दूध में बनी दलिया खाने के 10 फायदे

Posted By:
Subscribe to Boldsky

दलिया खाने से फायदे के बारे में ज्यादातर लोग जानते हैं। अपने आहार में बदलाव लाने और स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्यादातर लोग दलिया खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि दलिया को दूध में पकाकर या सब्जियां मिलाकर पकाकर खाने से स्वास्थ्य को बहुत फायदे होते हैं। यह सिर्फ वयस्कों के लिए ही फायदेमंद नहीं होता है बल्कि मां अपने बच्चे को भी दूध में बनी दलिया खिला सकती है। यह कई पोषक तत्वों से युक्त होता है और इसमें उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद तो होता ही है साथ में वजन घटाने में भी सहायक होता है।

दलिया क्या है?

दलिया गेहूं को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर बनायी जाती है। इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन, आयरन और फाइबर पाया जाता है। दलिया से बने डिश ज्यादातर लोग नाश्ते, लंच और डिनर में खाना पसंद करते हैं, इसलिए यह लोगों के बीच अधिक लोकप्रिय है। दलिया बनाने के कई तरीके हैं। सब्जियों वाली दलिया सब्जी डालकर बनायी जाती है जबकि मीठी दलिया दूध में बनायी जाती है। आइये जानते हैं कि दूध में बनी दलिया खाने के क्या फायदे होते हैं।

1. वजन घटाने में

1. वजन घटाने में

एक कटोरी दलिया खाने से वजन घटाने में मदद मिलता है। दलिया में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जिसे खाने से पेट अच्छी तरह भर जाता है जिसके कारण हम अधिक भोजन करने से बच जाते हैं।सुबह नाश्ते में एक कटोरी दलिया खाने से शरीर में पूरे दिन ऊर्जा बनी रहती है।

2. कब्ज दूर करने में

2. कब्ज दूर करने में

यदि आप कब्ज की समस्या से जूझ रहें हैं तो इस समस्या से निजात पाने के लिए दलिया खाना सर्वोत्तम उपाय है। दलिया में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन को ठीक रखने में मदद करता है और कब्ज से बचाता है। नियमित दलिया खाने से पेट में कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।

3. डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

3. डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों के लिए एक कटोरी दलिया का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है और ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। यह ब्लड में ग्लूकोज को कम मात्रा में स्रावित करता है और ब्लड शुगर को बेहतर बनाए रखता है।

4. मेटाबोलिज्म बढ़ाने में

4. मेटाबोलिज्म बढ़ाने में

दलिया खाने से शरीर का मेटाबोलिज्म ठीक रहता है। दलिया एक होल व्हीट डिश होती है जिसका सेवन करने से मेटाबोलिज्म रेट बढ़ता है।

5. हृदय को स्वस्थ रखने में

5. हृदय को स्वस्थ रखने में

प्रतिदिन दलिया का सेवन करने से कॉर्डियोवैस्कुलर बीमारियों से निजात मिलता है।इसके अलवा दलिया उच्च कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर को 21 प्रतिशत तक कम करता है। दलिया धमनियों को ब्लॉक होने से बचाता है और रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाता है।

6. सूजनरोधी गुण

6. सूजनरोधी गुण

दलिया में एंटी-इंफ्लेमेशन गुण पाया जाता है। प्रतिदिन दलिया खाने से गंभीर सूजन के इलाज में यह काफी मदद करता है। इसलिए यह शरीर को कई बीमारियों एवं जीवन में होने वाली बीमारियों से बचाता है।

7. ऊर्जा का बढ़िया स्रोत

7. ऊर्जा का बढ़िया स्रोत

दलिया में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है और आसानी से पच भी जाता है। एक कटोरी दलिया प्रतिदिन सुबह खाने से पेट भर जाता है और लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। दलिया शरीर को पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करने में मदद करती है।

8. कोलेस्ट्रॉल घटाने में

8. कोलेस्ट्रॉल घटाने में

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने एवं इसके स्तर को घटाने के लिए दलिया का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। दलिया में उच्च मात्रा में फाइबर एवं कम कैलोरी पायी जाती है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करती है।

9. मैग्नीशियम से भरपूर

9. मैग्नीशियम से भरपूर

दलिया में उच्च मात्रा में मैग्नीशियम और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाया जाता है। मैग्नीशियम नर्व को शांत रखता है और शरीर को आराम प्रदान करता है। इसके अलावा यह मांसपेशियों के दर्द को भी कम करता है।

10. ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में

10. ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में

दलिया में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में बहुत महत्वपूर्ण होता है। मेनोपॉज से पहले महिलाओं को दलिया का सेवन जरूर करना चाहिए, इससे ब्रेस्ट कैंसर से छुटकारा मिलता है।

English summary

10 Health Benefits Of Dalia With Milk

Dalia is made from cracked wheat, which is high in protein, iron and fibre. Read here about the health benefits of dalia with milk.
Story first published: Tuesday, March 27, 2018, 9:36 [IST]