गले की खराश या दर्द से राहत पाने के 12 आसान घरेलू उपाय

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

गले की खराश एक गंभीर समस्या है। गले में दर्द होने से आपका दैनिक जीवन प्रभावित हो सकता है। सबसे अधिक समस्या तब होती है, जब आप कोई चीज निगलते हैं।

गले में खराश होने के कई कारण हैं और वायरस सबसे आम है। इसके अलावा एलर्जी, सूखी हवा, प्रदूषण, धूम्रपान, ठंड, फ्लू इत्यादि जैसे कई अन्य लक्षण भी गले में खराबी का कारण बन सकते हैं।

इससे सिर्फ गले में ही दर्द नहीं होता है बल्कि आपको निगलने में परेशनी, गले में सूखापन और खुजली होना, गर्दन के पास ग्रंथियों में सूजन और आवाज भी भारी हो सकती है। गले में खराश सर्दी और फ्लू का पहला लक्षण हो सकता है।

इसके अलावा आपको बुखार, नाक, भीड़, सिरदर्द, पेट में दर्द या उल्टी का सामना करना पड़ सकता है। हम आपको गले की खराश से निपटने के कुछ आसान घरेलू उपाय बता रहे हैं।

(1) गर्म पानी में नमक डालकर कुल्ला करना

(1) गर्म पानी में नमक डालकर कुल्ला करना

गले में खराश इसलिए होती है क्योंकि श्लेष्म झिल्ली में सूजन हो जाती है। नमक के पानी से गले में सूजन को कम करने में मदद मिलती है और दर्द कम होता है। एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच नमक डालकर गरारे करें।

(2) गर्म ताड़ी

(2) गर्म ताड़ी

गर्म ताड़ी से गले को साफ करने में मदद मिलती है। शहद और नींबू गले को शांत करने में मदद मिलती है और शराब से अच्छी नींद आती है। आपको 2 ऑउंस व्हिस्की, 1 चम्मच शहद, 4 औंस गर्म पानी, 1 चम्मच नींबू का रस चाहिए। इन सब चीजों को एक मग में मिलाकर दिन में एक बार पिएं।

(3) ACV ड्रिंक्स

(3) ACV ड्रिंक्स

इसका हाई एसिडिटी लेवल बैक्टीरिया को प्रभावी ढंग से मार सकता है और गले की खुजली और दर्द को शांत करता है। आपको 1 चम्मच सेब का सिरका, 1 चम्मच शहद और 1 कप गर्म पानी की आवश्यकता होगी। इन्हें गर्म पानी में मिलाएं और ठंडा होने पर पिएं।

(4) लहसुन

(4) लहसुन

लहसुन गले की खराबी से राहत पाने का लहसुन एक प्राकृतिक उपाय है। इसमें एलिकिन (allicin) तत्व होता है, जो बैक्टीरिया को मारता है और दर्द देने वाले जर्म्स से लड़ता है। लहसुन की एक कली लें और उसे खांसी की गोली की तरह चूस लें।

(5) स्टीम

(5) स्टीम

एक बड़े बर्तन में गर्म पानी लें और तौलिये से सिर को ढक लें। कुछ देर तक गर्म पानी की भाप लें। आप गर्म पानी में नीलगिरी के तेल भी डाल सकते हैं।

(6) लाल मिर्च का इस्तेमाल करें

(6) लाल मिर्च का इस्तेमाल करें

इसमें कैप्सैसिइन तत्व होते हैं, जो गले के दर्द को कम करते हैं। आपको आधा चम्मच लाल मिर्च, एक कप गर्म पानी और एक चम्मच शहद चाहिए। शहद और मिर्च को गर्म पानी में मिला लें और इसे पूरे दिन पिएं।

(7) मुलैठी की चाय

(7) मुलैठी की चाय

इसमें एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन और जलन को कम करने में मदद करते हैं। यह भी गले में श्लेष्म झिल्ली को भी शांत करते हैं। आपको एक कप कटे हुए मुलैठी की जड़, आधा कप दालचीनी, दो चम्मच लौंग और कप कैमोमाइल फूल चाहिए। इन्हें मिलाकर चाय बना लें और इसका आनंद लें।

(8) तरल पदार्थ पिएं

(8) तरल पदार्थ पिएं

गले की खराश से राहत पाने के लिए खूब पानी पिएं। इसके अलावा ऑरेंज जूस, हर्बल टी आदि पिएं। कैफीन और अल्कोहल से बचें।

(9) बेकिंग सोडा टी

(9) बेकिंग सोडा टी

इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो गले के बैक्टीरिया को मारते हैं। यह नेचर में एल्कलाइन होता है जिस वजह से गले के टिश्यू के इलाज में भी सहायक है।

(10) हाइड्रोजन पेरोक्साइड का प्रयोग करें

(10) हाइड्रोजन पेरोक्साइड का प्रयोग करें

इससे बैक्टीरिया को प्रभावी तरीके से मारने और संक्रमण को रोकने में मदद मिलती है। आपको एक ढक्कन हाइड्रोजन पेरोक्साइड चाहिए। इसमें पानी डालकर पतला कर लें। अच्छी तरह से कुल्ला करें। जब तक आप बेहतर महसूस नहीं करते, तब तक इसे दोहराएं।

(11) अनार भी है लाभदायक

(11) अनार भी है लाभदायक

इसमें एंटीऑक्सिडेंट और कसैले गुण होते हैं जो संक्रमण से लड़ने में और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। एक अनार लें और तीन कप पानी डालकर जूस बना लें। इसे दिन में तीन बार पिएं

(12) अदरक

(12) अदरक

अदरक श्वसन प्रणाली से बलगम को निकालने में मदद करता है। आपको अदरक, शहद और पानी चाहिए। आप अदरक की चाय भी पी सकते हैं। गले की खराश से राहत पाने के लिए दिन में दो बार पिएं।

English summary

Quick Sore Throat Remedies That You Can Make At Home

Sore throat remedies you can use at home are salt water, apple cider vinegar, garlic, etc. Read to know more about the best home remedies for sore throat.
Please Wait while comments are loading...