बाहर का खाना खाते वक्‍त रखें इन बातों का ध्‍यान

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

बाहर खाने को ज्यादातर एक अस्वास्थ्यकर जीवन शैली के लिए मुख्य कारण के रूप में माना जाता है। कुछ तैयारी और ज्ञान के साथ, आप बाहर खाने की गंदी आदत को स्वस्थ विकल्प में बदल सकते हैं।

बाहर के खाने को स्वस्थ बनाने के लिए कुछ स्पष्ट तरीके हैं और एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने के लिए आपको इन्हें अपनाने की आवश्यकता है।

मैक्स हेल्थकेयर के वरिष्ठ सलाहकार पोषण विशेषज्ञ डॉक्टर मांजरी चंद्र के अनुसार, यदि आप किसी रेस्टुरेंट में खा रहे हैं, तो अतिरिक्त ड्रेसिंग, मक्खन और तेल आधारित खाद्य पदार्थों से बचें। नाश्ते के मामले में भी, एक डोसा के बजाय एक इडली और अपमा का ऑर्डर करें जो अस्वस्थ तेल से तैयार है।

how to eat healthy outside

उन्होंने कहा, 'भारत में, बहुत से अस्वास्थ्यकर रिफाइंड तेल हैं, जो इन खाद्य पदार्थों के निर्माण में शामिल होते हैं। अगर आप एक ही स्थान पर जा रहे हैं, तो आप उनसे अतिरिक्त तेल के बिना बने भोजन जैसे सादा दाल, चावल, सब्जियों आदि के साथ जा सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप हर समय बाहर खाते हैं, तो आप फल, नट्स या कच्ची सब्जियों जैसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों को नाश्ते के रूप मर खा सकते हैं। हम आपको बाहर स्वस्थ खाने के लिए सबसे अच्छे सुझाव दे रहे हैं।

1) सही विकल्प चुनें

1) सही विकल्प चुनें

फैनिशियर रेस्टुरेंट आपको प्रोटीन और कार्ड्स की मात्रा को दोगुनी और ट्रिपल देगा। आपकी थाली में मक्खन नहीं भरा होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपकी थाली में 50% विटामिन, 25% प्रोटीन और 25% कार्बोहाइड्रेट होना चाहिए।

2) आगे बढें और मूल रहें

2) आगे बढें और मूल रहें

एक डिश में जितनी चीजें होती हैं उनमें उतनी अधिक कैलोरी होती है। आप बिना किसी ऐड-ऑन के सलाद या मछली लेकर किसी भी घटक से छुटकारा पा सकते हैं यानि कैलोरी की मात्रा कम कर सकते हैं। फल या सब्जियों, नट या बीजों या बीन्स आदि चीजों से अधिक नहीं होनी चाहिए। यह स्वस्थ खाने के लिए सबसे अच्छे सुझावों में से एक है।

3) कुछ भी डबल मत लें

3) कुछ भी डबल मत लें

सुनिश्चित करें कि आप एक चीज ना खाएं। उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आपका रेस्तरां डेसर्ट के लिए प्रसिद्ध है जो कार्बोहाइड्रेट और फैट से बना हुआ है, तो आपको उस चीज़ के साथ चिपकने की जरूरत है जो कार्बोहाइड्रेट और फैट में कम है।

4) सर्वर से मदद मांगे

4) सर्वर से मदद मांगे

हमेशा मदद के लिए है मेनू पर विचार करने के बजाय, आप अपने सर्वर से उन खाद्य पदार्थों के बारे में पूछ सकते हैं जो आप खाना चाहते हैं। सर्वर से पूछिए, अगर वह मेनू से स्वास्थ्यप्रद भोजन करना चाहता है तो वह क्या आदेश देगा यह उन सुझावों में से एक है जो आपको स्वस्थ खाने के लिए कैसे जान पाएंगे।

Junk food खाते हैं तो ज़रूर करें ये 5 काम, Things to do after eating High Cholesterol Food | Boldsky
5) एक्स्ट्रा मक्खन और सॉस से बचें

5) एक्स्ट्रा मक्खन और सॉस से बचें

मेनू में कुछ शब्द आपको भोजन में अतिरिक्त वसा और कैलोरी के बारे में सुराग देगा। लेकिन वे हमेशा संकेत नहीं देते हैं कि क्या वे सब्जियों या मांस के लिए अतिरिक्त मक्खन या सॉस का उपयोग करते हैं। आप इन अनावश्यक कैलोरी से इन खाद्य पदार्थों को अपने भोजन में न जोड़ने का अनुरोध कर सकते हैं।

English summary

Do You Constantly Eat Out? Here Are The Tips For Eating Healthy When Outside

Following these tips while eating out will help you make a healthier choice of foods. Read to know how to eat healthy outside.
Story first published: Tuesday, September 5, 2017, 13:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...