वजन कम करने के लिए कितना खाना चाहिए?

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

मोटापा एक गंभीर समस्या है जिससे आपको कई गंभीर रोगों का खतरा होता है। वजन कम करने वालों के दिमाग में अक्सर यह सवाल होता है कि वजन कम करने के दौरान कितना खाना चाहिए यानि डायट कितनी होनी चाहिए?

आरडीए और कैलोरी

ऐसी दो श्रेणियां हैं जिनमें व्यापक रूप से गलत समझा जाता है और गलत व्याख्या की जाती है। कैलोरी और आरडीए या जो सिफारिश किए गए आहार भत्ते के रूप में जाना जाता है।

कैलोरी

कैलोरी भोजन से भोजन और पचाने से उत्पन्न ऊर्जा है। जब हम शरीर की आवश्यकताओं से अधिक खाते हैं, तो वसा को वसा के रूप में संग्रहित किया जाता है इसलिए, कैलोरी प्रचलित हैं और हर कोई कैलोरी से ग्रस्त है। यह पूरी तरह गलत है।

प्रत्येक शरीर पूरी तरह से अलग है इसलिए हम औसत या श्रेणियों से नहीं जा सकते। कैलोरी की आवश्यकताओं को गतिविधि स्तर, जीवन शैली, मौसम, स्थान, उम्र, तनाव, बीमारियों और चयापचय में बदलाव के आधार पर एक व्यक्ति के लिए भी बदलता है।

 How Much Should You Eat To Lose Weight

इसलिए हम यह नहीं कह सकते कि किसी को एक निश्चित संख्या में कैलोरी होने की जरूरत है। यह पाया गया है कि बहुत कम कैलोरी वाले लोग समान रूप से या अधिक स्वस्थ कैलोरी की तुलना में स्वस्थ हैं।

अस्वस्थ खाने के लिए इन दिनों सबसे बड़ा अपराधी कैलोरी पर ध्यान केंद्रित है। हम कैलोरी खाने के बारे में जोर देते हैं। इस फैशन में खाना खाने का कोई मतलब नहीं है।

Weight loss tips: How to decrease daily calorie intake, वजन घटाने के तरीके

आप पतले दिखना शुरू कर सकते हैं, लेकिन बाद में आपको अभी भी बीमारियां मिलेंगी। हम देखेंगे कि इस समस्या को कैसे निपटाना है।

 वास्तव में आपको कितना खाना चाहिए

वास्तव में आपको कितना खाना चाहिए

अगर हम कह रहे हैं कि कैलोरी और आरडीए का कोई मतलब नहीं है तो हम कैसे जानते हैं कि कितना और क्या खाएं? भोजन जीवन का एक हिस्सा है यह आपके व्यक्तित्व, शरीर और जीवन से अलग गतिविधि नहीं है। प्रयोगशाला माप कभी भी काम नहीं कर सकते जब तक कि जीवन शामिल नहीं है।

योग और आयुर्वेद के अनुसार

योग और आयुर्वेद के अनुसार

योग और आयुर्वेद के अनुसार खाने के लिए कुछ अच्छी तरह से विकसित दिशानिर्देश और नियम हैं। अगर हम इन का पालन करते हैं, तो हम हमेशा स्वस्थ रहेंगे और वसा नहीं बनेंगे। यदि हम हैं, तो हम वजन कम करना शुरू करेंगे।

जब तक आप पूर्ण न हो तब तक खाना न खाओ

जब तक आप पूर्ण न हो तब तक खाना न खाओ

जब तक आप पूर्ण न हो तब तक खाना न खाओ। हमेशा इतना ही खाएं कि आप तीन से चार घंटे बाद भूखे महसूस करना शुरू करें। किसी भी भोजन में, आपके भोजन का केवल पचास प्रतिशत ठोस होना चाहिए। पच्चीस प्रतिशत सूप, दूध, दाल, कढ़ी या छाछ जैसे तरल होना चाहिए। पच्चीस प्रतिशत खाली रहना चाहिए समय की अवधि के दौरान, हम स्वचालित रूप से जानते होंगे कि कितना खाना होगा।

भोजन बढ़ाएं लेकिन धीरे-धीरे

भोजन बढ़ाएं लेकिन धीरे-धीरे

जब आप अपनी शारीरिक गतिविधि बढ़ाते हैं, तो अपना भोजन बढ़ाएं लेकिन धीरे-धीरे। फिर भी, अधिक तरल पदार्थ, फल और सलाद लें. जब जलवायु गर्म हो जाती है या आप बहुत गर्म स्थान पर जा रहे हैं, तो जानबूझकर भोजन का सेवन कम करें और तरल पदार्थों के साथ प्रतिस्थापित करें।

जंक फूड धीरे धीरे खाएं

जंक फूड धीरे धीरे खाएं

जंक फूड ऑर्डर करने पर बहुत धीरे धीरे खाएं। यह सुनिश्चित करेगा कि आपका पेट तेजी से भर रहा है और अधिक अस्वस्थ भोजन नहीं खा सकता है। बफेट्स, सोशल इवेंट्स में ना जाएं। केवल एक बार छोटी सी प्लेट भरें और स्नैक्स से बचें। यदि आपके पास शुरुआत या नाश्ते हैं तो मुख्य भोजन से बचें।

English summary

How Much Should You Eat To Lose Weight

Do not eat till you are full. Always eat only so much so that you start feeling hungry after three to four hours.
Story first published: Tuesday, August 8, 2017, 14:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...