल और बेजान दिखने लगती है जिसमें से ग्‍लो चला जाता है। लेकिन इस पैक से आपको काफी आराम मिलेगा।

English summary

Turmeric Face Packs For Different Skin Types

Here are the turmeric face packs for different skin types, read to know the different turmeric face packs for different skin types.