इन 4 तरीकों से जाने बॉडी से फैट कम हुआ है या सिर्फ पानी का वजन

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

कई लोग वजन घटाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं और उनका वजन कम भी हो जाता हैं। इससे पहले कि आप वजन कम होने की खुशी मनाएं, आपको यह जान लेना चाहिए कि क्या वाकई आपका फैट कम हुआ है या सिर्फ आपके शरीर का पानी कम हुआ है। वेट लोस कंसल्टेंट और एक्सपर्ट शीना सैनी आपको बता रही हैं कि इस बात की कैसे पहचान करनी चाहिए।

1) आपका वजन घटना स्थिर है?

फैट लगातार घटता है जबकि पानी की कमी हो सकती है। अगर आप एक दिन में 1 किलोग्राम पानी का वजन कम कर सकते हैं, तो आप उस पानी को भी पी सकते हैं। पानी का वजन कम होने से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। यह जानने के लिए कि पानी की कमी से तो वजन कम नहीं हो रहा है, यूरिन से जाने से और ब्रेकफास्ट से पहले अपना वजन तौल लें। 

 4 ways to find out if your weight loss is actual fat loss or just loss of water weight

2) आपने आखिरी बार क्या खाया था?

जो पिछले 24 घंटों में खाते हैं, वह आपके पानी के वजन में बहुत बड़ा अंतर कर सकता है। जब आपको अपनी प्लेट में कार्बोहाइड्रेट और सोडियम दोनों की जरूरत होती है, तब भी आप पानी के वजन को बनाए रख सकते हैं। दूसरी ओर, सोडियम कम होने से आपका पानी का वजन कम हो सकता है जो बताता है कि आपको कम कार्बोड डायट पर वजन कम क्यों पड़ता है। तो अगर आप सुबह उठें और अचानक पाते हो कि 2-3 किलो वजन कम हो गया है, तो इससे पता चलता है कि आपने अपने अंतिम भोजन में सोडियम और कार्बोहाइड्रेट में पानी कम कर चुके हैं।

3) पिछली बार आपने वाजम कब तौला था?

जब तक आप एक दिन में एक घंटे से ज्यादा काम नहीं करते और डायट का ख्याल रख रहे हैं, तो इससे संदेह है कि आप एक दिन में करीब 1.5 से 2 किलो वजन कम नहीं कर सकते। हालांकि, यदि आप देखते हैं कि दिन के दौरान आप काफी वजन खो चुके हैं, तो यह पानी का वजन है। इसलिए अगर आपने कल रात को खुद को तौला था और कुछ सुबह कुछ किलो कम है, तो आप केवल पानी का वजन खो चुके हैं।

health

4) क्या आपको पीरियड्स हैं?

वाटर रिटेंशन के लक्षणों में पीरियड्स भी हैं। इसलिए पीरियड्स के दौरान या बाद में आपका वजन कुछ किलो कम हो सकता है।

English summary

4 ways to find out if your weight loss is actual fat loss or just loss of water weight

According to Weight Loss Consultant and Expert, Dr Sheena Saini, these questions will answer whether you lost the water weight or lost fat.
Story first published: Wednesday, July 5, 2017, 15:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...